Hindi bloggers Ke Liye Online Help and Support Program






Hindi bloggers Ke Liye Online Help and Support Program डियर रीडर्स , जब एक नया बन्दा ब्लोगिंग में अपना सफ़र शुरू करता है ,तो उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.अपना ब्लॉग शुरू करते समय नए ब्लोगर को लिखने के अलावा किसी भी दूसरी बातों का ज्ञान नही होता.और वो जोश जोश में अपना ब्लॉग शुरू कर लेते हैं ,और एक के बाद एक आर्टिकल्स लिखते हैं,और लिखते लिखते इतना कुछ लिख डालते हैं की आखिर कार थक जाते हैं ,और ब्लोगिंग छोड़ देते हैं.

ब्लोगिंग का सफ़र

bloggers blog help
Hindi bloggers blog help by info tech
ब्लॉग एक ऐसा मैदान है जहाँ आप अपनी मर्जी से कुछ भी लिख सकते हैं.बल्कि बेहतर लिखना भी सीख सकते हैं.अगर आप अपने ज्ञान को एकत्रित करना चाहते हैं ,तो ब्लॉग एक अच्छा विकल्प है.जहाँ आप अपने ज्ञान को एकत्रित करने के साथ साथ दुनियां भर के उन लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं ,जिन्हें आपके विषय में दिलचस्पी है.हमने भी ब्लोगिंग करते हुए ही लिखना सीखा है.शुरू में इतना अच्छा और बेहतर नही लिख सकते थे.पर कोशिश जारी रखते थे.इसमें कई साल लग गये ,उसके बाद भी हम आज भी सीख ही रहे हैं ,अगरचे हमारे हजारों विजिटर्स हैं ,जो हमे रोजाना पढ़ते हैं.इसलिए सीखते रहना ब्लॉग की कमियाबी के सफ़र में सबसे जरुरी है.

ब्लॉग सहायता

ब्लॉग शुरू करने के बाद हमे उसके तकनिकी पहलुओं का ज्ञान नही होता जिसकी वजह से हमारा ब्लॉग इतना कामियाब नही हो पाता.ब्लॉग में टेम्पलेट थीम डिजायनिंग से लेकर सभी तकनिकी सेटिंग्स का करना भी बहुत ही जरुरी होता है.वर्ना हमारी मेहनत का हमे कोई भी फायदा नही मिल पाता.मैंने अक्सर देखा है की नए ब्लोगर ब्लॉग सहायता के लिए इंटरनेट पर मारे मारे फिरते रहते हैं.लेकिन उनकी कोई सहायता करने के लिए एग्री नही होता.तो कई नए ब्लोगर्स कई कई लोगों को ईमेल करके सहायता मांगते रहते हैं.उनमे कई लोग समय की कमी के चलते सहायता नही कर पाते ,तो कई मुफ्त की बेगारी समझ कर नही करते ,तो कई किसी और वजह से नही करते.जब मै ब्लॉग क्षेत्र में नया था तब मेरे साथ भी अक्सर ऐसा ही होता था.इसलिए मै उनके दर्द को महसूस कर सकता हूँ.


ब्लॉग की जरूरतें

आपको एक ब्लॉग शुरू करते समय कई जरूरतें होती हैं.ब्लॉग तो आप ब्लोगर पर जाकर खुद ही बना लेते हैं ,लेकिन उसके बाद सिर्फ लिखने से काम नही चल पाता.रोजाना लाखों लोग लिखते हैं ,लेकिन लोग उन्ही के लिखे को पढ़ते हैं ,जिनका रिजल्ट उन्हें गूगल के प्रथम पेज पर मिलता है ,दुसरे पेज पर जाने की जहमत कोई नही करता.इससे ये पता चलता है की Seo settings ब्लॉग के लिए कितनी जरुरी है.उसे गूगल में इंडेक्स करवाना ,और दुसरे सर्च इंजन्स तक पहुंचाना ,उसे लिस्टिंग करवाना ,सोशल मिडिया पर शेयर करवाना ,वगैरा कितना जरुरी होता है.उसके बाद लोग ब्लॉग की सजावट को भी पसंद करते हैं.जिसका ब्लॉग दिखने में जितना ज्यादा बेहतर होगा उसे लोग बार बार विजिट करना पसंद करते हैं.इससे पता चलता है की ब्लॉग के लिए सही थीम या टेम्पलेट लगाना कितना जरुरी है.इससे आपके ब्लॉग के प्रोफेशनल होने का पता चलता है.

इसके साथ ही लोग ज्यादा उस ब्लॉग को विजिट करते हैं जो जल्दी लोड हो जाये ,अगर आपका ब्लॉग लोड होने में काफी समय लेता है ,तो विजिटर्स उसको दुबारा विजिट नही करते.ब्लॉग स्पीड की कई वजह होती है ,जिनमे से एक सही ब्लॉग टेम्पलेट का चयन न करना भी है.उसके बाद आपकी पोस्ट्स में यूज की गयी इमेज की साइज अगर अधिक है ,तो उसे भी कम करना चाहिए.
सोशल मिडिया पर मैंने अक्सर देखा है की जिस ब्लॉग का डोमेन नेम नही होता बल्कि ब्लागस्पाट.कॉम का फ्री डोमेन हो तो लोग उसे ज्यादा विजिट नही करते.क्यूँ की जो बंदा अपने ब्लॉग के लिए 100 रु का डोमेन ही नही खरीद सकता ,वो क्या लिख पायेगा.इसलिए ब्लॉग के लिए डोमेन उसकी एक पहचान होता है.चाहे आप होस्टिंग न लें ,लेकिन हमेशां अपने ब्लॉग पर आप अपना खुद का डोमेन ही यूज करें.

आप ये सोचेंगे की मास्टर्स टैक भी तो फ्री डोमेन पर चलता है ,तो मै आपको बताना चाहूँगा की मास्टर्स टैक पर गूगल एडसेंस अप्रूव नही हुआ था इसलिए मैंने नयी वेबसाइट इन्फो टैक हिंदी के नाम से बनाकर दुबारा वर्क शुरू किया.क्यूँ की मुझे ब्लोगिंग के साथ अर्निंग भी करनी है ,अगर मास्टर्स टैक पर एडसेंस के एड लग जाते तो मै इसके लिए भी डोमेन खरीद लेता.दूसरी बात ये भी है की मास्टर्स टैक 7 साल से सफ़र कर रही है ,उसे इतने सालों में जितने विजिटर्स मिले हैं ,अगर इन्फो टैक हिंदी का एवरेज देखा जाये तो ये 3 महीने के सफ़र से ही इससे बढ़कर परिणाम दे रही है.पर कई सीक्रेट फायदे मुझे इस ब्लॉग से भी मिलते हैं इसलिए मैंने इसे बंद भी नही किया.ये ब्लॉग कई सालों से चल रही है ,इसलिए सर्च इंजन्स पर इसका रिजल्ट भी बेहतर है.पर मै ज्यादा इन्फो टैक पर ही वर्क करता हूँ.मेरे जो विजिटर्स मास्टर्स टैक पर बरसों से मुझे फोलो कर रहे हैं ,उन्हें अब इन्फो टैक हिंदी जरुर ज्वाइन कर लेनी चाहिए.

खैर ,हम नए ब्लॉग के बारे में बात कर रहे थे.नए ब्लोगर्स इसी तरह कई तरह की समस्याओं से दो चार होते रहते हैं.और उन्हें सहायता नही मिल पाती.इसी को ध्यान में रखकर इन्फो टैक हिंदी की तरफ से ब्लोगर सहायता प्रोग्राम तैयार किया गया है.ये फ्री तो नही है लेकिन आपके अपने बजट में ही आपको पूरी सहायता मिल जाएगी.अगर आप फ्री सहायता तलाश करेंगे तो मै आपको बताना चाहूँगा की दुनियां में कुछ भी फ्री नही है ,कोई बंदा आपके लिए अपना समय देगा ,आपके ब्लॉग की सेटिंग्स वगैरा करेगा ,उसके लिए मेहनत करेगा ,अपनी सर्विसेज देगा तो उसका भी तो हक़ बनता ही है.हाँ इन्फो टैक की तरफ से आपके लीये इतना जरुर कर सकते है की आपको कम से कम रेट में सर्विसेज दी जाएँ ,जितनी कम रेट में कोई भी अब तक अपनी सर्विसेज नही दे सके.आप निचे दी गयी रेट लिस्ट को देख लें.

