Zip Documents Files क्या हैं और इन्हें Unzip कैसे कर सकते हैं ?


Zip Documents Files क्या हैं और इन्हें Unzip कैसे कर सकते हैं ?
डियर रीडर्स , जब भी हम Internet से कोई Files को Download करते हैं तो वो ज्यादातर Zip Folders में ही होती हैं.इन Files के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं क्यूँ की हर एक का कभी न कभी इनसे वास्ता पड़ा ही होगा.


Zip Documents Files how to Unzip
Zip Documents Files क्या हैं और इन्हें Unzip कैसे कर सकते हैं ? 

बिलकुल ही नए लोग जब Zip Files को Download करते हैं तो उसे समझ नही पाते और उसे Unzip नही कर पाते ,इस वजह से कई बार उन Download की हुई Files को Delete कर देते हैं.

Zip File क्या हैं? कैसे ये Compressor का Work करती हैं

Zip files की extension .zip होती हैं. Zip Files वहां पर Use की जाती हैं जहाँ हमे एक से अधिक Files को एक साथ कहीं पर भेजना होता है.इसे आप एक बैग की तरह समझ सकते हैं जिसमे आप कितना भी सामान डालकर उसे बंद करके किसी को भेज सकते हैं.
Zip Files और Folders बनाने का एक Benefit ये भी है की आप इसे Lock भी कर सकते हैं.यानि जिस तरह बैग को Lock लगाया जाता है की कोई और उसके सामान को ना देख सके,ठीक उसी तरह आप इन Folders को Lock करके कहीं पर भी भेज सकते हैं ,और जिसे भेजा है उसे उसका Password दे दें ,तो वो उस Password से उस Zip File को Open कर सकते हैं.

हम लोग ज्यादातर इसे Password Protect नही करते ऐसे ही भेज देते हैं ताकि सामने वाला उसे आसानी से Unzip कर सके.
और इसका जो सबसे बड़ा फायदा जिसकी वजह से इसे Use किया जाता है वो है सभी Files को एक साथ कम Size में बनाना.
जैसे की आपके पास 100 Pictures हैं और उनका Size 200 MB तक है तो आप उन सभी Files को एक साथ Zip कर दें ,Zip करने से वो Compress हो जाएँगी और उनका Size काफी कम हो जायेगा.


Zip File बनाने का तरीका क्या है ?

Step 1: सभी Files को एक साथ Select कर लें
Step 2: Files को Select रखते हुए ही  right click करें और  Send to > Compressed (Zipped) folder पर  click कर दें.
Step 3: अब Zip file को rename कर दें यानि कोई भी एक Name दे दें आपकी zipped file ready हैं अब आप जहाँ चाहे इसे Email द्वारा भेज सकते हैं.

किसी भी Zip Files and Folders को Unzip कैसे करें ?

जैसे की आप ने Internet से कोई Zip Files को Download किया तो अब उसे खोलने के लिए उसे Unzip करना पड़ता है.इसके लिए ये Steps Follow करें.
Step 1: Files को unzip करने के लिए  file पर right click करें और  Extract All पर click कर दें.
Step 2: अब computer आपसे file को extract करने की  location के बारे में सवाल करेगा  location set कर दें और  Extract पर click कर दें. Zip के अन्दर जितनी भी Files होंगी वो आपके सामने Unzip होकर आ जाएँगी

अगर आप अपने Computer में Space बनाना चाहते हैं तो आप हर एक Files जैसे Software’s ,Songs, Audio Videos ,data वगैरा सभी को Zip करके रखें इससे आपके Computer में काफी जगह बचेगी,क्यों की Zip करने से वो Files एक तो Compress हो जाती हैं यानि उनकी Size कम हो जाती हैं और दूसरा उनमे Virus  नही आ सकता.क्यों की उन्हें आपने Zip नामक बैग में डालकर रखा है.

उम्मीद करता हूँ की आपको Zip Files और Folders के बारे में पता लगा होगा.अगर ये Post Zip Documents Files क्या हैं और इन्हें Unzip कैसे कर सकते हैं ? आपको पसंद आई तो इसे Share जरुर करें ,ताकि दुसरे लोगों का knowledge भी बढ़े.

Aamir Ali
Info Tech Hindi

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
25 July 2016 at 05:48 ×

बहुत उपयोगी जानकारी।

Congrats bro Asha Joglekar you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon