Header Ads

ब्लॉग पर कौन से गेजेट्स लगाने चाहिए ?


कई नए नए ब्लोगर्स होते हैं ,जो जैसे तैसे करके ब्लॉग तो बना भी लेते हैं.लेकिन उन्हें ये पता नही होता की ब्लॉग बनाते ही सबसे ज्यादा कौन कौन से गेजेट्स लगाने चाहिए.जो एक ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होते हैं.आज हम उन्ही गेजेट्स के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

                                   1 .Follow by Email 
Follow by Emailये गेजेट ब्लॉग की पोस्ट्स ईमेल द्वारा समर्थकों तक पहुँचाने का कार्य करता है.इसे ब्लॉग पर तब लगाना चाहिए जब आप RSS Feed पर अपने ब्लॉग का रजिस्ट्रेशन कर चुके हों.तब ही ये विजेट आपके ब्लॉग पर काम करेगा.वर्ना नही.


                                   2 .Popular Posts 
Popular Postsये गेजेट आप ब्लॉग पर तब लगा सकते हैं जब आप अपने ब्लॉग पर पांच से ज्यादा पोस्ट्स कर चुके हों.तब ये आपके ब्लॉग की पोपुलर पोस्ट्स दिखायेगा.




Blog's stats3 .Blog's stats 
ये गेजेट अपने ब्लॉग को शुरू करते ही लगा सकते हैं.इसको लगाने से आपको ये पता चलेगा की आपका ब्लॉग कितनी बार विजिट किया गया है.ये बहुत अच्छा गेजेट है.



                                  4 .Pages 
Pagesये गेजेट भी आप ब्लॉग शुरू करते ही लगा सकते हैं.इसे ब्लॉग के हेडर की तरफ लगाना चाहिए.इसको लगाने से आपके ब्लॉग के होम पेज पर आने में आसानी रहती है.इसे लगते ही आपके ब्लॉग पर होम लिखा नज़र आने लगता है.



                                   5 . Blog List 
Blog Listअपने ब्लॉग पर दुसरे हिंदी ब्लोग्स का अपडेट्स लगाने के लिए आप इस गेजेट को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं.इससे आपकी ब्लॉग के जरिये दूसरी ब्लोग्स का भी प्रमोशन होगा.और उनकी हर एक पोस्ट आपके ब्लॉग पर अपडेट होती रहेगी.यानी उनकी ब्लॉग की पोस्ट्स के लिंक आपको अपनी ब्लॉग पर ही नज़र आते रहेंगे.जिससे आपको पता चलता रहेगा की किस ब्लॉग पर कौन सी पोस्ट आई है.


                                   6 .Feed 
Feedजब आप RSS फीड पर अपने ब्लॉग का रजिस्ट्रेशन करवा चुकें तभी इस गेजेट को अपने ब्लॉग पर लगायें.इसे RSS फीड पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ब्लॉग पर लगाना जरुरी भी होता है.इसको लगाने से आपके ब्लॉग की पोस्ट्स की फीड नज़र आती रहेगी.



                                 7 . Labels 
Labelsइस गेजेट को अपने ब्लॉग की विषय सूची लगाने के लिए इस्तिमाल किया जाता है.इसको ब्लॉग पर लगाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर अपने ब्लॉग की विषय सूची नज़र आने लगेगी.



Profile8 .Profile  
इस गेजेट को अपने ब्लॉग पर अपनी प्रोफाइल दिखने के लिए यूज किया जाता है.चाहे तो आप ब्लॉग शुरू करते ही इसे अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं.इसको लगाने से आपको अपने ब्लॉग पर अपनी प्रोफाइल नज़र आएगी.



आज के लिए फकत इतना ही.आइन्दा आपको और भी ब्लॉग गेजेट्स के बारे में भी बताया जायेगा.जिनको ब्लॉग पर लगाना जरुरी होता है.ये सभी गेजेट्स आपको ब्लोगर की तरफ से ही मिलते हैं.इनको पाने के लिए आप सबसे पहले अपने ब्लॉग पर लॉग इन करें.उसके बाद डेशबोर्ड पर जाएँ.और फिर ले आउट पर जाएँ.और ब्लॉग के ले आउट पर जाकर Add a Gadget  पर क्लिक करें.इस पर क्लिक करते ही आपको ये सभी गेजेट्स नज़र आयेंगे.इनको अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए इनके सामने दिए गये प्लस के निशान पर क्लिक कीजिये.और अपने ब्लॉग पर एड कर सकते हैं.फिर अपने ब्लॉग पर आप जिस गेजेट को चाहे किसी भी जगह पर सेट कर सकते हैं.याद रहे ये सभी ब्लोगर ब्लॉग के लिए है.



''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

                                                        ''आमिर दुबई.,,,

6 comments:

  1. अच्छी जानकारी दी है ! आमिर भाई इसके लिये आभार,..........

    भारत मे लिबर्टी रिजर्व / liberty reserve in india

    ReplyDelete
  2. आमिर भाई मेरे लिए ये पोस्ट बहुत ही उपयोगी साबित हुई है, मैंने अपना ब्लॉग कुछ दिनों पहले ही सुरु किया है, और में ब्लॉग के बारे में बिलकुल जीरो हूँ, आज मैंने बहुत सारे गैजेट जोड़े है, पहले मुझे इसे के बारे में नहीं पता था. आप के कारन आज मुझे ब्लॉग के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली है, इस के लिए तहे दिल से सुक्रिया .
    आप की कुछ और हेल्प चाहिये:-
    (१) आरएसएस फीड क्या है, इस के बारे में बताये,
    (२) ब्लॉग पे कॉपी-पेस्ट लॉक कैसे लगाते है,
    (३) मेने जो पोस्ट किया है वो गूगल सर्च पे नहीं दिख रहा है, इस के लिए क्या करू.
    (४) HTML कैसे बनाते है .
    (५) मै किसी ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में कैसे जोडू .
    कृपया मुझे इसके बारे में बताएं .


    धन्यवाद्
    राज मालपानी
    http://rajkapitara.blogspot.com
    rajsmileyraj@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप की उपरोक्त जानकारीपूर्ण मिल जाए तो मुझे भी बताना !

      Delete
  3. Sir mai ap ka bhot thanks karta hoon

    ReplyDelete
  4. अच्छी जानकारी दी है भाई....

    ReplyDelete
  5. ब्लॉग्स्पॉट पर कापी पेस्ट अवरोधन बताये ! सफलता अभी दूर हैं >

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.