1.      ब्लॉग फ्री थीम सेटअप : मात्र : 1,000 रूपए
इसमें आपके ब्लॉग पर फ्री टेम्पलेट लगा कर दिया जायेगा ,जिसमे टेम्पलेट में दी गयी सभी सेटिंग्स शामिल हैं.

2.      ब्लॉग प्रीमियम टेम्पलेट सेटअप  मात्र : 2,000 रूपए
इसमें आपके ब्लॉग पर प्रीमियम टेम्पलेट लगाकर दिया जायेगा ,और उस प्रीमियम टेम्पलेट में दी गयी सभी सेटिंग्स करके दी जाएगी.प्रीमियम टेम्पलेट में ज्यादा एडवांस सेटिंग्स होती हैं.जो की ज्यादा अच्छा परफोर्मेस करता है.

3.      ब्लॉग SEO Settings         मात्र : 3,000 रूपए
इसमें आपके ब्लॉग की सभी SEO Settings की जाएँगी ,ताकि आपका ब्लॉग सर्च इंजन्स फ्रेंडली हो ,और मोबाईल और दुसरे डिवाइसेज पर भी वर्क करे.इसके साथ ही फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट सेटअप भी है.इसके कोडिंग ,मेटा टेग्स,और दूसरी सेटिंग्स शामिल हैं.

4.      Seo फ्रेंडली कम्प्लीट ब्लॉग  मात्र : 5,000 रूपए
इसमें आपको ब्लॉग बनाने से लेकर प्रीमियम टेम्पलेट सेटअप , SEO Settings,सर्च इंजन्स सबमिशन ,ब्लॉग पिंग ,बेक लिंक्स,सर्च इंजन्स साईट मेप सबमिशन ,वगैरा सभी सेटिंग्स करके दी जाएँगी.और आपके अपने गूगल एडसेंस के विज्ञापन भी सेटअप करके दिए जायेंगे.इसके अलावा जो भी आप चाहते हैं ,वो सभी सेटिंग्स इसमें करके दी जाएगी.एक पूरा प्रोफेशनल ब्लॉग तैयार करके दिया जायेगा.

आप अपने बजट के अनुसार इन सर्विसेज से फायदा उठा सकते हैं.ये सर्विसेज खास कर सभी हिंदी ब्लोगर्स के लिए है.हमने कई ब्लोग्स इन्फो टैक की इन सर्विसेज में तैयार किये हैं.और सबसे बड़ी भरोसे की बात ये भी है की मै खुद एक प्रोफेशनल तकनिकी ब्लोगर हूँ ,जो की 8 साल से ब्लोगिंग क्षेत्र में वर्क कर रहा हूँ.अभी मास्टर्स टैक ब्लॉग के साथ इन्फो टैक हिंदी वेबसाइट और इन्फो टैक हिंदी यू ट्यूब चैनल ,वगैरा पर भी वर्क कर रहा हूँ.इसके अलावा इन्फो टैक हिंदी की तरफ से और भी कई ऑनलाइन सर्विसेज ,ऑनलाइन जॉब्स ,वगैरा भी प्रोवाइड किये जा रहे हैं.

अगर आप भी अपना प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं ,और उसके जरिये अर्निंग भी करना चाहते हैं ,तो आपके लीये विकल्प खुले हैं ,आप हमारी ऑनलाइन हेल्प से अपने ब्लॉग को नए आयाम दे सकते हैं.और अगर आप पुराने ब्लोगर हैं ,और कई सालों से ब्लॉग लिखते हैं ,लेकिन अभी तक उससे कोई फायदा हासिल नही कर पाए हैं तो आपका भी स्वागत है ,आप अपने ब्लॉग को रिस्टार्ट कर सकते हैं.और आज से उसे दुबारा इंप्रूव कर सकते हैं.किसी भी प्रकार की ब्लॉग सहायता के लिए निसंकोच सम्पर्क करें.

आमिर अली  



Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon