Loading...

Computer से किसी भी Files को Permanently delete कैसे करते हैं ?


Computer से किसी भी Files को Permanently delete कैसे करते हैं ?

डियर रीडर्स , जब हम Computer से कोई भी Files or Folders को Delete करते हैं तो वो Computer के recycle bin में चला जाता है ,जिसे हम जब चाहे दुबारा recover कर सकते हैं.
recycle bin का फायदा ये होता है की कई बार गलती से हमसे कोई file delete हो जाये तो हम उसे दुबारा recover कर सकते हैं.

Computer से किसी भी Files को Permanently delete कैसे करते हैं ?
Computer से किसी भी Files को Permanently delete कैसे करते हैं ?

और अगर किसी file को permanently delete कर दें तो उसे दुबारा recover नही कर सकते.आज की Post में हम सीखेंगे की file को permanently delete कैसे कर सकते हैं .

सभी Files को permanently delete करने का तरीका

यानि इस तरीके से आप बिना recycle bin के सभी files को direct permanently delete कर सकते हैं सभी files को permanently delete  करने के लिए  अपने desktop पर  recycle bin पर right click करें Right click menu में  properties पर  click करें

Properties में “Don’t move files to the Recycle Bin. Remove files immediately when deleted” को Select कर दें.और OK पर click करके सेव कर दें.
अब आपकी Delete की हुई कोई भी files recycle bin में नही जाएगी.हर file बिना Recycle Bin में गये permanently delete हो जाएगी .

Single file को permanently delete करने का तरीका


किसी भी single file को permanently delete करने के लिए आप ये step follow करें
जिस file को delete करना है उसे Select करें , अपने keyboard से Shift + Delete button दबाएँ.अब आपसे पूछा जायेगा की आप इसे पर्मनेट Delete करना चाहते हैं आप Yes पर click कर दें.वो File permanently Delete हो जाएगी.

उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी Computer से किसी भी Files को Permanently delete कैसे करते हैं ? आपको जरुर पसंद आएगी.इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

Aamir Ali
Info Tech Hindi

Don’t Forget to Visit : Info Tech Hindi


computer tips 4078343600386137075

Post a Comment

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Website Only 5000

Website Only 5000
Start Your Own Site

Subscribe Channel

Like On Facebook