Smartphone से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें


Smartphone से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें
स्मार्टफोन या मेमोरी कार्ड से डिलीट हो चुकी फोटोज को कैसे रिकवर करें
डियर रीडर्स , आपके Smartphone की Gallery आपकी यादों की तरह होती है। इसमें न जाने आपने कितनी पलों को सहेज कर रखा होता है। 

Smartphone से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें
Smartphone से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें 

एहतियात के लिए आप इन सभी Photos को अपने Memory Card में Save भी करते होंगे, पर तब क्या हो जब ये Photos आपसे गलती से Delete हो जाएं, तब अफसोस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं बचाता है। आप समझते हैं कि आपने इन Photos को हमेशा के लिए खो दिया, पर क्या आप जानते हैं कि चंद Steps के जरिए आप इन Photos को दोबारा अपने Memory Card में वापस ला सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही Some Steps के बारे में।

Mobile और Memory Card से Delete हो चुकी Photos को कैसे Recover करें

1- सबसे पहले आप अपने Memory Card को Computer से Connect कर उसका पूरा Backup लें। Recovery के दौरान अगर आपकी बाकि बची हुई Files Crept भी हो जाए तो घबराने वाली कोई बात नहीं है।

2- Photo Recovery करने के लिए Recovery Software की जरुरत होगी, तो आप online एक Recovery Software Download कर लें। आपको बता दें कि आप Window PC के लिए रिकूवा और मैक के लिए फोटोरेक Software Download कर सकते हैं।

3- Recovery Software Download करने के लिए आप Third Party Software का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आप असोफटेक Photo Recovery Software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- Download होने के बाद इस Software को Install कर लें। इसके बाद Memory Card को Card Reader से Connect करें। अगर Photos Phone में Save थीं तो आप अपने Phone को Computer से Connect करें।

5- इसके बाद असोफटेक Photo Recovery Software पर Click करें, फिर Phone/Memory Card को My Computer से Select करें। इसके बाद Phone/Memory Card की Scanning शुरु हो जाएगी।

6- Scanning पूरी होने के बाद Software उन सभी Photos की एक List आपको दिखाएगा जो Recover की जा सकती हैं।

7- List में से उन सभी Photos पर टैप करें, जिन्हें आप Recover करना चाहते हैं। जो Photos आपने Recover की है वो आपके Phone/Memory Card में Save हो जाएंगी।

आपको बता दें कि अगर आपने अपना Phone/memory Card Format किया है तो ये Steps आपके काम नहीं आ पाएंगे। उम्मीद है की ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी ,इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

आमिर अली

Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon