Loading...

Computer Speed Ko Dubara Increase Kaise Kren ? Refresh Computer free

increase Computer Speed again and Refresh
How to increase Computer Speed again and Refresh Computer free  
Computer Speed Ko Dubara Increase Kaise Kren ? Refresh Computer free  
कंप्यूटर में तरह तरह के सोर्फ्वेयर इन्स्टाल करने ,और तरह तरह की फाइल्स कॉपी करते रहने से उसमे टेम्परेरी फाइल्स काफी हद तक जमा हो जाती हैं। जिसकी वजह से कंप्यूटर अपनी स्पीड खो देता है।और स्लो चलने लगता है। और किसी भी फाइल्स को ओपन करने पर काफी वक्त लगाता है।
इसके इतने ज्यादा स्लो चलने की वजह से हमे बहुत गुस्सा आता है।लेकिन हम इसमें कर भी क्या सकते हैं।आज मै आपको एक छोटा सा ट्रिक बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आपकी कंप्यूटर की खोई हुई स्पीड दुबारा तेज़ होगी।

सबसे पहला काम तो आप ये करें की बिना जरुरत के सोफ्ट्वेयरस को डिलेट  कर दें।और अपने कंप्यूटर के डेक्सटॉप पर कम से कम फाइल्स और सोफ्ट्वेयरस रखें।क्यूँ की हर चीज को डेक्सटॉप पर डालते रहने से भी कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है। दूसरा तरीका ये की अपने C ड्राइव में कम से कम चीजें रखें।कुछ भी ऑडियो विडिओ या फाइल्स वगैरा कंप्यूटर में डालनी हो तो C के आलावा किसी भी दुसरे ड्राइव में सेव करें।आप कुछ भी डेक्स टॉप पर रखेंगे तो वो C ड्राइव में ही रहेगा।इसलिए डेक्स टॉप में सिर्फ जरुरत की चीजें ही रखें।

और तीसरा तरीका ये है की अपने कंप्यूटर को Defefregment करते रहें।यानि महीने में एक या दो बार जरुर कर लें।इससे आपका कंप्यूटर तरो तजा होता रहेगा।और उसकी स्पीड भी कम नही होगी।इसका तरीका ये है ....






सबसे पहले Start मेनू में जाकर Run  पर जाएँ और उसमे dfrg.msc टाइप करें। और ok पर क्लिक कर दें।अब आपके सामने एक डिस्क डीफ्रेग्मेंट नाम का पेज खुलेगा।इस पेज के खुलने के बाद आपको सबसे पहले उस ड्राइव पर क्लिक करना है जिसे आप तेज करना चाहते हैं।मसलन या D  वगैरा। उसके बाद डीफ्रेग्मेंट नमक बटन पर क्लिक कर दें। ये अपना काम शुरू कर देगा। जब ये अपना काम पूरा कर लेगा 
तो आपको चित्रानुसार नज़र आएगा। आप close पर क्लीक कर दें। अगर दूसरा ड्राइव भी आप डीफ्रेग्मेंट करना चाहते हैं तो इसी तरीके से कर सकते हैं।उसके बाद अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें।और कंप्यूटर की स्पीड में फर्क देखें।यक़ीनन आपको पहले से बेहतर ही स्पीड मिलेगी। ये काम हर महीने में एक बार या हफ्ते में एक बार या दो बार करते रहना चाहिए इससे कंप्यूटर तारो ताज़ा रहता है।और उसकी स्पीड भी बनी रहती है।


''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

                                                          ''आमिर दुबई.,,,

Dont Forget to Visit My Website : Info Tech Hindi 
computer tips 6503869500282134197

Post a Comment

  1. [co="green"]काम की जानकारी है.[/co] [im]http://www.sherv.net/cm/emo/word/thank-you.gif[/im]

    ReplyDelete
    Replies
    1. very good sir g mere ko aap ki ye ticks bhaut acchi lagi
      i like it ...
      tkanks you ..



      Delete
  2. window 7 me kese karna hai plz tell me sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. same yahi tarika window 7 ke liye bhi he.

      Delete
    2. window 7 me nhi hota yr

      Delete
  3. sir mai jab window 7 me run per jakar dfrg.msc type kar ke ok karta hu to window's cannot be open ye likha hua aa raha hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap mujhe Email kren me aapko by email iska javab bhejta hu.
      Raja.dubai86@Gmail.com

      Delete
  4. उपयोगी जानकारी आमिर भाई

    ReplyDelete
  5. आमिर भाई नमस्कार
    दिनांक 14-10-2012 को आपने मेरे ब्लाग पर विजिट की थी और कुछ कमियाँ पाने की वात कही थी सो वो कमियाँ वताऐं तथा उन्है कैसे दूर किया जाए यह भी बताए
    http://ayurvedlight1.blogspot.in/
    http://ayurvedlight.blogspot.in/
    आपका मेरे ब्लाग पर विजिट करने पर आभार तथा सूचना देने के लिए धन्यबाद

    ReplyDelete
  6. आमिर भाई बढ़िया जानकारी |

    ReplyDelete
  7. Realy muje is bare me pta nhi tha muje apki trick bahut a6i lgi.
    Thnx

    ReplyDelete
  8. आपकी पोस्ट बहुत अच्छी लगी आपका बहुत बहुत आभार।

    मेरे कम्प्यूटर मेँ सीडी का ड्राईव गायब हो गया उसे वापस कैसे लाया जाए आपकी सहायता मेरे लिए महत्वपूर्ण रहेगी।

    राजकुमार गर्ग

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Recent

Subscribe Channel

Like On Facebook