Header Ads

ब्लॉग प्रमोशन के लिए गूगल प्लस की भूमिका


डियर रीडर्स , ब्लॉग बनाने और उसका प्रचार प्रसार करने के लिए मैंने कई पोस्ट्स के जरिये बताया भी था.सोशल वेब साइटों से ब्लोगों को काफी ज्यादा प्रमोशन मिलता है.और सर्चिंग इन्जंस से भी ज्यादा पाठक सोशल वेब साइटों से आते हैं.इसलिए लोग ब्लॉग के प्रचार प्रसार कार्य के लिए सबसे ज्यादा सोशल वेबस का ही इस्तिमाल करते हैं.जो की वाकई फायदेमंद भी है.और ब्लॉग प्रमोशन के लिए फेसबुक की भूमिका तो किसी से छुपी हुई भी नही है.फेसबुक पर ब्लॉग की हर हर पोस्ट का प्रकाशित होना ब्लॉग के लिए कई पाठक लाता है.तो कई लोग फेसबुक पर ही कई ब्लोगर्स मंच से भी जुड़े हुए हैं ,जहाँ अपनी पोस्ट्स शेयर करने से नए नए ब्लोगर आपके ब्लॉग पर पहुँचते हैं.इससे भी ब्लॉग का फायदा होता है.फेसबुक ,ऑरकुट और दूसरी सोशल वेबस पर बेशक अपने ब्लॉग का प्रचार प्रसार करना चाहिए ,इन्ही के साथ साथ गूगल की सेवा ''गूगल प्लस '' पर भी एक्टिव होना ब्लॉग के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

कई लोग गूगल की इस सेवा का फायदा उठा भी रहे हैं.गूगल प्लस के लिए आपको अपना जीमेल अकाउंट ही काम में आ जायेगा.इसी अकाउंट के जरिये आप गूगल प्लस से जुड़ सकते हैं.गूगल प्लस से जुड़ने के बाद आपको अपने ब्लॉग में थोड़ी सी सेटिंग करनी है उसके बाद आपकी हर हर पोस्ट गूगल प्लस पर उसी समय पहुंचना शुरू हो जाएगी.गूगल प्लस के और भी कई फायदे हैं.जब आप अपने ब्लॉग पर गूगल प्लस को एक्टिव कर लेंगे ,तो अब आप जब भी अपने ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट करेंगे तो आपसे पूछा जायेगा की आप गूगल प्लस पर इसे शेयर करना चाहेंगे ? फिर आप अपनी उस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं.वो पोस्ट उसी समय गूगल प्लस पर पहुँच जाएगी.अगर आप इस पोस्ट को अपने सभी फ्रेंड सर्किल को ईमेल भी करना चाहते हैं ,तो शेयर करते समय आपको इस पोस्ट को ईमेल करने के बारे में भी पूछा जाता है.उसके बॉक्स पर क्लिक करके आप उस पोस्ट को उसी समय सभी गूगल प्लस फ्रेंड्स को ईमेल भी कर सकते हैं.ये पोस्ट इस तरह आपके गूगल प्लस फ्रेंड्स तक उसी समय पहुँच जाती है.ये ख़ास कर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनके ब्लोगों की पोस्ट्स फीड से पाठकों तक नही जाती.कई बार फीड की खराबियां आ जाती हैं.वो इस तरीके को अपनाकर अपनी हर पोस्ट को अपने पाठकों को ईमेल कर पहुंचा सकते हैं.
ब्लॉग पर गूगल प्लस को एक्टिव करने का तरीका पहले भी मै पोस्ट कर चुका हूँ.
जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं.इस तरह सभी ब्लोगर्स गूगल प्लस पर भी एक्टिव हो जाएँ.और इस सेवा का खूब खूब फायदा उठायें.इससे आपके ब्लोगों को काफी ज्यादा प्रमोशन मिलेगा.और साथ ही अपने ब्लॉग पर गूगल प्लस का गेजेट भी लगा लें.ताकि लोग आपके ब्लॉग पर आकर आपके साथ गूगल प्लस पर भी जुड़ सकें.मैंने पर्सनली इसके बहुत फायदे देखे हैं . ब्लॉग प्रमोशन के लिए गूगल प्लस की भूमिका फेसबुक से किसी तरह से भी कम नही है।

आपमें से जो भी मेरे साथ गूगल प्लस पर नही हैं ,वो भी ज्वाइन कर सकते हैं।



''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.



                                                                ''आमिर दुबई.,,,

2 comments:

  1. गूगल
    प्लस की यह महान कार्यात्मक सिध्दी हैँ कि त्तक्षण जैसे पोस्ट किया जाता हैँ इ मेल मेँ इसकी मेल आ जाती हैँ ।

    ReplyDelete
  2. गूगल प्लस पर अपनी पोस्ट को अटैच करना फायदेमंद रहता है ....

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.