Loading...

My Blogging Journey Masters Tach to Info Tach Hindi

My Blogging Journey
My Blogging Journey Masters Tach to Info Tach Hindi 
डियर रीडर्स , आज की इस पोस्ट के साथ आपके पसंदीदा ब्लॉग मास्टर्स टैक ने 300 तकनिकी पोस्ट्स पूरी कर ली है। इस बीच कई अच्छे बुरे अनुभव हुऐ। मुझे याद है जब मै बड़े शौक से नयी नयी जानकारियां तलाश करके अपने पास जमा करता था। कभी सोचा भी नही था की मै एक दिन अपनी मेहनत से हिंदी ब्लॉग जगत में 300 तकनिकी पोस्ट्स लिखने में कामियाब हो सकूंगा। बस आप लोगों का प्यार ही था जो मुझे बराबर सक्रिय रखता था। और आप सभी से जोड़े रखता था। अपने प्यारे वतन भारत से दूर अरब अमारात में रहकर कई सालों से अपनी भाषा हिंदी में इन ब्लोग्स को चला रहा हूँ। इस ब्लॉग के शुरू करने से लेकर अब तक मै दुबई अरब अमारात में ही हूँ। जब पोस्ट्स करता हूँ तो लगता है अपने वतन के नाम चिठ्ठी लिख रहा हूँ। 

मुझे ब्लोगिंग की प्रेरणा बेशक हिंदी ब्लोग्स से ही मिली। लेकिन मैंने कभी भी किसी के आर्टिकल या पोस्ट को चुरा कर अपने नाम से पोस्ट नही किया। मैंने हमेशां अपनी पोस्ट्स को खुद अपने अंदाज में लिखा ,और अपने पाठकों तक पहुँचाया। मुझे बहुत दुःख होता है जब मास्टर्स टैक की पोस्ट्स को चोरी होते देखता हूँ। कई लोगों ने इस ब्लॉग की पोस्ट्स को चोरी करके अपने नाम से प्रकाशित किया। इस तरह करना कहाँ तक सही है ,इसे हर एक समझता है। ये एक सायबर अपराध है ये जानकर भी कई लोग अपनी हरकतों से बाज नही आते। खैर।


मैंने ब्लॉग जगत में अपना ब्लोगिंग का सफ़र ''मोहब्बत नामा '' ब्लॉग से ही शुरू किया था। उसमे मैंने अपनी लिखी गजलें ,रचनाएँ ,आर्टिकल्स वगैरा पोस्ट्स किये ,लेकिन शौक तो तकनीक की तरफ ही ज्यादा था ,आखिर मोहब्बत नामा ब्लॉग के एक साल बाद ही मास्टर्स टैक ब्लॉग का आगाज किया। और देखते ही देखते इसकी पेज रेंक और विजिटर्स मेरे दूसरे ब्लोग्स के मुकाबले में ज्यादा हो गये। इस ब्लॉग को मैंने हर तरह से प्रमोट किया। बेशुमार सर्चिंग इंजन्स तक इसे पहुँचाया, इसी के नतीजे में इस ब्लॉग पर हर समय कोई न कोई ऑनलाइन विजिटर्स मिल ही जाते हैं। और इस ब्लॉग की हर एक एक्टिविटीज पर भी मै बराबर नज़र रखता हूँ। सर्चिंग इन्जंस और दूसरे तरीकों से कितने विजिटर्स महाना पहुँचते हैं ,इसका रिजल्ट मिलता रहता है ,उसी के आधार पर मै हवा का रुख देख कर चलता रहता हूँ। पहले मै पोस्ट्स का टाईटल हिंदी में रखता था ,जब इंग्लिश में करना शुरू किया ,तो पहले के मुकाबले में कई ज्यादा सर्चिंग इंजन्स पर पकड़ बनी। और ज्यादा विजिटर्स पहुँचने लगे। इस तरह मै हमेशां अपने काम से भी काफी कुछ सीखता रहता हूँ। 



इसके साथ साथ मै हमेशां कोशिश करता था की ब्लॉग जगत में मुझे जो जो परेशानियाँ आयीं वो नए ब्लोगर्स को ना आयें ,इसके लिए मैंने ब्लॉग टिप्स वगैरा के जरिये से नए ब्लोगर्स की रहनुमाई के रास्ते बनाये। बल्कि नए ब्लोगर्स के लिए एक पूरी ब्लॉग ''इन्फो टैक हिंदी ''बनाकर ब्लॉग जगत को दी ,आज इन ब्लॉग टिप्स से कितने ब्लोगर्स फायदा उठा रहे हैं ,ये गिनती से बाहर है। आये दिन इनके इमेल्स मिलते रहते हैं ,मुझे ख़ुशी है की मेरे आर्टिकल्स से किसी को तो फायदा मिल ही रहा है। इसके अलावा मास्टर्स टैक पर भी नए ब्लोगर्स के लिए काफी पोस्ट्स हैं ,जिनकी मदद से वो अपने ब्लोग्स को काफी बेहतर बना सकते हैं। सच कहूँ जब मैंने ब्लोगिंग शुरू की थी ,तब मुझे बहुत ही कम रहनुमाई मिलती थी ,आज एक नए ब्लोगर के लिए बहुत सारी जानकारियां मास्टर्स टैक पर मौजूद हैं। 

इस सफ़र में मास्टर्स टैक ब्लॉग का ब्लॉग ट्राफिक काफी बढ़ा ,और कई विजिटर्स यहाँ पहुँचते रहे ,पर एक माइनस पॉइंट ये रहा की इसके फोलोवर्स जितने बढ़ने थे ,उतने नही बढ़ पाए ,इसका मुझे दुःख जरुर रहा। लेकिन ये ब्लॉग कम फोलोवर्स से जूझ रहे ब्लोग्स में से हरगिज नही ,क्यूँ की इसके विजिटर्स ,फोलोवर्स से कई गुना ज्यादा हैं। जो की दूसरे सेकड़ों फोलोवर्स वाले ब्लोग्स से भी कई गुना ज्यादा हैं। और मास्टर्स टैक ब्लॉग को लोकप्रियता की भी कोई कमी नही रही। अब भी हिंदी तकनिकी ब्लोग्स की तरह ही इसे भी गूगल और दूसरे सर्चिंग इन्जंस पर टॉप पर जगह मिली हुई है। और ये ब्लॉग हिंदी तकनिकी ब्लोग्स में से एक डेली अपडेट ब्लॉग में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराये हुए है। 

ब्लॉग जगत में कमेंट्स या टिपण्णी को काफी अहमियत हासिल है , लेकिन मैंने पहले भी कई बार लिखा है की मै कमेंट्स या टिपण्णी के लिए हरगिज नही लिखता। जो लोग कमेंट्स या टिपण्णी के लिए लिखते हैं वो जल्द ही मायूस हो जाते हैं ,मै अब तक मास्टर्स टैक को काफी समय से अपडेट रखे हुए हूँ इसका राज भी यही है। बल्कि कई गैर जरुरी टिप्पणियों को तो मुझे डिलेट करना पड़ता है। इसी तरह कई रस्मी टिप्पणियां और निमन्त्रण भी डिलेट करने पड़ते हैं। और न ही मै टिप्पणियों की आदान प्रदान निति से सहमत हूँ , मैंने तो कमेन्ट बॉक्स पर भी लिख दिया है की पोस्ट अच्छी लगे तो ही कमेन्ट करें ,वर्ना कोई जरुरी नही ,आपका मेरे पोस्ट्स को पढना मेरे लिए कमेंट्स से बढ़कर है। 


मुझे कई ब्लोगर्स ने बताया की उन्होंने मास्टर्स टैक ब्लॉग को अपने ब्लॉग पर अपने पसंदीदा ब्लोग्स की सूची में शामिल किया है ,और कई जगह पर मैंने देखा भी है ,की ऐसे ब्लॉग जिन पर मै कभी नही गया ,वहां भी मास्टर्स टैक का ब्लॉग अपडेट लगा हुआ देखा ,यक़ीनन इससे बड़ा दिल खुश हुआ। मुझे ख़ुशी है की ये ब्लॉग कई लोगों का पसंदीदा ब्लॉग है। मास्टर्स टैक सोशल मिडिया और ब्लॉग जगत में बराबर सक्रीय है। और सर्चिंग इंजन्स में हिंदी और इंग्लिश दोनों ही में इसके रिजल्ट मिल रहे हैं। ये सब आप सभी का प्यार है की आज मास्टर्स टैक ब्लॉग का सफ़र आज तकनिकी 300 पोस्ट्स तक पहुँच चुका है ,और आगे भी जारी रहेगा। 


इसी सफ़र को आगे बढ़ाने की गरज से और खास कर नए लोगों की मदद के लिए मैंने एक नया प्लेटफोर्म इन्फो टैक हिंदी के नाम से शुरू किया.ये मेरी एक प्रोफेशनल वेबसाइट है ,जहाँ मै रोमन हिंदी में पोस्ट्स करता हूँ.और इसके साथ ही यू ट्यूब पर भी इन्फो टैक हिंदी के नाम से एक चैनल भी है जहाँ पर मै विडियो पोस्ट्स करता हूँ ,ताकि लोग देख कर भी काफी कुछ सीख सकें.इस चैनल को बनाये कुछ ही समय हुआ है इसमें मैंने 70 वीडियोज अपलोड किये हैं और इस चैनल को अब तक 400 के ऊपर लोग सबस्क्राइब कर चुके हैं.

इन्फो टैक हिंदी वेबसाइट के भी डेली के विजिटर्स देश और विदेश से अच्छे खासे हैं.ज रोजाना इसे विजिट करते हैं .और इस प्लेटफोर्म के जरिये कितने ही नए लोगों की ब्लॉग सहायता की जा चुकी है.और अब भी इसका सिलसिला जारी है.आज मै इंडिया में आ चूका हूँ और अपनी ब्लोगिंग को अपना फुल टाइम भी दे चूका हूँ.

शौक से शुरू किया गया सफ़र आज मेरी ऑनलाइन अर्निंग का जरिया भी बन चूका है ,मैंने कभी भी ये नही सोचा था की एक दिन मै अपने इस शौक को अपना सारा समय दूंगा.आज जितना मै दुबई में रहकर कमाता था ,उससे ज्यादा ऑनलाइन कार्य करके प्राप्त कर लेता हूँ.

मैंने इन्फो टैक हिंदी शुरू करते समय मास्टर्स टैक ब्लॉग क बंद करने का फैसला कर लिया था.लेकिन ये मेरे सफ़र की शुरुआत थी ,लिहाजा इसे बंद करना इतना आसान नही था .इस ब्लॉग से कई लोग कई साल से जुड़े हैं ,और वो मुझे बराबर फोलो कर रहे हैं ,और काम को आगे बढ़ाने के लिए इसे बंद करना जरुरी भी नही लगता था.सिर्फ यही सोचकर बंद करना चाहता था की मै 2 ब्लोग्स पर समय नही दे सकूंगा.

और आज हाल ये है की 3 वेबसाइट और 3 यू ट्यूब चैनल और इनके साथ साथ ऑनलाइन लोगों की सहायता करना ,इन सब कार्यों को समय दे रहा हूँ .मुझे बड़ी ख़ुशी है की मै लोगो के काम आ रहा हूँ ,और आप लोगों का प्यार ही है जिसने मुझे अपने इस शौक में ही कैरियर बनाने के लिए मजबूर कर दिया.

आज भी आपका पसंदीदा ब्लॉग मास्टर्स टैक एक डेली अपडेट ब्लॉग है ,जहाँ रोजाना आपको नयी पोस्ट्स पढने को मिल जाएँगी.इसी तरह आप सभी मेरे साथ बने रहें तो इंशा अल्लाह ये सफ़र आगे भी इसी तरह बढ़ता रहेगा.

आइये आपको मै अपने सफ़र की मंजिलों को दिखाता हूँ.

मोहब्बत नामा - ये वो ब्लॉग है जो मेरे ब्लोगिंग के सफ़र की पहली कड़ी है.यानि मैंने ब्लोगिंग इस ब्लॉग से शुरू की थी.इसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हैं.

