Apna Blogger Blog Kaise Start Kren ? Blog tips in hindi




ब्लॉग को आप टेम्परेरी वेबसाईट भी कह सकते हैं.अगर आपके अन्दर हुनर है ,आप टेलेंटेड हैं.और आप बहुत कुछ लिख सकते हैं ,या आप अपने दिल की आवाज़ सभी तक पहुँचाने की ख्वाहिश रखते हैं ,तो आपको भी अपनी ब्लॉग शुरू करनी चाहिए.ताकि आप भी जान सकें की आपका टेलेंट कितने लोगों को फायदा पहुंचा सकता है ,और कितने सारे लोग आपको पसंद करते हैं.ब्लोगिंग के जरिये आप नई नई जानकारियां भी शेयर कर सकते हैं.और अपने दिल की आवाज को भी सुना सकते हैं.इसको आप एक किताब भी समझ सकते हैं जिसके राइटर आप हैं.अब जो जो लोग आपकी इस किताब को पसंद करेंगे वो आपको जरुर फोलो करेंगे.आप भी ब्लोगर बन सकते हैं.बस देर है आपके ब्लॉग शुरू करने की.आपके चाहने वाले पूरी दुनिया से आयेंगे और अपने विचार आपसे शेयर करेंगे.दूसरा ये की लोकप्रियता का एक जरिया ब्लोगिंग भी है.आप समाज सेवा के लिए भी ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.
start your own blogger blog in hindi
Apna Blogger Blog Kaise Start Kren ?  blog tips in hindi 
बहुत सारे लोग हैं जो की अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं.उनको इसका तरीका नही पता होता इसलिए वो मन मारकर रह जाते हैं.बहुत सारे ऐसे टेलेंटेड लोग भी दुनिया में हैं जो अभी तक ब्लोगिंग में नही आये.मै आज की इस पोस्ट के जरिये उनको प्रेरित करता हूँ की आप ब्लॉग शुरू करें और अपने टेलेंट से दुनिया भर के लोगों को फायदा पहुंचाएं.

अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें.

१.सबसे पहले आप जीमेल में अपना अकाउंट बनाये.
 पहले जीमेल से लोगिन करें.







अब ब्लॉग टाइटल में अपने ब्लॉग का नाम लिखें जिस नाम का आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं.
अब ब्लॉग एड्रेस में अपने ब्लॉग का एड्रेस बनाएं जैसे की 
Masters-Tach   अब चेक अवेलेबल्टी पर क्लिक करके चेक करें की आपके द्वारा लिखा हुआ ब्लॉग एड्रेस अवेलेबल है भी या नही ?
Please prove you're not a robot  अब ये साबित करने के लिए की आप रोबोट नही हैं बॉक्स के अन्दर दिए गये शब्द टाइप करें. 


फिर कंटीन्यू पर क्लीक करके आगे बढ़ें. 


अब अपने ब्लॉग के लिए टेम्पलेट पसंद करें.यानी डिजाइन चुने. टेम्पलेट पसंद करके उसी टेम्पलेट पर क्लीक करके कंटीन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ें. 




अब आपको Your Blog has been  Created लिखा हुआ पेज नज़र आएगा.यानि आपका ब्लॉग तैयार हो चुका है.

अब Start Bloging पर क्लीक करके आगे बढ़ें. 




अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी पोस्ट लिखनी है.यानि आप क्या लिख कर ब्लॉग पर पोस्ट करना चाहते हैं.ये आपकी पहली पोस्ट है.इसलिए खूब दिल लगाकर लिखें.साथ ही लेबल्स में उस पोस्ट का सब्जेक्ट लिखना ना भूलें.लिखने के बाद प्रीव्यू पर क्लीक करके देख लें की ये पोस्ट कैसी लगेगी.अगर सही है तो फिर पब्लिश पोस्ट पर क्लीक करके पोस्ट को अपने ब्लॉग पर भेज दें.


अब आपको एक इस तरह का मेसेज नज़र आएगा.यानि आपकी पोस्ट सफलता पूर्वक प्रकाशित हो चुकी है.अब विव्यु पोस्ट पर क्लिक करके अपनी पोस्ट को देख सकते हैं.

इस तरह आपका ब्लॉग शुरू हो चुका .अब आप डेशबोर्ड पर जाकर विजेट्स वगैरा लगाकर अपनी ब्लॉग को सजा लें.और अच्छी अच्छी पोस्ट्स भेजकर भी अपनी ब्लॉग को सजाएँ.उम्मीद है की आज की इस पोस्ट से अपना नया ब्लॉग बनाने का तरीका समझ में आ गया होगा.  

''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.


अगर आपको हमारी पोस्ट्स पसंद आ रहीं हैं तो हमारे साथ जरुर जुड़ें. हमारे मित्रों में सिर्फ आपकी ही कमी है.हम दिल की गहराई से आपका स्वागत करते हैं.



और अगर आप वीडियो ट्रेनिंग टिप्स एंड ट्रिक्स देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करकेहमारे यू ट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें। यहाँ आपको नियमित वीडियोज मिलती रहेंगी।


और अगर आपने हमारी ऑफिसियल वेबसाइट इन्फो टैंक हिंदी को विजिट नहीं किया है तो यहाँ क्लिक करके विजिट करना न भूलें।




''आमिर दुबई.,,,

Previous
Next Post »

13 comments

Click here for comments
4 June 2012 at 08:49 ×

नये लोगों के लिए बहुत काम की जानकारी है यह!

Reply
avatar
Vinod Saini
admin
4 June 2012 at 19:58 ×

उनके लिये जो नया ब्‍लाग बनाना चाहते है बढीया जानकारी है इसी तरह नयी नयी पोस्‍ट कुछ कुछ अन्‍तराल मे देते रहे

युनिक तकनीकी जानकारी का ब्‍लाग

Reply
avatar
basant
admin
26 June 2012 at 00:04 ×

आमिर भाई बड़ी अच्छी और सरल तरीके से जानकारी देने के लिए धन्यवाद आमिर जी ब्लाग में इमेज के साथ किस तरह लिखा जाय की वह उस स्थान पर दिखाई दे जहा पर हम दिखाना चाहते है | जैसे आप व अन्य ब्लोगर आपनी पोस्ट में इमेज के साथ लिखते है | कृपा करके बता दिजिगा धन्यवाद

Reply
avatar
26 June 2012 at 00:35 ×

आर्टिकल में जिस जगह पर इमेज सेट करनी है ,उस जगह पर क्लिक करके इमेज को सेट करते हैं.लेकिन लाइन के बिच में क्लिक नही कर सकते ,हर लाइन के शुरू में क्लिक करके ही इमेज को सेट किया जा सकता है

Reply
avatar
1 January 2013 at 02:58 ×

नए आने वाले साथि‍यों के लि‍ए यह पोस्‍ट सहायक होगी

Reply
avatar
Rakesh passi
admin
8 March 2013 at 02:56 ×

Bahot achhi jankari di apne thanks sir

Reply
avatar
Amit sharma
admin
12 October 2013 at 04:57 ×

very good but I want write in hindi in by blog .how can I write in hindi please insert help this topic

Reply
avatar
24 November 2013 at 23:56 ×

good knowledge aamir bhai, bahut logo ke kam aayegi

Reply
avatar
manoj kumar
admin
29 November 2013 at 00:34 ×

Khoe kishi bllog ko krshi dekeha ga pls ayea bhi batiya

Reply
avatar
9 May 2016 at 21:25 ×

बहुत अच्छी जानकारी दी है भाई आपने ,ये हमारे जैसे लोगों के लिए अति आवश्यक थी ,जो ब्लोगिंग के क्षेत्र में नए आये हैं ,जिनको ब्लोगिंग की सेटिंग्स कैसे सही तरह से करते हैं ,इसकी जानकारी ठीक से नहीं है |हमने कुछ समय पहले ही नया ब्लॉग बनाया है ,पर उसकी ठीक से सेटिंग नहीं कर पाए हैं ,ज़रा देखिएगा ,हमारे ब्लॉग का लिंक है --
http://sadhnaaurupaayforallproblems.blogspot.in/

इसकी सेटिंग ठीक से हुई है या नहीं? आपके प्रयासों के लिए बहुत बहुत शुक्रिया |

Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon