Header Ads

Tally Notes In Hindi PDF E Book Download for Free









Tally notes in hindi pdf free download
डियर रीडर्स ,आज मै आपके लिए लाया हूँ टैली नोट्स इन हिंदी. इन्हें डाऊनलोड करने से पहले इसके बारे में थोडा सा जान लेते हैं .टैली कंप्यूटर  से एकाउण्टिंग में सम्‍पूर्ण सुविधा से लैस एप्‍लीकेशन सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर में आपको पहले केवल डेटा एंट्री ही करनी होती है। शेष काम यह खुद करता है। वैसे तो एकाउण्टिंग एक जटिल प्रक्रिया है और इसे केवल कुछ खास लोग ही कर सकते हैं। टैली ने इस धारणा को गलत सिध्‍द किया है और कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसे केवल एकाउण्टिंग के बुनियादी तत्‍वोंका ज्ञान हो वह टैली के द्वारा बिना किसी बाधा के बैलेन्‍स शीट तक बना सकता है।
एकाउण्टिंग व्‍यापार की भाषा है। प्रत्‍येक भाषा मूलतः संचार के साधन के रूप में कार्य करती है। एकाउण्टिंग के द्वारा भी यही कार्य किया जाता है।एकाउण्टिंग द्वारा व्‍यापार में हित रखने वाले विभिन्‍न पार्टी जैसे व्‍यापार का स्‍वामी, क्रेडिटर्स, इंवेस्‍टर्स, गवर्नमेंट और अन्‍य एजेंसीज व्‍यापारिक क्रिया-कलापों के परिणामों से परिचित होते हैं। सामान्‍यतया एकाउण्टिंग का सम्‍बन्‍ध व्‍यापार से है, तथपि ऐसी बात नहीं है कि एकाउण्टिंग का प्रयोग व्‍यापार होता है।गृहिणियो, सरकारएवं अन्‍य व्‍यक्तियों द्वारा भी एकाउण्टिंग का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण के लिए, एक गृहिणी को परिवार चलानेके लिए किसी समय विशेष में प्राप्‍त की गई धनराशि तथा किए गए खर्चों का उचित हिसाव रखना पडता है। वह प्राप्‍त धन का हिसाव हाउस होल्‍ड डायरी के किसी एक पेज पर लिख सकती है जबकि खाघ पदार्थ, दूध, कपडा,शिक्षा का व्‍यय, घर का किराया आदि जैसी विभिन्‍न खातों के सम्‍बन्‍ध में किए गए भुगतानों का तिथिवार ब्‍यौरा अपनी डायरी के किसी अन्‍य पृष्‍ठों पर लिख सकती है। इस प्रकार ब्‍यौरे से उसके लिए जानना सरल हो जायगा कि
 नकदी किन स्‍ञोतों से प्राप्‍त हुई तथा प्राप्‍त धनराशि किन-किन खातों पर व्‍यय की गई?
 समय-विशेष में प्राप्तियां ज्‍यादा रहीं या भुगतान?
किस समय विशेष के अंत में कैश बैलेन्‍स क्‍या था?
अधिक व्‍यय होने के कारण कोई घाटा तो नहीं हुआ?
Tally.ERP 9 को टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है

टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड एक बेंगलुरु स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी है . यह भारत में सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त वित्तीय सॉफ्टवेयर है . यह वर्तमान में ब्रिटेन , बांग्लादेश और मध्य पूर्व सहित 100 से अधिक देशों में बेचा जाता है .टैली के सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से वाउचर  (Voucher) , वित्तीय वक्तव्यों (Financial Statements) , और कई उद्योगों में कराधान (Taxation)  के लिए प्रयोग किया जाता है. यह सॉफ्टवेर खुदरा कारोबार के लिए विशेष उपयोगी है.  उन्नत क्षमताओं के कारण इसकी उपयोगिता एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग पैकेज में भी पाया जाता हैं .

टैली हिंदी नोट्स को आप यहाँ से डाऊनलोड कर सकते हैं.

Tally notes in hindi pdf free download from here 

Tally notes in hindi pdf free download also from here 


Info tech hindi 



3 comments:

  1. समस्या के लिए माफ़ी चाहता हूँ.लिंक्स ठीक कर दिए हैं ,अब आप आसानी से डाऊनलोड कर सकते हैं.

    ReplyDelete
  2. मैं आपसे यह जानना चाहता हु कि आपके दिमाग में ये एक से एक आइडियाज आते कहा से है सर ? आपके ब्लॉग के Visitors की संख्या को देखते हुए ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपका ब्लॉग कितना Popular है | आपसे अनुरोध है कि आप हमे भी हमारे ब्लॉग के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दें ताकि हम उन्हें अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर सके | मेरा ब्लॉग एक बार जरुर Visit करें और मुझे कुछ Tips दें, Traffic से सम्बंधित |
    www.sadupayog.blogspot.in

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.