Header Ads

Hindi Bloggers ke Liye Best 22 inspirational Tips for Successful Blog

Best 22 inspirational Tips for Hindi Bloggers
Hindi Bloggers ke Liye Best 22 inspirational Tips for Successful Blog
ब्लोगर इतनी मेहनत से आर्टिकल लिखता है ,ऐसे में अगर पाठक ही ना आयें या कम आयें ,या जो आयें वो भी कमेंट्स ना दें ,तो जल्द ही ब्लोगर का दिल टूटने लगता है.फिर ब्लोगिंग से उसका मोह भंग होने लगता है.और नतीजा ये होता है की वो ब्लोगिंग ही छोड़ बेठता है.आज मै ब्लोगर्स के लिए ऐसे टिप्स लाया हूँ जिनपर अमल करके वो खुद को मोटिवेट कर सकते हैं.आइये देखते हैं कैसे.

१.नियमित पोस्ट लिखें ,या हफ्ते में कम अज कम २ या ३ बार जरुर पोस्ट लिखें.अगर आप पोस्ट करने में सुस्ती करेंगे तो आपके पाठक टूटते चले जायेंगे.

२.अपनी ब्लॉग को सामूहिक ब्लोग्स और हिंदी ब्लॉग एंडीगेटर्स में शामिल जरुर करवाएं.इंटरनेट पर आपको कई ऐसे हिंदी ब्लॉग एंडीगेटर्स मिल जायेंगे,  जिनमे अपने ब्लॉग को शामिल करवाया जा सकता है.इसका फायदा ये होगा की आपकी ब्लॉग नये पाठकों तक पहुंचेगी.



३.जिन जिन हिंदी ब्लॉग एंडीगेटर्स ने आपके ब्लॉग को शामिल किया है ,उनमे आपकी हर पोस्ट अपडेट होगी ,जिससे आपको नए विजिटर्स भी मिलेंगे.

४.रोजाना दूसरी अन्य ब्लॉग की हर नई पोस्ट पर जाकर टिपण्णी आवश्य दें.ताकि दुसरे ब्लोगर्स को आपके बारे में जानने के लिए उत्सुकता होगी.और वो भी आपके ब्लॉग पर आयेंगे.

५.अपनी ब्लॉग के जरिये दूसरी ब्लोग्स का प्रमोशन जरुर करें.आप चाहें तो ब्लॉग अपडेट भी लगा सकते हैं.ब्लॉग अपडेट लगाने का फायदा ये होगा की उन ब्लोग्स की हर नई पोस्ट आपको अपने ब्लॉग पर ही नज़र आएगी.और जिन ब्लोग्स का अपडेट आपने लगाया है वो भी आपके ब्लॉग का अपडेट जरुर लगायेंगे.

६.दुसरे ब्लोगर्स से अच्छे रिलेशन कायम करें.इसका फायदा आपकी ब्लॉग को मिलेगा.आप उनकी ब्लोग्स का प्रमोशन करें वो आपकी ब्लॉग का प्रमोशन करेंगे.और साथ ही आप उनकी हर पोस्ट पर टिपण्णी आवश्य दें.

७.ज्यादा से ज्यादा दूसरों को पढ़ें.इससे आप काफी कुछ सीखेंगे और उसके साथ आपको भी बेहतर लिखने की प्रेरणा मिलेगी.

८.फेसबुक पर अपने विषय अनुसार हिंदी ब्लॉग ग्रुप्स से जुड़ें.और अपनी हर नई पोस्ट का लिंक वहां पर शेयर करें.फेसबुक सबसे बड़ा प्रमोशन गाह है.और फेसबुक पर बहुत सारे हिंदी ब्लोग्स ग्रुप्स हैं ,जिनसे जुड़कर आप भी अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं.पर अपने विषय से हटकर न चलें.

९.फेस बुक पर अपनी ब्लॉग की  फीड जरुर जारी करें.फीडबर्नर फीड फेसबुक पर जारी करने का तरीका मैंने अपनी इस पोस्ट में दिया है.आप इसे पढ़ें ,और इसके मुताबिक सेटिंग कर लें.

१०.अपने ब्लॉग को मोबाईल वर्जन भी बना लें.ताकि मोबाईल यूजर्स भी आपके ब्लॉग पर आयें.और फायदा उठा सकें.ब्लॉग को मोबाईल वर्जन बनाने का तरीका मैंने अपनी इस पोस्ट में बताया था.आप इस पोस्ट को पढ़कर ब्लॉग को मोबाईल वर्जन बना लें.

११.ज्यादा से ज्यादा मित्र बनाएं.सोशल मिडिया पर आपको अपने विषय से रिलेटेड बहुत से लोग मिल जायेंगे जो की दिलचस्पी से उस विषय से जुडी हर पोस्ट्स को पढ़ते हैं.अगर आप अपने साथ ऐसे लोगों को जोड़ेंगे ,तो इससे आपका अपना एक नेटवर्क बनेगा.

१२.लोगो की नफ्सियात के मुताबिक ही पोस्ट करें.ऐसे सब्जेक्ट पर पोस्ट करने से बचें जिन्हें लोग ना पसंद करते हैं.कामियाब ब्लोगर वो है जो लोगों की पसंद ना पसंद को पहचानना सीख ले.और उसके मुताबिक ही पोस्ट करे.कई बार ऐसी पोस्ट होती है की पाठक बोर होते हैं.और आम लोग समझ नही पाते.लोगों की सोच को उनके खयालात और उनकी पसंद ना पसंद को पहचानना सीखें.ये भी एक कला है.

१३.ब्लॉग पर पोस्ट करते वक्त अपनी भाषा का ख़ास ख़याल रखें.आप हिंदी ऐसी लिखें जिसे आम लोग समझ सकें.ज्यादा शुद्द हिंदी का प्रयोग वही करें ,जिनको पूरा यकीन हो की लिखने में गलती नही होगी.वर्ना लिखने की गलती की वजह से भी पाठक दूर भागते हैं.आम फहम भाषा हो जिसे आम लोग समझ सकें.

१४.ब्लॉग पर पोस्ट करने से पहले अपनी पोस्ट को एक या दो बार जरुर पढ़ लें ताकि कोई गलती हो तो सामने आ जाये.हर पोस्ट को 500 शब्दों के ऊपर जरुर लिखें.छोटी पोस्ट्स के मुकाबले में बड़ी पोस्ट्स ज्यादा पढ़ी जाती है ,फिर आपके लेख पर निर्भर करता है की आप पाठकों को किस तरह बाँध कर रखते हैं.

१५.मायूसी को अपनी डिक्शनरी से निकाल दें.कोई टिपण्णी दे या ना दे आप हमेशां अच्छा लिखने पर भरोसा रखें.कई बार लोग किसी पोस्ट को बहुत पसंद करते हैं लेकिन टिपण्णी नही देते,इसका मतलब हरगिज ये नही की लोग आपकी कोशिश पसंद नही करते.

१६.एक कहावत है ''दिया उसी को जाता है ,जो खुद किसी को देता है.'' आप दूसरों को टिप्पणियां देते रहेंगे तो आपकी प्रशंशाएँ खुद उन्हें खिंच कर लायेंगी.लेकिन आप सिर्फ कमेंट्स से लिए ही न लिखें.कमेंट्स से यक़ीनन हौंसला अफजाई तो होती है ,लेकिन कमेंट्स से तारीफ का शौक भी पैदा हो जाता है ,फिर जब कमेंट्स न मिले तो मायूसी होती है.इसलिए कमेंट्स न मिलें तब भी आप अपना कार्य करते रहें .इसकी आदत भी ना डालें.

१७.शुक्रवार और इतवार को सबसे ज्यादा पोस्ट्स पढ़ी जाती हैं ,अगर मुमकिन हो तो इन दो दिनों में जरुर नई पोस्ट लिखें.अगर आपने अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के एड लगाये हुए हैं तो उसके नियमो को जरुर फ़ॉलो करें ,आपकी छोटी सी गलती भी आपकी मेहनत को जाया कर सकती है.

१८.कविता ,गजल ,या रचनाएँ लिखने वालों को चाहिए की पोस्ट के निचे शब्द और अर्थ जरुर लिखें ,ताकि लोग आपकी रचना का मतलब भी आसानी से समझ सकें.शुद्द हिंदी और शुद्द उर्दू रचनाएँ आम लोग समझ नही पाते,इसलिए ये भी जरुरी है की उसका मतलब उन्हें समझाया जाये.

१९.शोशल वेबसाइट्स पर अपने ब्लॉग का खूब खूब प्रचार करें.जिस तरह एक सेल्समेन अपने माल को बेचने के लिए हर जगह जाता है.उसी तरह शोशल नेटवर्किंग का खूब खूब फायदा उठायें.नये दोस्त बनाएं ,और उन्हें अपने ब्लॉग पर आने की दावत दें.उम्मीद है की इससे नये लोग आपके साथ जुड़ेंगे.शोशल मिडिया शेयरिंग अपनी जगह पर है लेकिन जबरदस्ती किसी को अपने ब्लॉग पर घसीट कर लाना भी उचित नही होता.इसलिए मर्यादा में रहकर ही ब्लॉग का प्रोमोशन करें.

२०.नये ब्लोगर्स के काम आयें.यानि उनकी जो ब्लॉग समस्याएँ होती हैं उनको आप दूर करें.जितनी आपको जानकारियां हैं उतनी दूसरों की मदद करें.इससे दुसरे ब्लोगर्स आपसे आकर्षित होंगे ,और वो खुद आपके काम आयेंगे.हर वक्त अपनी तरफ से सेवा का दरवाजा खुला रखें.और खूब नये ब्लोगर्स की मदद करें.उनकी ब्लोग्स पर गिजेट विजेट्स लगवाने में उनकी मदद करें.और दूसरी कई ब्लोगिंग समस्याएँ हैं जिनमे उनकी मदद की जा सकती है.वैसे भी नये ब्लोगर्स बिचारे तलाश करते होते हैं की कोई उनकी मदद करे उनकी ब्लॉग को भी बेहतर बनाये.

२१.एक सबसे प्यारा काम ये भी है की आप कभी कभी दुसरे ब्लोगर्स की ब्लॉग के नाम भी अपनी ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखें.इससे उनका दिल बहुत खुश होगा.और उनका प्रचार भी आपके माध्यम से होगा.तो उम्मीद है की वो भी आपके लिए आपकी ब्लॉग के नाम पोस्ट लिखेंगे.किसी ब्लॉग के नाम पोस्ट लिखने में ज्यादा समय नही लगता ,लेकिन इस छोटे से काम से आप उस ब्लोगर का दिल जीत लेते हैं.इसकी वजह से वो भी आपके लिए हर वक्त तैयार खड़ा होता है.और मौका मिलने पर वो भी आपका प्रमोशन करता है.

२२.अपने ब्लॉग के विषय अनुसार ही फेसबुक पर ग्रुप और गूगल प्लस पर कम्युनिटीज को ज्वाइन करें.ताकि आपको अपने राईट ऑडियंस मिल सकें.ऐसा नही की आप कविता लिख कर तकनिकी ग्रुप्स में शेयर कर रहे हैं तो वहां से आपको पाठक कभी भी नही मिलेंगे.फेसबुक पर गूगल प्लस पर हर सब्जेक्ट से रिलेटेड ग्रुप्स और कम्युनिटीज मौजूद हैं ,आप सर्च करके उन्हें ज्वाइन करें.और उन लोगों में ही अपने पोस्ट्स को शेयर करें.उनमे आपको वही लोग मिलेंगे जो की उस विषय में दिलचस्पी रखते हैं.यहाँ बहुत से लोग ये गलती कर जाते हैं की अपनी पोस्ट्स को दुसरे विषय में दिलचस्पी रखने वालों में शेयर कर डालते हैं फिर रोना रोते हैं की हमारे ब्लॉग पर विजिटर्स नही आते.

आखरी अर्ज़ : प्यारे ब्लोगर्स साथियों ,
हालाँकि मै भी इतना पुराना ब्लोगर नही हूँ.लेकिन मैंने ब्लोगिंग की दुनिया में जो तजर्बात हासिल किये उनकी रौशनी में आप सबको भी अपनी इस पोस्ट के जरिये पहुंचा रहा हूँ.मुझे बहुत दुःख होता है की जब कोई ब्लोगर ब्लॉग को छोड़ देता है.और मायूस हो जाता है.मैंने ये पोस्ट ऐसे ब्लोगर्स की होंसला अफजाई के लिए ही लिखी है.जितना मुझे तजर्बा था उतना मैंने लिख दिया.और आप सब तक पहुंचा दिया.बस आपसे यही अर्ज़ करता हूँ की हिम्मत कभी भी नही हारें.और सेवा भाव से लिखें ,आपके किसी आर्टिकल से किसी का काम हो सकता है.अगर आपको मेरे मशवरे पसंद आयें तो अपनी राय जरुर दीजियेगा.ये पोस्ट मुझे काफी जरुरी लगी इसी लिए इसे ''मास्टर्स टैक , और ''मोहब्बत नामा  दोनों पर एक साथ भेज रहा हूँ.आप भी इससे फायदा उठायें.आप सबको ''आमिर '' की शुभकामनायें.

फ्रेंड्स ये पोस्ट मैंने सन 2012 में लिखी थी.उस समय मुझे भी ब्लोगिंग क्षेत्र का इतना ज्ञान नही था ,मै भी नया ही था.जो मुझे ठीक लगा मैंने लिख दीया था.लेकिन आज भी ये टिप्स मोटिवेट करते हैं ,इसलिए इसे दुबारा अपडेट करके आप सभी तक पहुंचा रहा हूँ.

आज मै इन्फो टैक हिंदी के यू ट्यूब चैनल पर Bloggers Advanced Level tutorial in hindi Urdu करवा रहा हूँ.अगर आपको इस विषय में दिलचस्पी है और आप ब्लोगिंग के बारे में सीखना चाहते हैं तो इस कोर्स को आप ऑनलाइन जरुर देखें.अभी तो सिर्फ इसकी शुरुआत ही है ,इसकी पूरी सीरिज को मै अपलोड करने वाला हूँ.जिसमे आपको ब्लोगिंग के एडवांस लेवल की सभी जानकारी मिलेगी.आपसे निवेदन है की इस चैनल को जरुर सबस्क्राइब कर लें.ताकि आप भी इस सफ़र में मेरे साथ रहें.
आप यहाँ क्लिक करके इस कोर्स के पहले विडियो को देख सकते हैं.

If you like this post ,,,,,,

Like Our Facebook Page 

Join on Google Plus 

Follow On Twitter 

Subscribe Our YouTube Channel 

Info Tech Hindi 


No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.