Loading...

Outlook Hotmail Account Kaise Create Kare Hindi Me

Create Window Live Outlook Hotmail Account
How to Create Window Live Outlook Hotmail Account in Hindi
Apna Window Live Outlook Hotmail Account Kaise Create Kren ? पिछली पोस्ट्स में आपने गूगल और याहू पर अकाउंट बनाना यानि इमेल एड्रेस बनाना सीखा.आइये आज हम होट मेल और लाइव पर अकाउंट बनाना सीखते हैं.
जहाँ इमेल एड्रेस पाने के लिए हम याहू ,गूगल वगैरा पर अकाउंट बनाते हैं.वहीँ एक और मशहूर वेबसाईट है जो की फ्री अकाउंट्स बनाने की सहूलत भी देती है.उसका नाम है ''माइक्रोसोफ्टविंडो लाइव होटमेल'' इसमें आप होट मेल पर भी अकाउंट बना सकते हैं और लाइव पर भी अकाउंट बना सकते हैं.इसमें अकाउंट बनाने के भी वही फायदे हैं जो गूगल और याहू में बनाने के हैं.




यानि जिस तरह आप याहू पर याहू मेसेंजर के जरिये और गूगल पर गूगल टॉक के जरिये लिखित चेटिंग ,वोइस चैट ,और वीडियो  चैट  कर सकते हैं उसी तरह इसमें भी विंडो लाइव मेसेंजर पर भी कर सकते हैं.एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक विंडो लाइव मेसेंजर पर वोइस चैट और वीडियो चैट गूगल और याहू से भी ज्यादा बेहतर होती है. मैंने कभी इसे आजमाकर तो नही देखा लेकिन सुना यही है की वाकई इसकी क्वेलिटी दूसरों से बेहतर है.इसमें अकाउंट बनाना है भी आसान. आइये अब हम होटमेल और लाइव पर अकाउंट बनाना सीखते हैं.


सबसे पहले www.msn.com पर जाएँ. या www.live.com यहाँ जाते ही आपके सामने एक इस तरह का पेज ओपन होगा.जैसा की आप चित्र में देख रहे हैं.इस पेज में आपको चित्रानुसार  Sign up के बटन पर क्लीक करना है.इस पर क्लीक करते ही आपके सामने एक फार्म खुलेगा.जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं.

जिसमे सबसे पहले

Windows Live ID: की जगह आपको वो नाम लिखना है जिस नाम से आप अकाउंट बनाना चाहते हैं.लिखने के बाद बिलकुल इसके सामने एक बटन है जिसमे से आपको सलेक्ट करना है की आप अकाउंट Hotmail.com में बनाना चाहते हैं या live.com पर बनाना चाहते हैं.इन दोनों में से कोई एक पसंद करके सलेक्ट कर दें. Create a password  की जगह अपने पासवर्ड लिखने हैं.पासवर्ड इस तरह के लिखें जिसे आप याद रख सकें.वरना इस जगह पासवर्ड लिखने के साथ साथ किसी पेपर पर भी उसी वक्त यूजरनेम और पासवर्ड लिख लें.ताकि भूलने की सूरत में आसानी रहे. अब यही पासवर्ड Retype password में लिखें. Phone number: के सामने दो कोलम हैं जिसमे एक में आपको अपना देश सलेक्ट करना है.

और दुसरे में आपको अपने मोबाईल नंबर लिखने हैं. अब Alternate email address: में अपना इमेल एड्रेस लिखें.अगर आप पहली आर अकाउंट बना रहे हैं तो ये कोलम खाली छोड़ दें.और अगर पहले भी कोई अकाउंट है तो वो यहाँ लिख दें.जो आपको बाद में काम आएगा. First name: की जगह अपना नाम लिखना है.लास्ट नेम में अपना सर नेम लिखना है. Country/region: में आपको अपना देश सलेक्ट करना है.

ZIP code: की जगह अपने पिन कोड नंबर लिखने हैं.अगर हैं तो वरना जरुरी नही. अब Gender में  अपना जेंडर सलेक्ट करें.यानि मेल और फिमेल. अब  Birth date: में अपना जन्म दिवस लिखें.पहले कोलम में महिना दुसरे में दिन और तीसरे में साल लिखें.

Enter the characters you see   नाम का आपको  एक बॉक्स नज़र आएगा जहाँ पर कुछ अक्षर लिखे दिखाई देंगे.उन अक्षरों को आपको देख देख कर निचे जो खाली बॉक्स है उसमे
लिखना है. फिर Send me email with promotional offers and survey invitations from Windows Live, Bing, and MSN. (You can unsubscribe at any time.)   पर राईट का निशान लगाना है .
फिर I  Accept  के बटन पर क्लीक करना है. आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा.और आपके सामने inbox खुल जायेगा.और खुलने के साथ ही आपको Hotmail की तरफ से मेसेज  मिलेंगे.जिनको आप पढ़कर अपनी इन्बोक्स थीम वगैरा सेट कर सकते हैं.

''आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? अपनी राय निचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर दें.और अगर आपको मास्टर्स टेक टिप्स ब्लॉग पसंद आई ,तो आज ही ज्वाइन कर लीजिये ,और इमेल्स के जरिये नई पोस्ट्स प्राप्त कीजिये.

Account 8767266158893784357

Post a Comment

  1. [si="4"]ये बढिया जानकारी है इसके बारे मे तो आज ही जाना है और मेल अकाउंट भी बना लिये है आमिर जी आपके द्वारा लगाये गये चित्र जो समझाने के लिये बताये जाते है वो छोटे हाते है इसका ईलाज करो कुछ [/si]

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Recent

Subscribe Channel

Like On Facebook