Header Ads

मास्टर्स टैक की 100 पोस्ट


डियर रीडर्स , आज की इस पोस्ट के साथ ही मास्टर्स टैक की 100 पोस्ट्स पूरी हो गयी है। नए रंग रोगन  साथ आपके सामने हाजिर है। कभी सोचा नही था की तकनिकी पोस्ट्स का सतक पूरा कर सकूंगा। मुझे याद है जिन दिनों मैंने मोहब्बत नामा ब्लॉग शुरू की थी। उन दिनों  ख़ास तकनिकी ज्ञान तो नही था। बस मै भी नज्मो ग़ज़ल कहानी तक ही महदूद होकर रह गया था। इसके सिवा कोई ज्यादा मालूमात नही थी। जबसे ब्लॉग जगत में आया तभी से तकनीक की तरफ मेरा रुझान ज्यादा था। और तकनिकी जानकारियां हासिल करने का काफी शौक था। यही तकनीक की दिलचस्पी मुझे कई तकनिकी ब्लोग्स और वेब्स  ले गयी। जहाँ से मैंने बहुत कुछ सीखा। हिंदी के साथ साथ मै अंग्रेजी तकनिकी ब्लोग्स को भी काफी दिलचस्पी से पढता था। 

उन्ही दिनों कुछ ऐसी जानकारियां हाथ लगीं,जिन्हें हिंदी भाषा में शेयर करना काफी जरुरी लगा। तो मैंने उन जानकारियों को कुछ ब्लोगर्स तक पहुंचाया ,लेकिन उन्होंने उसे पोस्ट्स करना जरुरी नही समझा। हालाँकि मेरी नज़र में हिंदी में अब तक उस तरह की जानकारियां नही आई थीं। खैर ,यहीं से थक हार कर मैंने भी एक तकनिकी ब्लॉग का आगाज़ किया। बहुत सोच विचार के बाद उसका नाम मास्टर्स टैक टिप्स रखा। मेरी नज़र में इस नाम का दूसरा ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत में नही था। शुरू शुरू में पोस्ट्स करता रहा। कोई ख़ास पेस्पोंस भी नही मिलता था। उन दिनों ही मैंने ये ज़हन बना  था की कोई रेस्पोंस मिले या ना मिले इस काम को मै तकमील तक जरुर पहुंचाऊँगा ,चाहे कुछ भी हो जाये। तब से ये सिलसिला चलता चलता आज 100 पोस्ट्स तक पहुँच गया। 

इस सफ़र को जब शुरू किया था तो एक नार्मल सा ब्लॉग टेम्पलेट लगाकर सिर्फ पोस्ट के आधार पर शुरू किया था। उन दिनों सिर्फ 5 लोग  इस ब्लॉग को फॉलो कर रहे थे। कभी कभार कोई कमेन्ट कर जाता था। लेकिन मैंने कभी भी अपने हौंसलों को कमजोर नही होने दिया। ये फोटो जो आप देख रहे हैं ये उन दिनों का है जब मास्टर्स टैक की शुरुआत थी।


आज गूगल प्लस पर, फेसबुक पर ,  पर कई लोग इस ब्लॉग से जुड़ चुके हैं। और रोजाना पोस्ट्स हासिल कर रहे हैं। इस सफ़र की एक ख़ास बात ये भी रही की मैंने काफी कुछ सीखा, जो मुझे पहले पता ना था। और कई अच्छे अच्छे लोग इस सफ़र में मिलते रहे ,जो इस ब्लॉग की पोस्ट्स को पसंद करते ,इन्हें शेयर करते ,कभी मेरी हौंसला अफजाई करते। उन्ही की शफकत से ये सिलसिला चलता रहा। और इस ब्लॉग की पोस्ट्स कई लोगों के काम आई। कई ईमेल भी मिले जिन्होंने इस बात का इजहार किया। उस समय मेरी मेहनत वसूल हो गयी थी। आज भी ब्लॉग जगत में मास्टर्स टैक शायद उन ब्लोग्स में से एक है जो डेली अपडेट ब्लॉग है। जहाँ रोजाना या कभी हफ्ते में 3 ,4 पोस्ट तो आती ही रहती है। 
एक मकसद इस ब्लॉग का ये भी था की ये नए लोगों के लिए मददगार साबित हो। जो की काफी हद तक  हुआ। यहाँ नए लोगों के लिए इतना कुछ है की वो सीखते ही चले जाएँ। बेशक इस ब्लॉग के तकनिकी कार्य में भी कई लोगों ने मेरी मदद की थी। वो भी काबिले फरामोश नही हैं। जो लोग कमेंट्स के लिए लिखते हैं वो एक दिन हिम्मत हार जाते हैं। मेरा नजरिया ये है की हमेशां अपने लिए लिखो ,अच्छा लिखो, कमेंट्स खुद बा खुद आ जाते हैं। और चाहे कोई कमेंट्स करे या ना करे हमारा काम जारी ही रहना चाहिए। और आगे से आगे बढ़ते रहना चाहिए। 

मास्टर्स टैक की एक ख़ास बात ये देखने को मिली की मुझे यहाँ हर समय कोई ना कोई ऑनलाइन मिल ही जाता है। मेरे दुसरे ब्लोग्स के मुकाबले में इसका ब्लॉग ट्राफिक ज्यादा है। ये मेरे लिए सबसे बड़ा कमेन्ट है। की लोग इसे पढ़ते हैं यहाँ से फायदे हासिल करते हैं। अनकरीब नया साल हमारे लिए नयी खुशियाँ लेकर आने वाला है। मै उम्मीद करता हूँ की नए साल में मास्टर्स टैक का सफ़र और आगे बढ़ता रहेगा। कई ऐसी जानकारियां पोस्ट्स की जाएँगी जो की लोगों के काम आयें। और सन 2013 में कई लेटेस्ट सोफ्टवेयर ,सुरक्षा टूल्स , फेसबुक ,गूगल प्लस के ट्रिक्स , और ब्लॉग टिप्स , और कंप्यूटर और मोबाईल सम्बन्धी नयी नयी जानकारियां और बहुत कुछ इसी मास्टर्स टैक पर पोस्ट्स किये जाते रहेंगे। इसके साथ ही मेरी कोशिश ये भी रहेगी की इस ब्लॉग के पाठकों की फरमाइश के मुताबिक भी पोस्ट्स की जाये। इसलिए सभी पाठकों से ये भी अर्ज़ है की आप अगर किसी भी विषय के बारे में पोस्ट चाहते हैं ,या कोई तकनिकी जानकारी चाहते हैं तो मुझे ईमेल करके बता दें। अगर मुमकिन हुआ तो मै कोशिश करूँगा की आपकी पसंदीदा पोस्ट भी करता रहूँ। या जो जानकारी आप चाहते हैं ,वो उपलब्ध करवा सकूं। 

इस ब्लॉग से होकर कई लोगों के ईमेल मिलते रहे जिन्होंने कई समस्याओं के लिए सम्पर्क किया ,जितना मुझसे हो सका मैंने हर एक के ईमेल का जवाब देने की भी कोशिश की। आज मुझे ख़ुशी है की तकनिकी पोस्ट्स का सतक पूरा कर लिया, जिसका मैंने कभी सोचा भी नही था। ये पोस्ट और ये लम्हात मेरे लिए एक यादगार हैं। चाहे मै ब्लॉग जगत में रहूँ या ना रहूँ ये पोस्ट्स लोगों के काम आती रहेंगी। लोग इस ब्लॉग से फायदा उठाते रहेंगे। इन्ही अलफ़ाज़ पर इस पोस्ट का इख्तिताम करता हूँ। 

एक रिक्वेस्ट जरुर करना चाहूँगा की इस ब्लॉग का कोई भी डाऊनलोड लिंक अगर काम ना करे तो मुझे जरुर सूचित करें ,ताकि मै उसे बदल सकूं। क्यूँ की ये एक तकनिकी ब्लॉग है यहाँ दिए गये डाऊनलोड लिंक सिमित समय के लिए ही होते हैं। उसके बाद लिंक काम करना बंद कर देते हैं।

आपने अगर अब तक इस मास्टर्स टैक टिप्स ब्लॉग को ज्वाइन नही किया तो आज ही कर लीजिये। और गूगल प्लस पर भी मेरे साथ चलते रहिये, आपको मास्टर्स टैक की पोस्ट्स इसी तरह मिलती रहेंगी। हर नए दिन का आगाज़ एक नयी जानकारी के साथ करेंगे। और इस कारवाँ को आगे बढाते रहेंगे। 
आपको मास्टर्स टैक ब्लॉग कैसी लगी ? इसकी 100 पोस्ट्स के सफ़र पर आप कैसा महसूस कर रहे हैं, अपनी कीमती राय से मुझे जरुर आगाह करें। और इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने के लिए भी आपके मशवरों का स्वागत है।

                                                       ''आमिर अली दुबई,,,..........

32 comments:

  1. सर्वप्रथम बधाई स्वीकार करे शतक पूरा करने का।आपके पिछ्ले सभी पोस्ट बहुत ही लाभप्रद है,बहुत कुछ सिखने को मिला। आशा है आगे भी ऐसे ही ज्ञान की मोती बिखेरते रहेंगे।हम जैसे नये ब्लोगर्स के लिए आपका सह्योग अतुलनीय है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये तो आपका बडप्पन है। कोशिश करूँगा की किसी के काम आ सकूं।

      Delete
  2. शतक के लिए आपको बधाई...

    ReplyDelete
  3. आमिर भाई शतक के लिए हार्दिक बधाई ये संख्याओं का सिलसिला यूँ ही दिन दुगनी रात चौगुनी बढ़ती रहे, हम आपके साथ हैं. सादर

    ReplyDelete
  4. आमिर भाई ,बहुत-बहुत मुबारक कबूलें और ये नेक काम को अंजाम देते रहें!
    एक अर्ज़ है ...अगर हो सके तो वक्त निकाल कर मुझ जैसों के लिए गूगल प्लस के बारे में जरा खुल के बताएं ...कि कैसें इसका अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं ..मुझे इसके और फेस बुक में कुछ ख़ास समझ नही है !
    शुक्रिया!

    ReplyDelete
    Replies
    1. अरे आपकी कमेन्ट स्पेम में चली गयी थी। अभी नज़र आई। आपकी फरमाइश पर जरुर अमल होगा।

      Delete
  5. आमिर जी आपको बहुत बहुत बहुत बहुत बहुत बहुत बहुत बहुत बधाई शुभकामनाएँ...
    प्लीज वेलकम बैँक टु माय ब्लाँग
    कंम्पयुटर वर्ल्ड हिँदी
    पुराना कम्प्युटर वर्ल्ड

    ReplyDelete
  6. वाह विनय जी भी यहाँ जुड गये ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस ब्लॉग का कुछ मेंटिनेंस काम बाकि है। इसलिए ये मेरे साथ हैं।

      Delete
  7. बहुत बहुत बधाई और शुभकामनायें!

    ReplyDelete
  8. आमिर, सबसे पहले आपको १०० वीं पोस्ट पूरी होने पर हार्दिक बधाई... वास्तव में आप हिंदी ब्लोगेर्स की मदद के लिए बहुत प्रयास कर रहे है.. आशा है आगे भी आपका मार्गदर्शन हमें मिलाता रहेगा ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks & कोशिश करूँगा की वाकई प्रयास कर सकूं।

      Delete
  9. बहुत बहुत बधाई १०० वीं पोस्ट के लिए,,,,

    recent post : नववर्ष की बधाई

    ReplyDelete
  10. बहुत-बहुत बधाई...
    :-)

    ReplyDelete
  11. आमिर भाई बहुत बहुत बधाई 110वीं पोस्ट के लिए । इन 100 पोस्टके सफ़र के बीच आपके इस ब्लॉग ने न जाने कितने नए-पुराने ब्लोगर्स को लाभान्वित किया है, कईयों ने (मैंने भी ) आपकी पोस्ट से कितना कुछ सिखा है । आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आपका यह परहित में किया जा रहा कार्य निरंतर जारी रहेगा और आपका यह ब्लॉग भी हिंदी ब्लॉग जगत और पुरे ब्लॉग जगत में नित नए आयाम को छूता रहेगा ।
    आपको और आपके सभी ब्लोग्स को अनंत शुभकामनाएं ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हौंसला अफजाई के लिए शुक्रिया। मै कोशिश करूँगा की सबकी उम्मीद पर खरा उतरूं।

      Delete
  12. निःस्वार्थ सेवा के लिए धन्यवाद। बधाई

    ReplyDelete
  13. 100 वी पोस्‍ट पर आपको शुभकामनाऐ

    ReplyDelete
  14. बहुत बहुत बधाईयां , आमिर भाई आपके ब्लाग की सबसे बड़ी खूबी ये है की आपके लेख निरन्तर आते रहते हैं,आमिर जी आप जो नि:स्वार्थ इतनी मेहनत से लेख तैयार करते हैं उसके लिये आप वाकई बधाई के पात्र हैं,,,,

    ReplyDelete
  15. shyam sundar maurya2 May 2014 at 22:32

    hi

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.