अपने ब्लॉग को बनाइये मोबाइल वर्ज़न


क्या आप जानते हैं की दुनिया भर में लाखों लोग रोजाना मोबाईल के जरिये इंटरनेट यूज करते हैं.और कई लोग ऐसे भी हैं जो मोबाईल के जरिये ब्लोगों पर भी आते हैं और अपने मनपसंद आर्टिकल्स पढ़ते हैं.अपने ब्लॉग या वेबसाईट को मोबाईल वर्जन बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये भी है की इसे लोग जब चाहे जहाँ चाहे मोबाईल पर पढ़ सकते हैं.हमारे यहाँ दुबई में फ्राइडे को छुट्टी रहती है.जिस कारण मै भी फ्राइडे को मोबाईल के जरिये ही अपनी पसंदीदा ब्लोग्स को पढता हूँ.और इमेल्स तो मै ज्यादातर मोबाईल पर ही चेक करता हूँ.कई बार तो न्यूज़ पेपर्स वगैरा भी मोबाईल पर ही पढता हूँ.इससे एक बात तो समझ में आई ,की हिंदी भाषा के ब्लोग्स और वेबसाइट्स को भी मोबाईल वर्जन जरुर बनाना चाहिए.ताकि हिंदी भाषी आसानी से इसे मोबाईल पर ही पढ़ सकें.और हमारी ब्लोग्स को भी मोबाईल पाठक मिल सकें.इससे यक़ीनन हमारे ब्लोग्स का ट्राफिक भी बढेगा.और पाठकों को भी आसानी होगी.और ये काम इतना मुश्किल भी नही है की इसमें बहुत ज्यादा माथा पच्ची करनी पड़े.बिलकुल आसान सा तरीका है.
अपने ब्लॉग को मोबाईल वर्जन बनाने का तरीका.
सबसे पहले अपने जीमेल एकाउंट से ब्लॉगर में लोगिन करें.उसके बाद अपने ब्लोगर ब्लॉग के डेश बोर्ड पर जाएँ.डेश बोर्ड में सेटिंग पर क्लिक करें.और सेटिंग में ईमेल & मोबाईल पर क्लिक करें.अब आपको ये लिखा नज़र आएगा  Yes. Show mobile template on mobile devices.
इस पर निशान लगाकर इसके पास देखें आपको एक बॉक्स बना नज़र आएगा.जिसमे Choose mobile template लिखा होगा.इसमें आप Picture  Window सलेक्ट करके Save Setting पर क्लिक करके इसे सेव कर लें.लीजिये हो गया आपका ब्लॉग मोबाईल वर्ज़न.अब आप इसे अपने मोबाईल पर चेक कर सकते हैं.और इसकी हर हर पोस्ट भी अपने मोबाईल पर ही पढ़ सकते हैं.कमेन्ट भी दे सकते हैं.और कमेन्ट चेक भी कर सकते हैं.वैसे जानकारी के लिए बताता हूँ की मेरे दोनों ब्लॉग ''मोहब्बत नामा '' और ''मास्टर्स टैक टिप्स '' मोबाईल वर्जन हैं.आप इन्हें अपने मोबाईल पर भी पढ़ सकते हैं.

''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

                                 ''आमिर दुबई.,,,



Previous
Next Post »

5 comments

Click here for comments
19 July 2012 at 05:17 ×

hamko to yah -mila-


Mobile
Posting using SMS/MMS Add mobile device - Learn more about mobile devices
Email
Posting using email ?
dcgpth. @blogger.com
Publish email immediately
Save emails as draft post
Disabled
Comment Notification Email ?

Choose from contacts - Remove
Email posts to ?
Add

Reply
avatar
19 July 2012 at 05:50 ×

लाभदायक पोस्‍ट इससे तो ब्‍लागिग और सरल हो जायेगी

Reply
avatar
19 July 2012 at 06:18 ×

कोई बात नही रविकर जी आप मुझे अपने ब्लॉग टेम्पलेट की कापी भेज दीजिये मै सेटिंग करके इमेल कर दूंगा.लेकिन कल फ्राइडे है ,छुट्टी है.शनिवार तक तैयार करके भेज दूंगा.

Reply
avatar
22 July 2012 at 01:39 ×

सुन्दर जानकारी,शानदार पोस्ट थैंक्स,आमिर जी.

Reply
avatar
Ravindra
admin
23 July 2012 at 06:06 ×

बहुत अच्छी जानकारी.हमेशा की तरह अच्छी पोस्ट की है आपने.

Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon