Loading...

Best 7 Audio Video Chat Mobile Apps Download Free



डियर रीडर्स आज भी ज्यादातर लोग सेमसंग या एंड्राइड मोबाईल ही यूज करते हैं। पर आज की पोस्ट एंड्राइड मोबाइल यूजर्स के लिए ख़ास है मोबाइल यूजर्स में से भी काफी लोग शायद नही जानते की गूगल प्ले स्टोर में कितनी एप्लीकेशंस यानि मोबाईल सोफ्ट्वेयरस ऐसे हैं जिन्हें आप अपने मोबाईल में ही डाऊनलोड करके ऑडियो विडियो चैट का मजा ले सकते हैं .



बशर्ते आपके मोबाईल में 3 G या वाईफाई जैसी इंटरनेट सुविधाएँ हों। आज मै गूगल प्ले स्टोर में से ही कुछ चुनिन्दा ऑडियो विडियो चैट एप्लीकेशंस का जिक्र करूँगा ,ताकि जिनको इस बारे में पता नही है ,वो भी इनसे लाभ उठा सकें। आइन्दा दूसरे मोबाईल के एप्लीकेशंस के बारे में भी जरुर पोस्ट करने की कोशिश करूँगा।

1. eBuddy Mobile Messenger

ये एक चैट मेसेंजर मोबाईल सोफ्टवेयर है ,और ये सामूहिक रूप से आपको याहू ,गूगल ,हॉटमैल ,फेसबुक ,ऑरकुट वगैरा के फ्रेंड्स को एड करने की सुविधा देता है। आप सिर्फ इस एक मेसेंजर में ऑनलाइन होकर अपने उपरोक्त सभी फ्रेंड्स से ऑडियो विडियो चैट कर सकते हैं। ये मेसेंजर आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। 


2. Yahoo! Messenger

जी हाँ कंप्यूटर की तरह मोबाईल पर भी आप याहू मेसेंजर का मजा ले सकते हैं। इसमें जहाँ ऑडियो विडियो चैट की सुविधा है ,वहीँ फेसबुक और विंडो लाइव फ्रेंड्स को जोड़ने की भी सुविधा देता है। ये भी एक अच्छा विकल्प है। ये मेसेंजर भी गूगल प्ले  स्टोर पर मिल जायेगा ,जिसे आसानी से डाऊनलोड किया जा सकता है। इसका कंप्यूटर मेसेंजर आपको इसी ब्लॉग पर मिल जायेगा।


3. Skype

इसके बारे में तो बताने की जरुरत ही नही है। ये ऑडियो विडियो चैट सोफ्ट्वेयरस की दुनिया का बादशाह है। ज्यादातर लोग इसी मेसेंजर में ऑडियो विडियो चैट करना पसंद करते हैं। इसका मोबाईल मेसेंजर आपको गूगल प्ले स्टोर पर ही मिल जायेगा। इसका कंप्यूटर मेसेंजर आपको इसी ब्लॉग पर मिल जायेगा।इस एप को आधिकारित रूप से माइक्रोसोफ्ट ने खरीद लिया है.

4. Nimbuzz Messenger

ये भी स्काईप की तरह एक लोकप्रिय मेसेंजर है ,पर इसकी एक खासियत जो इसे स्काईप से अलग करती है वो ये है की ये भी सामूहिक मेसेंजर है। और ये सामूहिक रूप से आपको याहू ,गूगल ,हॉटमैल ,फेसबुक ,ऑरकुट वगैरा के फ्रेंड्स को एड करने की आजादी देता है। आप सिर्फ इस एक मेसेंजर में ऑनलाइन होकर अपने उपरोक्त अकाउंट्स के सभी फ्रेंड्स से ऑडियो विडियो चैट कर सकते हैं। ये मेसेंजर आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। इसका कंप्यूटर मेसेंजर भी आपको इसी ब्लॉग पर मिल जायेगा।

5. Fring

फ्रिंग भी तेजी से लोकप्रिय होने वाला एक ऑडियो विडियो चैट मेसेंजर है। जो की स्काईप जैसी विडियो चैट सुविधा देता है ,और ये भी स्काईप की तरह सामूहिक अकाउंट्स को सपोट नही करता ,इसका अलग अकाउंट बनाना पड़ता है। इसका रिजल्ट भी अच्छा है। ये भी गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। इसका कंप्यूटर मेसेंजर भी आपको इसी ब्लॉग पर मिल जायेगा।


6. WhatsApp Messenger

वाट्स एप मेसेंजर आपको फ्री चैट की सुविधा देता है ,आज ये दुनिया का सबके लोकप्रिय मोबाईल एप बन चूका है और लगभग हर दूसरा आदमी इसे यूज करता ही है ,इसके बारे में सभी जानते हैं ये एप फेसबुक से भी ज्यादा लोकप्रिय होने लगा तो फेसबुक ने ही इसे खरीद अपनी कंपनी में शामिल कर लिया ,आज ये एप फेसबुक का ही है.

7. RockeTalk 

रोकेट टॉक भी ऑडियो विडियो चैट की सुविधा देने  के साथ फोटो वगैरा शेयर करने की भी सुविधा देता है। इसके अलावा नए फ्रेंड्स बनाने और उनके साथ चैट की भी सुविधा देता है। ये भी अच्छा विकल्प है। ये भी प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। 
ये सभी अप्लिकेशन्स मोबाईल वर्जन हैं ,इन्हें मोबाईल पर ही डाऊनलोड करना पड़ेगा। इसके लिंक की भी जरुरत नही है। हर एक मोबाईल में गूगल प्ले स्टोर तो होता ही है ,आपको ये सभी एप्लीकेशंस उसी में मिल जायेंगे। आप प्ले स्टोर पर इनके नाम से सर्च कर लें.

                                             ''आमिर अली दुबई,,,
Android Apps 1394495153402045037

Post a Comment

  1. वाह जनाब,आडियो विडियो के चैटिंग के लिये बेहतरीन एप्लीकेशंस.कुछ के बारे में आज ही सुना.बेहतरीन जानकारियों का खजाना है यह पोस्ट.

    ReplyDelete
  2. ज्ञान वर्धक जानकारी आमिर जी आभार।

    ReplyDelete
  3. आपकी इस प्रविष्टि क़ी चर्चा सोमवार [15.4.2013]के चर्चामंच1215 पर लिंक क़ी गई है,
    अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए पधारे आपका स्वागत है | सूचनार्थ..

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Recent

Subscribe Channel

Like On Facebook