Review Masters Tach Android App







डियर रीडर्स , जैसा की आप सभी जानते हैं की मास्टर्स टैक एक तकनिकी ब्लॉग है। जिसमे हमारी हिंदी भाषा में तकनिकी पोस्ट्स कीं जाती रही हैं। बदलते दौर के साथ मैंने इस ब्लॉग का एक एंड्रॉइड एप्प तैयार किया है ,जिसका मैंने पिछली पोस्ट में बताया था ,इस एप्प के तैयार करने का एक मकसद था की इस ब्लॉग को एंड्रॉइड मोबाइल्स तक पहुँचाया जाये ,ताकि एंड्रॉइड यूजर्स भी इससे फायदा उठा सकें।

इस एप्प को मैंने 21 अगस्त को तैयार करके एंड्रॉइड एप्प मार्केट में लॉन्च किया था। और उसी दिन मास्टर्स टैक पर इसी एप्प के नाम एक पोस्ट लिखी थी '' Masters Tach Android App for fans '' इस पोस्ट में मैंने मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प का लिंक भी दिया था जिससे कई एंड्रॉइड यूजर्स ने इस एप्प को डाऊनलोड किया और इसके बारे में कुछ तारीफें और कुछ सवालात मुझे लिख कर ईमेल के जरिये भेजे। उन्ही इमेल्स के आधार पर मै आज की पोस्ट में इस एंड्रॉइड एप्प का रिव्यू लिख रहा हूँ ,और उनके सवालों के जवाब भी ,ताकि इस एप्प के नए यूजर्स को भी इन सवालों का जवाब मिल सके और उन्हें कोई परेशानी ना आये।


1.  मास्टर्स टैक एप्प को हमने अपने मोबाईल पर डाऊनलोड तो कर लिया लेकिन जब उसे ओपन करने की कोशिश की तो बार बार एक सीक्रेट कॉड मांगने लगा आपने पोस्ट में किसी सीक्रेट कॉड के बारे में नही बताया था।
जवाब : पहली बार एक एंड्रॉइड एप्प बनाया था इसलिए अनजाने में एक सीक्रेट कॉड की जगह पर मैंने aamir2692 डाल दिया था ,जिसे उसी दिन हटा दिया गया था। अब आप बिना किसी सीक्रेट कॉड के इस एप्प को अपने मोबाईल पर चला सकते हैं। फिर भी अगर कोई कॉड मांगे जाएँ तो आप यही कॉड डाल दें। कोई समस्या नही होगी। ये समस्या सिर्फ पहले दिन ही रही थी ,अब किसी कॉड की जरुरत नही।

2. आमिर भाई मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प का बैग्राउंड कुछ ज्यादा लाइट है इसे बदल दें ,ताकि पोस्ट्स पढ़ने में आसानी रहे।
जवाब : अब इस एप्प का बैग्राउंड बदल दिया गया है। फ़िलहाल आसानी से सभी पोस्ट्स पढ़ी जा सकती है।

3. जनाब इस एप्प को यूज करते समय कुछ एड वगैरा आते हैं ,इन्हे हटायें।
जवाब : क्यों की ये एप्प फ्री है इसलिए एड वगैरा आ जाते हैं। अगर इसके चार्जेज दिए जाते तो बिना एड के चल सकती थी। फ़िलहाल ये एक फ्री एप्प है इसलिए कुछ एड कंपनी की तरफ से आ जाते हैं।


4. आमिर भाई मै मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प को अपने पीसी पर डाऊनलोड करके ,कंप्यूटर द्वारा अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना चाहूँ तो इसका क्या तरीका है ?
जवाब : आप इस इस एंड्रॉइड मोबाइल एप्प को डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। यहाँ आप Android Native पर क्लिक करें ,फिर आपको पूछा जायेगा डाऊनलोड मास्टर्स टैक ? आपको यस इनस्टॉल पर क्लिक करना है , फिर ये एप्प डाऊनलोड हो जाएगी। फिर आप अपना मोबाइल कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करके उसमे ये एप्प कॉपी कर लें ,और फिर इसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें। ये तरीका बड़ा ही आसान है।



5. मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प में क्या है ?
जवाब : ये एप्प एक मोबाईल सॉफ्टवेयर है ,जिसे आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं। इसमें आप मास्टर्स टैक की पोस्ट्स को ब्लॉग और वेब वर्जन में पढ़ सकते हैं। मास्टर्स टेक ब्लॉग पर कोई भी नयी पोस्ट आएगी तो आपको इस एप्प के द्वारा उसी समय पता चल जायेगा ,जिसे आप उसी समय अपने मोबाईल पर कहीं भी पढ़ सकते हैं।  ब्लॉग के अलावा आपको आप इस एप्प के जरिये मेरे साथ फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं ,और मेरे फेसबुक अपडेट्स को भी देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें मेरे साथ कांटेक्ट करने के लिए भी मेरे ईमेल आईडी और फोन नंबर वगैरा मिल जायेंगे।

6. मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प क्या आपने खुद बनाई है ? आगे इसके बारे में क्या प्रोग्राम है ?
जवाब : हाँ मैंने ही बनाई है। इसकी ट्रेनिंग मैंने यू ट्यूब से ली। और इसके बाद पहले मै इस एप्प में कुछ और नए फीचर्स जोड़ना चाहता हूँ। इसकी तैयारी चल रही है। इसके बाद मै अपने दूसरे ब्लॉग्स जैसे मोहब्बत नामा वगैरा की भी एक एंड्रॉइड एप्प्स बनाना चाहूंगा। फ़िलहाल इसे बेहतर बनाने की कोशिश जारी है।

7. मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प को मोबाइल पर डाऊनलोड करने का क्या तरीका है ?
जवाब : सिंपल है आप सिर्फ इसके डाऊनलोड लिंक को अपने एंड्रॉइड मोबाइल के ब्राउजर में ओपन कीजिये ,और जब ये लिंक ओपन हो जाये तो आप  Android Native पर क्लिक करके इनस्टॉल कर लें। इसकी साइज 12 MB है ,ये सीधे आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जाएगी।

मेरे ख्याल से मै मास्टर्स टैक एंड्रॉइड एप्प से सम्बन्धी ज्यादातर सवालों के जवाब दे चुका हूँ। इसके अलावा भी अगर कोई किसी भी तरह की समस्या आये तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं।

                                                  ''आमिर अली ,, 
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon