Header Ads

Image Size Ko Kam Kren without losing quality and without software

Reduce image size without losing quality
Reduce image size without losing quality without software and using software 
Image Size Ko Kam Kren without losing quality and without software डियर रीडर्स , आपने आजकल देखा होगा की लोग ज्यादातर डिजिटल केमरों वगैरा से फोटोज खिंचते हैं। डिजिटल कैमरों से फोटोज तो बड़ी अच्छी आती हैं ,और मोबाईल से खिंची गयी फोटोज के मुकाबले में काफी साफ़ भी आती हैं। लेकिन इन फोटोज की साइज भी बड़ी होती है। जितने ज्यादा मेगाफिक्शल कैमरों से फोटोज लेंगे उसकी साइज भी उतनी ही बड़ी आएगी। फोटो साईज ज्यादा इसलिए आती है क्यूँ की इन कैमरों से ली गयी फोटोज की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी और क्लियर होती है। 



अब अगर आप इन फोटोज को किसी और को भेजना चाहें ,या शेयर करना चाहें तो काफी मशक्कत करनी पड़ती है ,वो इसी साईज बड़ी होने की वजह से। क्यूँ की अगर फोटो की साईज कम करते हैं तो उसकी क्वालिटी में फर्क आता है ,और ना करें तो बड़ी साईज होने की वजह से इंटरनेट से एक से दूसरी जगह भेजना भी मुश्किल और शेयर करना भी मुश्किल। आज मै आपके लिए एक ऐसा सोफ्टवेयर लाया हूँ जिसकी मदद से आप बड़ी से बड़ी फोटो की साईज को बिना क्वालिटी खोए कम कर सकते हैं। इस सोफ्टवेयर की मदद से आप अपने फोटो की साईज उसकी साईज से आधी से भी ज्यादा कम कर सकते हैं। साईज कम करने के बाद आप उसे आसानी से एक से दूसरी जगह भेज भी सकते हैं ,और उसे शेयर भी कर सकते हैं। 

और अगर आप बिना किसी सोफ्टवेयर के ही इमेज साइज कम करना चाहें तो उसका ये तरीका है.
एक तरीका तो ये है की आप जिस फोटो की साइज को कम करना चाहते हैं उसे माइक्रोसोफ्ट ऑफिस में ओपन करें , और अब एडिट पिक्चर पर क्लिक करें.

राईट साइड में आपको चेंज पिक्चर साइज लिखा हुआ नज़र आएगा ,उसमे आप कम्प्रेस पिक्चर्स को चुने अब अगर आप फोटो को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपनी पोस्ट में लगाना चाहते हैं तो कम्प्रेस फॉर वेब पेजेज को चुने और ओके कर दें.अब माइक्रोसोफ्ट ऑफिस को क्लोज करें ,जब आप क्लोज करने लगेंगे तो ये आपसे पूछेगा की सेव करना है या नही तो आप सेव के बटन पर ओके कर दें.आपकी इमेज की साइज बिना क्वालिटी गंवाए ही कम हो जाएगी.



           Dont forget to visit my Website : Info Tech Hindi                                   


                                               ''आमिर अली दुबई ,,

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.