मास्टर्स टैक - ये ब्लॉग जो आप पढ़ रहे हैं ये मेरे ब्लोगिंग के सफ़र की दूसरी कड़ी है.जिसे मै अपने तकनिकी शौक को पूरा करने के लिए लिखता था ,आज यही ब्लॉग मेरे ब्लोगिंग के सफ़र में मील का पत्थर साबित हुआ.

इन्फो टैक हिंदी - ब्लोगिंग में 7 साल पूरे करने के बाद मैंने अपनी ओफिसियल वेबसाइट को लोंच किया.इसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं.इस वेबसाइट के जरिये मै रोमन हिंदी में ऑनलाइन रूपए कमाने के तरीके ,ब्लोगिंग ,सोशल मीडिया मार्केटिंग वगैरा जैसे कई विषयों पर पोस्ट्स करता रहता हूँ.

और यही वो वेबसाइट है जहाँ पर मै ऑनलाइन नए पुराने लोगों की सहायता करता हूँ.और यहीं पर मैंने अपनी सर्विसेज को सभी लोगों के लिए लाइव कर दिया है.

इन्फो टैक हिंदी यू ट्यूब चैनल - ये मेरा अपना एक यू ट्यूब चैनल है ,जहाँ पर आप मेरे वीडियोज को देख सकते हैं ,यहाँ पर मै कई ऑनलाइन कोर्सेज फ्री में करवा रहा हूँ ,और अब तक कई वीडियोज अपलोड कर चूका हूँ.यहाँ कोई फीस नही है ,आप यहाँ पर ऑनलाइन अर्निंग से सम्बन्धित सभी कोर्स फ्री में ऑनलाइन कर सकेंगे.आप इस चैनल को सबस्क्राइब कर लें उसके बाद हर नयी विडियो आपको ईमेल द्वारा मिलती रहेगी.

ये था मेरा शौक से प्रोफेशनल बिजनस तक का सफ़र ,जो अभी भी जारी है ,आपको कैसा लगा ? अपनी राय जरुर दीजिये .और अगर आपको कुछ कमियां मिलें तो मुझे जरुर आगाह कीजिये ताकि मै उनमे सुधार कर सकूं.और अपना प्यार और आशीर्वाद और दुआ इसी तरह मुझ पर बनाये रखें.

आखिर में आप सभी से यही अर्ज करूँगा की अभी तक आपने अगर मास्टर्स टैक ब्लॉग को ज्वाइन नही किया है तो आज ही कर लीजिये। और इस सफ़र में मेरे साथ जुड़े रहिये। इंशा अल्लाह जब तक समय मिलता रहेगा ,ये ब्लॉग उसी तरह अपडेट्स होता रहेगा। और नयी नयी जानकारियां आप सभी तक पहुँचाने की कोशिश करता रहूँगा। 

                                                     ''आमिर अली दुबई ,,

मास्टर्स टैक 2223596416215876949

Post a Comment

  1. २०० तकनीकी पोस्ट की हार्दिक बधाइयाँ। आगे भी ऐसे ही लाभकारी जानकारियाँ शेयर करते रहेंगे, धन्यबाद।

    ReplyDelete
  2. आपको आपके ब्लॉग पर २००वी पोस्ट के बहुत बधाई मैंने भी आपके ब्लॉग से बहुत कुछ सिखा है

    ReplyDelete
  3. हार्दिक शुभकामनाएँ।।

    ReplyDelete
  4. बहुत बहुत बधाई २०० वीं पोस्ट के लिए,आमिर भाई,,इसी तरह निरंतर लिखते रहे,,,शुभकामनाए,

    RECENT POST : समझ में आया बापू .

    ReplyDelete
  5. मेरा नया लैपटाप विंडोज 7 अल्टीमेट कल चलाते समय जब मैं ब्राउजिंग कर रहा था, मोजिला फॉयरफाक्स पर, तो उस समय जाम हो गया, मैंने कोई 10 मिनट से भी ज्यादा इंतजार किया चलने का लेकिन चला नहीं तो मुझे पॉवर बटन को 5 सेकेन्ड तक लगातार दबाकर बंद करना पड़ा। मैं जानना चाहता हूं कि इससे क्या असर पड़ेगा? लैपटाप और विंडोज पर?

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Website Only 5000

Website Only 5000
Start Your Own Site

Subscribe Channel

Like On Facebook