Header Ads

What is WinRaR ?

विनरार एक ऐसा सोफ्टवेयर है जिसकी मदद से फ़ाइल का आकार बड़े से छोटा हो जाता है ,जिसे आसानी से इमेल्स के जरिये एक से दूसरी जगह पर भेजा जा सकता है.किसी भी तरह की फ़ाइल हो मसलन : jpg ,pdf ,autocad ,या और कोई फोटोज वगैरा हो.इनको विनरार की मदद से आसानी से भेजा जा सकता है अगर हम किसी फ़ाइल को इमेल के जरिये भेजना चाहते हैं और उसकी साइज 10 mb है ,तो उसे विनरार की मदद से भेजेंगे तो वो इससे छोटी हो जाएगी.जिसे इमेल में अटेच करना आसान होगा.

                                                   विनरार कहाँ से डाऊनलोड करें : 

                                विनरार को आप यहाँ से फ्री डाऊनलोड कर सकते हैं.

                                     विनरार को इस्तेमाल करने का तरीका .

डाऊनलोड करने के बाद इसे इन्स्टाल करें.जब पूरा इन्स्टाल हो जाये उसके बाद उन फाइल्स को स्लेट करें जिनको आपने इमेल के जरिये भेजना है ,सलेक्ट करने के बाद राईट क्लीक करें.राईट क्लिक करने पर आपको add  to  Archive  लिखा हुआ नजर आएगा ,इसी पर क्लीक कर दें.उसके बाद वो फाइल्स रार में आ जाएँगी.फाइल्स रार बनने के बाद आपको रंग बिरंगी किताबों की शक्ल में नजर आएँगी.इनको इमेल में अटेच करके सेंड कर दें.



                                    विनरार फ़ाइल को ओपन कैसे करें : 
कई बार इमेल के जरिये लोग विनरार फाइल्स भेजते हैं उनको ओपन करने का तरीका बिलकुल आसान है.उस विनरार फ़ाइल पर जाकर राईट क्लिक करें.और अब Extrect  here  पर क्लीक कर दें.थोड़ी देर में आपके सामने वो विनरार फ़ाइल खुल जाएगी.और उसमे जितनी भी फाइल्स अटेच हैं वो सब आपको नज़र आने लगेंगी.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अगर अच्छी लगी तो आज ही मास्टर टेक टिप्स ब्लॉग को ज्वाइन कर लीजिये.और इमेल्स के जरिये नई नई मालूमात हासिल कीजिये.


''आमिर दुबई.,,

2 comments:

  1. आमीर जी नमस्‍कार काफी दिनों से अनेको ब्‍लाग मे आपकी कमेन्‍ट देख रहा था और दुबई लिखने के कारण ज्‍यादा ध्‍यान जाता था । आज इत्‍तेफाक से आपके ब्‍लाग का पता मिला ओर ज्‍वाईन करने के तनिक भी देरी करना गलत साबित होता हा आप इस पर मेल से लेख प्राप्‍त करने वाला विजेट जरूर लगाये मेरा भी ब्‍लाग है एक बार जरूर देखे yunik27.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. [co="red][si="4][ma]सर आपका मेल आईडी देना मेरी कुछ जिज्ञासा हे मेरा मेल निम्‍न है मेल कर देना vinod.tijara@gmail.com[/ma][/si][/co]

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.