Header Ads

सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के फायदे


प्रिय साथियों ,ये पोस्ट खास कर ब्लोगर्स के लिए है.
आज मै आपके सामने सामूहिक ब्लॉग में शामिल होने के फायदे अर्ज़ करने की कोशिश करता हूँ.दोस्तों , एक नया ब्लोगर जब ब्लॉग शुरू करता है तो बड़ी मेहनत से सजा धजा कर उसमे पोस्ट करता है.उसे बनाता संवारता है.ताकि रीडर्स आयें और उसकी पोस्ट पढ़ें,और अपने मशवरों से उसे अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करें.नया ब्लोगर ब्लॉग के प्रमोशन के लिए तरह तरह की कोशिशें भी करता है.फेसबुक और दुसरे शोशल वेब्स पर भी दौड़ भाग करता है.लेकिन ब्लॉग का उसकी मर्जी के मुताबिक प्रमोशन हो नही पाता.इसको आप इस मिसाल से समझिये की एक निर्माता एक फिल्म बनाता है ,और काफी कुछ खर्च करने के बाद उस फिल्म को पूरा करता है ,अब ऐसे में अगर फिल्म फ्लॉप हो जाये तो उसका नुक्सान तो होगा ही ,ज्यादा दुःख उसे इस बात का होगा की उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया.लिहाजा हर निर्माता निर्देशक ये समझता है की फिल्म चाहे कैसी भी हो ,अगर उसका प्रचार प्रसार सही तरह से हो तो फिल्म अपनी लागत निकाल ही लेती है.उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसका सही प्रचार प्रसार करना.इस काम में जितनी ज्यादा कोशिश की जाए उतना ही फायदा ज्यादा होता है.और ये तो आपको भी पता है की सेल्समेन अपने माल को बेचने के लिए हमेशा ऐसी जगह पर ही जाना पसंद करता है जहाँ पर अवाम ज्यादा हो.लोग ज्यादा हों.ताकि उसका सारा माल बिक जाये.बिलकुल इसी तरह ब्लॉग का प्रचार प्रसार करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है की अपनी ब्लॉग को सामूहिक ब्लॉग में शामिल करवा दे.सामूहिक ब्लॉग में लोग भी ज्यादा होते हैं.इसलिए वहां से आपको कई ऐसे रीडर्स भी मिल जायेंगे ,जो आपकी पोस्ट्स को पसंद करते होंगे.ये मेरा तजर्बा रहा है की सामूहिक ब्लॉग से ब्लॉग के प्रचार प्रसार को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.लिहाजा हर नए पुराने ब्लोगर्स को चाहिए की अपने ब्लॉग को सामूहिक ब्लोग्स में शामिल करवा लें.ताकि आपके ब्लॉग को सही प्रमोशन हो सके.जब प्रमोशन सही होगा तो नए नए लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ,आपका ब्लॉग ज्वाइन करेंगे ,और आपके रीडर्स बनेंगे.हिंदी ब्लोगर्स के लिए बहुत सारे सामूहिक ब्लॉग हैं ,जहाँ पर हिंदी ब्लोग्स को शामिल किया जाता है. जिनमे से ''एक ब्लॉग सबका ''  चर्चा मंच '' ब्लॉग मंच '' नयी पुरानी हलचल ''हमारी वाणी '' ब्लॉग परिवार ''रफ़्तार ''और भी कई सामूहिकदेखें इसके बाद आपके ब्लॉग का ट्राफिक कितना बढ़ता है.और भी कई सामूहिक ब्लोग्स हैं जिनका मुझे इस वक्त नाम याद नही है.उम्मीद है की आप सभी को ये पोस्ट पसंद आएगी.यही पोस्ट मैंने ''एक ब्लॉग सबका ''सामूहिक ब्लॉग पर भेजी थी.जिसका बहुत अच्छा रेस्पोंस मिला था.इसलिए इसे आज मास्टर्स टैक पर भी भेज रहा हूँ ताकि यहाँ पर जुड़े पाठक भी फायदा उठा सकें.बस आपको इन सामूहिक ब्लोग्स का अपडेट्स अपने ब्लॉग पर लगाना है.या फिर इनका लोगो अपने ब्लॉग पर लगाना है,फिर देखिये ये किस तरह आपके ब्लॉग का प्रमोशन करते हैं.सामूहिक ब्लोग्स पर किसी भी ब्लॉग की पोस्ट का शामिल किया जाना यक़ीनन सम्मान की बात है.इससे पाठकों में भी काफी बढ़ोतरी होती है.


''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

           आपका ''आमिर दुबई.,,,,,, 

4 comments:

  1. सुन्दर प्रयास है आपका आमिर जी.आभार

    ReplyDelete
  2. विल्कुल सही फरमाया आपने कुछ तो जरुर है इस में जो मुझे पसन्द आया! हमें पानी की तरह चलना चाहिये जो अपना रास्ता स्वयम वनाता है उस पत्थर जैसा नहीं वन्ना चाहिये जो दूसरों का रास्ता भी रोक देता है;

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.