"This Webpage is Not Available" का हल




कभी कभी इंटरनेट यूज करने के दौरान कुछ ऐसी समस्या भी आ जाती है ,की इंटरनेट काम करना बंद कर देता है.कभी आपकी ब्राउजर सेटिंग ख़राब हो जाती है जिसकी वजह से इंटरनेट काम नही करता.तो कभी रूटर या मोडेम गर्म हो जाते हैं ,इनकी वजह से भी इंटरनेट काम करना छोड़ देता है.
इन्ही में गूगल कोर्म ब्राउजर में कभी कभी एक समस्या आ जाती है ,
मै हमेशा गूगल कोर्म ही यूज करता हूँ.क्यूँ की मेरी नज़र में ये एक अच्छा ब्राउजर है.इसमें भी कभी कभी एक प्रॉब्लम आ जाती है वो है "This Webpage is Not Available" 
 आपमें से भी काफी लोग गूगल कोर्म यूज करते होंगे.और बहुत से लोगों का भी इससे वास्ता पड़ा होगा.आइये आज इसका हल सिखने की कोशिश करते हैं.

 "This Webpage is Not Available" समस्या का समाधान : 
१.सबसे पहले अगर ये समस्या आये तो कोई दूसरा वेब पेज ओपन करके देखें.
२.किसी भी रूटर, मॉडेम, या आप का उपयोग किया जा सकता है अन्य नेटवर्क उपकरणों को रिस्टार्ट  करके देखें.उम्मीद है की इसके बाद आप आराम से नेट चला सकते हैं.
३.अपने DNS सेटिंग्स की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि सर्वर पते और वैकल्पिक दोनों सही बताता है या नही ?


४.wrench menu पर जाकर > Setting>Show advanced settings...> Under the Hood पर जाएँ.फिर "Predict network actions to improve page load performance." इस के ऊपर से राईट का निशान हटा दें.



यदि यह समस्या हल नहीं होती, इस विकल्प का फिर से चयन करें.

१.अपने फायरवाल या एंटीवायरस की सेटिंग चेक कर ले ,की उनमे कहीं आपका गूगल कोर्म डीसलेक्ट तो नही है ,यानि उसमे गूगल कोर्म की जगह पर राईट का निशान मिटा हुआ तो नही है.अगर मिटा हुआ है तो राईट का निशान लगा दें.

२.अगर फिर भी नही होता तो कोर्म सेटिंग पर जाएँ. wrench menu पर जाकर > Setting>Show advanced settings...> Under the Hood पर जाएँ.फिर Change proxy settings.> LAN Settings पर जाकर चेक बॉक्स में "Use a proxy server for your LAN" पर से राईट का निशान हटा दें.फिर रिस्टार्ट करके चेक कर ले,उम्मीद है की आपका इंटरनेट काम करने लगेगा.




''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

''आमिर दुबई.,,,


Previous
Next Post »

4 comments

Click here for comments
dheerendra
admin
6 June 2012 at 00:30 ×

उपयोगी जानकारी,,,,,

MY RESENT POST,,,,,काव्यान्जलि ...: स्वागत गीत,,,,,

Reply
avatar
Vinod Saini
admin
6 June 2012 at 00:57 ×

बहुत ही गूढ जानकारी दी है आपने गुगल से ज्ञान प्राप्‍त करना भी कठिन होता है काफी मेहनत के बाद आपने जो पोस्‍ट लिखी है काबिले तारीफ है

<a href="http://www.yunik27.blogspot.com> युनिक तकनीकी ब्‍लाग </a>

Reply
avatar
6 June 2012 at 02:36 ×

→→→→→→→→→ इस बेहतरीन जानकारी के लिए आपको →→→→→→→→→→→→→→ धन्यवाद ↔↔↔↔↔↔↔↔

Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon