Apne Blog Ko Kaise Promote Kren Easy and Simple Ways Hindi me

Promote Your Blog easy and simple ways in Hindi
How to Promote Your Blog easy and simple ways in Hindi 
Apne Blog Ko Kaise Promote Kren Easy and Simple Ways Hindi me डियर रीडर्स , एक नया ब्लोगर जब अपनी ब्लॉग बनाता है ,तो उस समय सिवाय पोस्ट करने के उसको कुछ ज्ञान नही होता ,ऐसे में वो पोस्ट पर पोस्ट तो करता रहता है ,लेकिन ब्लॉग का सही प्रमोशन ना होने के कारण उसके ब्लॉग पर ज्यादा पाठक पहुँच नही पाते ,और नतीजतन वो ब्लोगिंग से मायूस हो जाता है। याद रखिये की ब्लॉग गूगल की फ्री सेवा ब्लोगर में बनाया जाता है ,जिसे कोई भी बना सकता है ,लेकिन ब्लॉग शुरू करने के बाद उसे चलाना और उसका सही प्रमोशन करना सबसे मुश्किल कार्य होता है। ब्लॉग का प्रमोशन बिलकुल वैसे ही करना पड़ता है जैसे की एक सेल्समैन अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसका प्रचार प्रसार करता है। आज के युग में सोशल मिडिया के होने से ब्लोग्स का प्रमोशन काफी आसान हो गया है। बस सोशल मिडिया पर सक्रिय होने की जरुरत है ,ब्लॉग जल्द ही हिट हो जाता है। 

मेरी नज़र में एक नए ब्लोगर को ब्लॉग शुरू करते ही सबसे पहले इसके अच्छे बुरे पहलुओं को देखना चाहिए ,ब्लोगिंग के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए। ब्लोगिंग टिप्स को ज्यादा से ज्यादा पढना चाहिए ,यही उसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरुरी है। इसके अलावा नए ब्लोगर्स को ब्लॉग का प्रमोशन सीखना भी उतना ही जरुरी है ,जितना की ब्लोगिंग टिप्स। हिंदी ब्लोगर्स की आसानी के लिए ब्लोगिंग टिप्स ,और ब्लॉग प्रमोशन के तरीके ,और ब्लोगिंग सम्बन्धी काफी सारी जानकारियां मैंने मास्टर्स टैक टिप्स ब्लॉग पर और इन्फो टैक हिंदी वेबसाइट  पर पोस्ट्स की हुईं हैं। इन दोनों ब्लोग्स की मदद से आप ब्लोगिंग के बारे में काफी कुछ घर बैठे सीख कर अपनी ब्लोगिंग को नए आयाम दे सकते हैं।








ब्लॉग प्रमोशन के लिए सबसे ज्यादा सोशल मिडिया पर कोशिश करनी चाहिए। सबसे ज्यादा पाठक सोशल मिडिया से ही मिलते हैं। ज्यादा से ज्यादा फेसबुक ,ट्विटर ,गूगल प्लस ,वगैरा पर अपनी पोस्ट्स शेयर करते रहें। और दूसरे लोकप्रिय ब्लोग्स पर कमेंट्स के जरिये भी आप अपनी ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं। आप ज्यादा से ज्यादा ब्लोग्स पर कमेंट्स कीजिये ,और कमेंट्स के साथ ही अपनी ब्लॉग का एक छोटा सा लिंक भी शेयर कर दीजिये ,ताकि उस ब्लॉग पर आने वाले पाठक आपके लिंक पर जाकर आपके ब्लोग्स तक पहुंचेंगे। इससे भी आपके ब्लॉग को काफी पाठक मिलेंगे। 

ब्लॉग जगत में ब्लॉग प्रमोशन के लिए यूज किये जाने वाले कुछ गलत तरीके भी हैं ,जिनसे पाठक दुबारा आपके ब्लॉग पर आना पसंद नही करते। मै आपको उन तरीकों के बारे में भी बता देता हूँ। 

सबसे पहला गलत तरीका है दूसरों की पोस्ट्स को चोरी करके अपने नाम से पोस्ट्स करना। हालाँकि ये सायबर अपराध है ,अगर कोई ब्लॉग रजिस्टर्ड है और आपने उसकी पोस्ट्स को चोरी करके अपने नाम से पोस्ट कर दिया ,तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं ,आप पर सायबर अपराध का मुकदमा भी चल सकता है। इसके अलावा इसका एक और नकारात्मक पहलु ये भी है की लोग किसी पोस्ट को पहले किसी ब्लॉग पर पढ़ चुके हैं ,और जानते भी हैं की ये पोस्ट उस ब्लॉग की है ,और अब उसी पोस्ट को हु बा हु आपके ब्लॉग पर देखेंगे तो दुबारा पलटकर आपके ब्लॉग पर नही आयेंगे। वो इसलिए की उन्हें वहां कुछ नया नही मिलता बस चोरी की पोस्ट्स ही मिलती है ,जिससे बदजन होकर लोग इस पोस्ट्स चोरी करने वाले महाशय के ब्लॉग पर आना ही छोड़ देते हैं। चाहे वो कितने ही हाथ पाँव मार ले ,ज्यादातर लोग उसे नो लिफ्ट ही करेंगे। दूसरा ये की अगर कोई कॉपीराईट की शिकायत कर दे तो सर्च इंजन्स उस कॉपी करने वाली ब्लॉग को सर्च से हटा देंगे.और अगर गूगल एडसेंस के एड लगे हुए थे ,तो वो भी डिस अप्रूव कर दिए जाते हैं.

दूसरा गलत तरीका है अपनी पोस्ट्स को जबरदस्ती दूसरों को इमेल्स करना। ये काम तो लोगों को घसीट कर अपने ब्लॉग पर लाने की तरह है। सिर्फ अपने खास और चाहने वालों को इमेल्स करना तो ठीक है ,लेकिन कुछ लोग बगैर जान पहचान के भी जबरदस्ती रोजाना अपनी पोस्ट्स को इमेल्स के जरिये भेजते रहते हैं ,उन्हें लोग पढ़ते नही बल्कि उनसे परेशान होते हैं। इसलिए जबरदस्ती किसी को इमेल्स करके अपनी ब्लॉग की पोस्ट्स का लिंक भेजना गलत है। इससे लोग आकर्षित नही होते बल्कि आपसे दूर ही होते हैं। 

तीसरा गलत तरीका ये है की कुछ लोग दूसरे ब्लोग्स पर जा जाकर कमेंट्स तो कुछ करते नही हैं बस अपनी पोस्ट और अपनी ब्लॉग की ही लीला बयान कर देते हैं ,यानि कमेंट्स में उस ब्लॉग या पोस्ट के बारे में कुछ लिखने के बजाय सिर्फ अपनी ब्लॉग और पोस्ट के बारे में लिख कर कमेंट्स कर देते हैं ,जिसे मजबूर होकर उन ब्लोग्स के ब्लोगर्स को ऐसे कमेंट्स को डिलेट करना पड़ता है। फिर भी ऐसे लोग बाज नही आते। मैंने खास कर मास्टर्स टैक पर ऐसा कई बार देखा है की कुछ लोग पोस्ट के बारे में कमेंट्स करने के बजाय अपने ब्लॉग और पोस्ट के निमन्त्रण चिपका डालते हैं ,मै भी इस तरह के कमेंट्स को उसी समय डिलेट कर देता हूँ। ये भी बहुत गलत तरीका है। पहले उस पोस्ट को पढ़िए ,उसके बारे में अपनी राय लिखिए ,और अंत में अपनी ब्लॉग या पोस्ट का लिंक बेशक शेयर कीजिये ,ये सही तरीका होता है। 


ब्लॉग प्रमोशन के लिए ज्यादा से ज्यादा सोशल मिडिया का ही इस्तेमाल कीजिये ,और ज्यादा से ज्यादा अपनी ब्लॉग को सर्चिंग इंजन्स पर सबमिट कीजिये ,ताकि आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा सर्च इंजन्स के रिजल्ट में दिखाया जाये। सबसे बेहतर तो यही है की आप सबसे पहले ब्लॉग सम्बन्धी टिप्स को पढ़िए और इसके अच्छे बुरे पहलुओं को समझिये ,ताकि सही मायनो में आप अपनी ब्लॉग को चला सकें ,और उसका बेहतर प्रमोशन कर सकें। आज के लिए इतना ही। 

Dont Forget to Visit My Website : इन्फो टैक हिंदी 

                                                      ''आमिर अली दुबई ,,

Previous
Next Post »

5 comments

Click here for comments
22 August 2013 at 01:02 ×

बहुत सुन्‍दर जानकारी आमिर जी

Reply
avatar
22 August 2013 at 08:07 ×

बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल शुक्रवार (23-08-2013) को "ईश्वर तू ऐसा क्यों करता है" (शुक्रवारीय चर्चामंचःअंक-1346) पर भी होगी!
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Reply
avatar
Ankur Jain
admin
23 August 2013 at 05:39 ×

इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिये शुक्रिया।।

Reply
avatar
abdul faheem
admin
23 August 2013 at 07:17 ×

aamir ji aap mera mail ka riply nahi kiya

Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon