Header Ads

Learn all about Google and their services in Hindi

Learn all about Google and their services in Hindi
Learn all about Google and their services in Hindi 
डियर रीडर्स ,आज मै आपको इंटरनेट की सबसे बड़ी दुनिया गूगल की सैर करवाता हूँ। वैसे तो गूगल दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्चिंग इंजन है। लेकिन गूगल की सभी सेवाओं का लाभ कोई कोई ही उठाता होगा। ज्यादातर गूगल वेब सर्चिंग ही का इस्तिमाल करते हैं। आइये गूगल की दूसरी सेवाओं के बारे में कुछ जानकारी लेते हैं।

1. Google Search Engine 
यहाँ आप गूगल में वेबसाइट और ब्लॉग और इसके अलावा बहुत कुछ सर्च कर सकते हैं ,यहाँ ज्यादातर ब्लॉग और वेबसाइट का रिजल्ट मिलता है। यहाँ आप कोई भी कंप्यूटर या इंटरनेट समस्या भी लिख कर सर्च कर सकते हैं ,यहाँ कहीं ना कहीं आपको उसका जवाब जरुर मिल जायेगा। 

2. Google Plus 
ये गूगल की एक सोशल नेट्वर्किंग सेवा है। ये फेसबुक के बाद सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली सोशल नेट्वर्किंग सेवा बनती जा रही है। यहाँ आप फोटो ,विडियो ,अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिंक और पोस्ट्स भी शेयर कर सकते हैं।यहाँ से भी आपको काफी ज्यादा ट्राफिक मिलेगा। प्रचार प्रसार के लिए ये सबसे बेस्ट सेवा है। जिसका कई ब्लोगर्स भी फायदा उठा रहे हैं।

3. Google Maps 
गूगल की ये सेवा किसी जगह का लोकेशन तलाश करने में काफी सहायक है। यहाँ आप किसी भी जगह का लोकेशन तलाश कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ कई लोग उठा रहे हैं। इसके अलावा आपको किसी जगह जाना हो और उस जगह के बारे में ज्यादा जाकारी ना हो तो आप उस जगह का लोकेशन गूगल की इस सेवा से तलाश करके उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं। 

4. Google Play 
गूगल की ये सेवा गेम वगैरा के शौकिनो के लिए है। यहाँ आपको एक से बढ़कर एक गेम्स और मोबाईल गेम्स अप्लिकेशन मिल जायेंगे। और नए पुराने सभी तरह के गेम्स भी यहाँ पर मिल जायेंगे। जिन्हें आप खरीद भी सकते हैं और डाऊनलोड भी कर सकते हैं ,और ऑनलाइन भी खेल सकते हैं।

5. Google You Tube 
दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय विडियो वेबसाइट यू ट्यूब भी गूगल ने खरीद ली है ,और अब ये गूगल की ही एक सेवा बन चुकी है ,यू ट्यूब किसी परिचय की मोहताज तो नही है। गूगल से जुड़ने से पहले भी यू ट्यूब एक सबसे विडियो सर्च इंजन के नाम से राज कर ही रहा था। पहले यू ट्यूब का अलग अकाउंट बनाना पड़ता था ,लेकिन अब जीमेल अकाउंट ही यू ट्यूब के लिए काफी हो गया। यहाँ आप अपने पसंदीदा विडियो देख भी सकते हैं ,और अपने विडियो अपलोड भी कर सकते हैं। 



6. Google News 
गूगल की अपनी एक न्यूज सेवा भी है ,जिसे गूगल न्यूज सेवा कहते हैं। यहाँ आप गूगल द्वारा निर्मित न्यूज पेपर पढ़ सकते हैं।

7. Google Gmail 
गूगल की जीमेल सेवा भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। यहाँ आप अपना जीमेल अकाउंट बना सकते हैं ,यही अकाउंट आपके गूगल की सभी सेवाओं में काफी है। जी मेल सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला फ्री अकाउंट सेवा है ,जिसे दुनिया भर में कई लोग यूज कर रहे हैं। यहाँ आप ईमेल प्राप्त भी कर सकते हैं और ईमेल भेज भी सकते हैं। इसके अलावा जीमेल में आप ऑडियो विडियो चैट भी कर सकते हैं। 

8. Google Drive 
ये गूगल की ऐसी सेवा है जिसकी मदद से आप इंटरनेट के जरिये बड़ी से बड़ी फाइल्स भी ईमेल द्वारा एक से दूसरी जगह भेज सकते हैं। ये भी एक फ्री सेवा है ,इसके लिए भी जीमेल अकाउंट ही काफी है। यहाँ आप अपनी सामग्री अपलोड करके ईमेल द्वारा भेज सकते हैं।

9. Google Calendar 
ये गूगल की कलेंडर सेवा है ,और कलेंडर किस काम आता है ये बताने की जरुरत नही है। यहाँ आप अपने इवेंट भी एड सकते हैं।

10. Google Blogger 
गूगल ब्लोगर गूगल की एक फ्री ब्लॉग सेवा है। आप यहाँ अपने जीमेल अकाउंट द्वारा फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। और उसमे अपने पसंदीदा विषय पर लिख कर दुनिया भर के पाठकों तक पहुंचा सकते हैं। इसका कोई चार्ज नही है। आप किसी भी भाषा में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। इस सेवा में अपना फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका मै पहले पोस्ट कर चूका हूँ। अगर आप एक अच्छे लेखक है ,कवी या किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो आप गूगल की इस सेवा का फायदा उठाकर अपने ज्ञान को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं। मास्टर्स टैक ब्लॉग भी गूगल की ब्लोगर सेवा में बनाया गया एक फ्री ब्लॉग है ,जिसे अपने टूटे फूटे तकनिकी ज्ञान द्वारा मैंने हिंदी भाषा में लिख कर आप सभी तक पहुँचाया है। आप भी इसी तरह अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। 

आज मैंने आपके सामने गूगल की सिर्फ 10 सेवाओं का ही जिक्र किया ,आइन्दा समय मिला तो आपको गूगल की कुछ और सेवाओं के बारे में भी डिटेल से बताने का प्रयास करूँगा ताकि हिंदी भाषी पाठक भी गूगल की अन्य सेवाओं का फायदा उठा सकें। अब मुझे इजाजत दीजिये। 

मेरी ओफिसियल वेबसाईट को जरुर विजिट करें ,यहाँ आपको इससे भी बढ़कर जानकारियां मिलेंगी.

                                                   ''आमिर अली दुबई ,,

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.