Loading...

Some tips to avoid viruses in Hindi Must Read

डियर रीडर्स , कंप्यूटर का सबसे बड़ा दुश्मन होता है वायरस। आज इसी से जुड़ी कुछ एहतियातें मै आपको बताता हूँ ,जिसकी मदद से आपका कंप्यूटर वायरस से बचा रहेगा।

1. अपने कंप्यूटर कि और हार्ड डिक्स की एक बेक अप कॉपी जरुर रखें।फ़ाइल जितनी ज्यादा अहम हो उसका बेकअप का उतना ही ज्यादा ख्याल रखा जाना चाहिए।

2. किसी भी अजनबी कि तरफ से आने वाली ईमेल्स के साथ जुड़ी हुई फाईल्स को ओपन नही करें ,और ना ही डाऊनलोड करें।
सिर्फ दोस्त या जानने वालों की तरफ से भेजी गयी ईमेल्स फाइल्स को ही ओपन करें और वो भी एंटीवायरस वेब स्केन के बाद।

3. exe ,vbs ,.scr ,pif ,.ink , .doc , .com , इन सभी प्रकार की फाईल्स का इस्तिमाल ज्यादातर वायरस फ़ैलाने के लिए ही होता है। इस तरह कि फाइल्स को सिर्फ ऐसी जगह से ही डाऊनलोड करें ,जहाँ से वायरस का खतरा ना हो। कई वायरस दूसरी एक्सटेंशन यूज करते हैं ,और विंडो की डेफ़ॉल्ट सैटिंग के मुताबिक आपको सिर्फ एक फ़ाइल एक्सटेंशन नजर आती है। अपने कंप्यूटर की इस  डेफ़ॉल्ट सैटिंग को बदल लें। 

4. अपने कंप्यूटर में फुल वर्जन एंटीवायरस ही रखें ,जिसमे वेब प्रोटेक्शन सुविधा भी हो , वही यूज करें। और इंटरनेट ईमेल्स के जरीये मिलने वाले तरह तरह के अंजान लिंक्स पर क्लिक करने से बचें।

                                                     ''आमिर अली दुबई ,,
Avoid viruses 5303483313642363998

Post a Comment

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Recent

Subscribe Channel

Like On Facebook