Header Ads

Low Disk Space Window Problems Ka Solution Hindi Me

Solution of Low Disk Space Window Problems
Solution of Low Disk Space Window Problems in Hindi
Low Disk Space Window Problems Ka Solution Hindi Me
अक्सर बहुत ज्यादा फाइल्स या सोफ्ट्वेयरस की वजह से या वायरस की वजह से कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है. किसी फ़ाइल पर डबल क्लिक करने के बाद भी खुलने में वक्त लगता है ,तो समझ लीजिये की आपके कंप्यूटर की स्पीड कम हो चुकी है.यूँ तो बहुत सरे सोफ्ट्वेयरस हैं जिनकी मदद से स्पीड बढ़ाई जा सकती है.लेकिन एक ट्रिक और भी है जिसकी मदद से बिना सोफ्टवेयर डाले ही कंप्यूटर की स्पीड बढाई जा सकती है.आपके कंप्यूटर में दो प्रोग्राम्स ऐसे हैं जिनकी मदद से कंप्यूटर की स्पीड बढाई जा सकती है.बहुत से लोगों को तो इसका इल्म होगा ही.लेकिन मै नये लोगों के लिए इस पोस्ट के जरिये वो तरीका बता रहा हूँ.ताकि उनको भी इसका इल्म हो.आइये अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाते हैं.





सबसे पहले आप Start पर क्लिक करें.अब All Programs पर जाएँ.वहां पर Accessories पर जाएँ.यहाँ आपको System tools नज़र आएगा.उस पर जाते ही आपको Disk Cleanup लिखा नज़र आएगा.
इसी पर क्लिक कीजिये.
क्लीक करते ही आपको इस तरह का आइकन नज़र आएगा.
यहाँ आप ड्राइव सलेक्ट करके o .k  कर दें.


अब आपसे पूछा जायेगा की
 Are you sure You want to Perform these Actions ?  अब आपको yes पर क्लीक करना है.
इस तरह का एक बॉक्स खुलेगा.जिस पर आपको ओके करना है.उसके बाद ये काम करना शुरू कर देगा.इस तरह जैसे आप चित्र में देख रहे हैं.

 अब आपके सामने इस तरह का एक आइकन आएगा.यानी ये टूल अब काम करता नज़र आएगा.उसके बाद जब इसका काम ख़तम होगा तो ये खुद ही बंद हो जायेगा.


अब आप अपने कंप्यूटर की स्पीड चेक कर लें.पहले से कुछ गुना तो ज्यादा होगी ही.
डिस्क क्लीनअप :
इसकी मदद से कंप्यूटर में मौजूद फाइल्स कम्प्रेस होती है.और टेम्परेरी फाइल्स खुद बा खुद ही डिलेट कर देता है.और कंप्यूटर की सफाई कर देता है.जिसकी वजह से कंप्यूटर की स्पीड कुछ हद तक बढ़ जाती है.

Dont Forget to Visit My Official Website Click here 

''आमिर दुबई .,,

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.