Apna You Tube Channel Start Kren or Online Rupay Kmayen

Start Your Own You Tube Channel
Start Your Own You Tube Channel and Make Money in Hindi
Apna You Tube Channel Start Kren or Online Rupay Kmayen
डियर रीडर्स , गूगल की यू ट्यूब वेबसाइट काफी लोकप्रिय है। और यू ट्यूब ही वो वीडियो वेबसाइट है जिसके दुनिया भर में यूजर्स पाये जाते हैं। यू ट्यूब वेबसाइट आपको अपना खुद का चैनल बनाकर उसमे वीडियो अपलोड करके सभी तक पहुँचाने की सुविधा देती है। आप यू ट्यूब पर अपना खुद का फ्री चैनल बना सकते हैं। बेशुमार लोग ऐसे हैं जिन्होंने यू ट्यूब पर अपने चैनल बनाये ,और रातों रात लोकप्रियता हासिल की। खास कर एज्युकेशन क्षेत्र में विडियोज के मामले में यू ट्यूब का कोई सानी नही है। यू ट्यूब पर सैकड़ों चैनल ऐसे हैं जिनमे वीडियो एज्युकेशन आपकी अपनी भाषा में भी मिल जाएगी।

आप भी जिस क्षेत्र में महारत रखते हैं ,उसकी जानकारियां लोगों तक पहुँचाने के लिए आप भी अपना यू ट्यूब चैनल बना सकते हैं। जितने ज्यादा लोग आपके द्वारा अपलोड किये गए विडियोज को देखते हैं ,यू ट्यूब आपको उसका कमीशन देता है। और सबसे बड़ी बात ये की आपको उससे लोकप्रियता भी मिलेगी ,आपके अपने फेन्स होंगे ,जो नियमित आपके विडियोज को देखेंगे। यू ट्यूब चैनल बनाने के बाद आपके चैनल को जो कोई भी सब्सक्राइब करेगा ,उसे आपकी वीडियो पोस्ट्स ईमेल द्वारा मिलती रहेगी। बिलकुल ब्लॉग की तरह। और जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो पोस्ट्स  देखेंगे उतनी आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। और शायद आपके हुनर को देख कर कोई बड़ी संस्था आपको चांस दे दे।

बे शुमार ऐसे वाकिये भी हुए हैं ,की किसी के टेलेंट को यू ट्यूब पर देख कर उन्हें बड़े मौके मिले ,और उनके इस छोटे से कदम ने उनके कैरियर को नयी बुलंदियां दे दीं। कई लोग यू ट्यूब पर अपने एज्युकेशन विडियोज को अपलोड करते हैं ,और बाद में उन्ही विडियोज की DVD बनाकर ऑनलाइन बेचते हैं ,और रूपए कमाते हैं। क्यों की जब एक बार लोकप्रियता मिल जाती है ,तो बाद में उसका फायदा उठाना आसान रहता है। अध्यापक तो यू ट्यूब के जरिये सबसे ज्यादा फायदा उठाते हैं। और वर्ल्ड सतह पर इनकी डिमांड बढ़ती है ,लोग इनके पढ़ाने  अंदाज से आकर्षित होकर इनसे पढ़ने के लिए इनसे संपर्क करते हैं ,और ये घर बैठे रूपए लेकर ऑनलाइन अपने स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं।



ऐसा एक किस्सा मैंने सुना था की भारत के किसी अध्यापक ने अपना यू ट्यूब चैनल बनाया और उसमे हिंदी भाषा में विडियोज अपलोड किये ,तो ब्रिटेन में बसे एक अप्रवासी भारतीय ने उनके विडियोज को यू ट्यूब पर देखा ,और इतना आकर्षित हुआ की उन्होंने गुरूजी से सम्पर्क किया और ऑनलाइन पढ़ाने की रिक्वेस्ट की ,गुरूजी ने स्वीकार की और रोजाना उन्हें स्काइप के जरिये ऑनलाइन पढाने लगे ,उन्होंने गुरूजी को 500 डॉलर मंथली फीस भेजनी शुरू कर दी ,इस तरह भारत में रहते हुए गुरूजी ने घर बैठे अपनी लोकप्रियता को केश करवा लिया। और कुछ दोस्तों ने मजाक में कुछ गानो की रिकॉर्डिंग वीडियो को यू ट्यूब पर दिया ,उस वीडियो पर एक मशहूर डायरेक्टर की नज़र पङ गयी ,उसे वो आवाज पसंद आई और उसने उन दोस्तों को अपनी फिल्म में गाने का चांस दे दिया।

इसी तरह दोस्तों अगर आपके पास टेलेंट है तो आप उसे दुनियां के सामने लाएं ,ताकि आपको भी आपके टेलेंट का कोई सही कदरदान मिले ,और आपको भी अच्छे कैरियर को बनाने का मौका मिले। यू ट्यूब एक प्लेटफॉर्म है ,जहाँ आप अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं , ये प्लेटफॉर्म आपके टेलेंट को दुनियां के सामने लाने में आपकी मदद करेगा ,आपको लोकप्रियता देगा ,और आपको अपना कैरियर बनाने का उचित मौका देगा।
यू ट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए सिर्फ आपको अपने जीमेल अकाउंट की ही जरुरत होती है। फिर आप आसानी से अपना चैनल बना सकते हैं। यू ट्यूब पर अपना चैनल बनाने का तरीका आप यू ट्यूब पर देख सकते हैं। और वहां से आप प्रेक्टिकल सीख सकते हैं।


यू ट्यूब पर ऐसे बेशुमार चैनल पहले ही से मौजूद हैं , जहाँ हमारी हिंदी भाषा सारे एज्युकेशन विडियोज मिल जाते हैं।
मै अपने ब्लॉग मास्टर्स टैक के जरिये आपको उन एज्युकेशन चैनल्स से रूबरू करवाऊंगा ,जहाँ आप अपनी हिंदी भाषा में काफी कुछ सीख सकते हैं।


इस सीरीज का पहला चैनल है ''इन्फो टैक हिंदी '' ये यू ट्यूब पर बना एक चैनल है ,जहाँ आपको तकनिकी जानकारियां हिंदी में विडियोज के रूप में मिल जाएँगी। आप विडियोज देख कर काफी कुछ सीख सकते हैं। ये मेरा अपना चैनल है ,जिसमे मै खुद वीडियोज बनाकर अपलोड करता हूँ और ऑनलाइन विडियो ट्रेनिंग दे रहा हूँ इसलिए मै इसे आप सभी तक पहुंचा रहा हूँ। आप इस चैनल को सब्सक्राइब करके इसकी नयी वीडियो पोस्ट्स को ईमेल द्वारा भी हासिल कर सकते हैं ,और ईमेल पर भी इनके वीडियो को देख सकते हैं।

आप आज तक मेरे हिंदी पोस्ट्स ही पढ़ते आये हैं ,जब आप मेरे वीडियोज को देखेंगे तो आपको काफी ज्यादा अच्छा अनुभव होगा.

''इन्फो टैक हिंदी '' यू ट्यूब चैनल पर जाने के लिए आप यहाँ क्लिक करें ''

''इन्फो टैक हिंदी ''की वेबसाइट पर जाने  यहाँ क्लिक करें ''


इस चैनल पर मै यू ट्यूब चैनल बनाने से लेकर उसके जरिये रूपए कमाने के कई तरीके पहले ही बता चूका हूँ .अब मै यू ट्यूब अर्निंग के बारे में एडवांस लेवल कोर्स शुरू करने वाला हूँ .जैसे ही टाइम मिलेगा आपके लिए ये कोर्स बनाना स्टार्ट कर दूंगा.

इंशा अल्लाह बहुत जल्द मै जल्द ही अपने यू ट्यूब चैनल पर अलग अलग कोर्सेज के विडियो बनाकर अपलोड करूंगा .जिनमे से अभी तक ज्यादातर ऑनलाइन अर्निंग के बारे में अपलोड किये हैं ,आगे चलकर एडवांस ब्लोगिंग कोर्स ,और दुसरे कोर्सेज भी बिलकुल फ्री में करवाऊंगा. इसलिए अगर आप ने अभी तक इसे सबस्क्राइब नही किया है तो पहली फुर्सत में ही कर लें.ताकि आप इससे वंचित न रह जाएँ .

                                                      ''आमिर अली दुबई ,,
Previous
Next Post »

5 comments

Click here for comments
Onkar
admin
13 June 2014 at 22:38 ×

बढ़िया जानकारी

Reply
avatar
Point
admin
14 June 2014 at 05:57 ×

बहुत अच्छी जानकारी |

Reply
avatar
SHAIKH NASIR
admin
18 June 2014 at 02:51 ×

Sir WINDOWS 7 ROYALE XP3 ka download link chahiye aur
Windows XP SP3 2011 ka download link chahiye jo idm se download ho
mera email hai nasir13055@gmail.com

Reply
avatar
18 June 2014 at 05:01 ×

bahu sahi or kam ki jankari hai..........

Reply
avatar
Prem Bahadur
admin
7 June 2016 at 16:09 ×

आपके बहुत अच्छे-अच्छे और काम के पोस्ट आते हैं, पर नेट के अनेक प्रकार की कमी के कारण मैं आपके सारे पोस्टों का लाभ ले नहीं पाता। इससे मुझे बड़ा दुख होता है। फिर भी आपके पोस्ट से अनेकों लोग लाभ ले रहें हैं। उसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद। हिन्दी के इतनी बड़ी सेवा के लिए भी आपको बहुत-बहुत धन्यवाद।

Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon