Header Ads

विडियो चैट के लिए सबसे बेस्ट मैसेंजर और एप्स



आम तौर पर विडियो चैट के नाम से हमारे ज़हन में स्काइप या निम्बुज़ जैसे सोफ्टवेयर ही आते हैं। क्या आप जानते हैं की इनके अलावा भी कई सोफ्टवेयर ऐसे हैं जिनके द्वारा कंप्यूटर पीसी या लेपटोप वगैरा से विडियो चैट की जा सकती है। वैसे मोबाइल्स के लिए तो बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशंस हैं। लेकिन फिलहाल मै आपको कंप्यूटर पीसी और लेपटोप वगैरा के लिए यूज किये जाने वाले सोफ्ट्वेयरस के बारे में बताता हूँ। 


1.गूगल टॉक (talk.google.com) 
गूगल ने भी जीमेल में ऑडियो विडियो चैट की सुविधा दे रखी है। अगर आपका जीमेल में अकाउंट है तो आप इसका भी लाभ उठा सकते हैं। 

2.याहू मेसेंजर  ( yahoo.com )
याहू ने तो काफी पहले से ही अपने मेसेंजर में ऑडियो विडिओ चैट की सुविधा दी हुई है। लेकिन अब याहू मेसेंजर की ऑडियो विडियो चैट की सुविधा पहले से काफी बेहतर हुई है। अगर आपके पास याहू का अकाउंट है तो आप याहू मेसेंजर के जरिये भी ऑडियो विडियो चैट कर सकते हैं।

3.साइट स्पीड (sightspeed.com) 
यह वेबसाइट बिजनेसमैन कारोबारियों के लिए बेहतर क्वालिटी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सेवा देती है (जिसके लिए फीस ली जाती है) लेकिन आम यूजर्स इससे कंप्यूटर बेस्ड वीडियो कॉल कर सकते हैं। बिजनेस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस को भी एक महीने तक फ्री यूज किया जा सकता है।  

4.विंडो लाइव मेसेंजर ( hotmail.com )
ये हॉट मेल का एक मेसेंजर सोफ्टवेयर है। जिसके जरिये भी विडियो चैट की जा सकती है। हॉट मेल की ये सुविधा भी काफी पुरानी है लेकिन अब इसकी सर्विस में पहले से काफी बेहतरी आई है। अगर आपके पास हॉट मेल या लाइव  का अकाउंट है तो आप विंडो लाइव मेसेंजर के जरिये भी ऑडियो विडियो चैट कर सकते हैं।

5.ऊवू (oovoo.com) 
फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऊवू की सबसे बड़ी क्वॉलिटी है। साइट स्पीड पर जिन सेवाओं के लिए फीस ली जाती है, यहां पर वे भी फ्री उपलब्ध हैं। ई-मेल की तर्ज पर इसको यूज करके अपने दोस्तों को रेकॉर्डेड विडियो मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। इसके लिए भी आपको ऊवू सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। 

                                                   ''आमिर अली दुबई ''

2 comments:

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी,ऊवू के बारे में सुना था पर यूज किया नही कभी.बहुत दिनों बाद पोस्ट लिखे,ब्लॉग जगत को आपकी पोस्ट का इंतजार रहता है.

    ReplyDelete
  2. उपयोगी जानकारी आमिर जी ... बहुत दिनों बाद आपकी पोस्ट देख कर अच्छा लगा ..लिखते रहिए |

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.