Gmail के Hidden Features जिनके बारे में शायद आप नही जानते होंगे




Gmail के Hidden Features जिनके बारे में शायद आप नही जानते होंगे
Hidden Features of Gmail Service may be you don’t know
Gmail ke Hidden Features jinke bare me aap nhi jaante honge

Gmail के Hidden Features जिनके बारे में शायद आप नही जानते होंगे
जीमेल के छुपे हुए फीचर्स जिनके बारे में शायद आप नही जानते होंगे

डियर रीडर्स , Google अपनी Email Service Gmail में लगातार बदलाव और Updates करता रहता है। ऐसा इसलिए ताकि, Users को बेहतर अनुभव तथा सुरक्षा दी जा सके.Gmail के कई ऐसे Features हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है. आइए, आपको कुछ ऐसे ही New Updates फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें Google ने हाल ही में Gmail पर Apply किया है.

Rich Text Formatting

Gmail के Mobile App पर अब तक Text फॉरमेटिंग नहीं की जा सकती थी। लेकिन नए अपडेशन के बाद Desktop Version की ही तरह Mobile App पर भी Bold, Italic और Underline जैसी Formatting Apply की जा सकती है।

Instant RSVPs

Google के Mobile App पर अब Google Calendar या Microsoft Exchange द्वारा प्राप्‍त Invitation को इस्‍केड्यूल किया जा सकता है. User को केवल Meeting का स्‍थान तथा दिन तय करना है और अन्‍य users एक सिंगल टैप पर उसकी जानकारी हासिल कर लेंगे.

Gmailify

क्‍या आप Gmail के अलावा दूसरी Email Services जैसे, Yahoo Mail और Hotmail/Outlook.com भी उपयोग करते हैं, तो Gmail में यह सुविधा है कि आप अपने सभी Email एक ही Inbox में प्राप्‍त कर सकें.
2015 में Google ने Gmail के Android App के users के लिए यह फीचर शुरू किया है, जिसमें वो गैर-Gmail Accounts के Emails को Import कर सकते हैं. इसे Gmailify नाम दिया गया है और इसमें Spam Protection का भी पूरा ध्‍यान रखा गया है.
फिलहाल जीमेलिफाई के अंतर्गत Gmail Android App Inbox में केवल Yahoo Mail और Hotmail/Outlook.com को ही सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है। लेकिन जल्‍द ही बाकी Email Services भी इसमें जोड़ी जा सकेंगी।

Alert for unauthenticated messages

Gmail ने अपने users के लिए एक खास Notify सेवा शुरू की है. इसमें वो किसी अनजान या अनाधिकृत Email के प्राप्‍त होने पर Question Mark (?) दिखाता है. जबकि अधिकृत Users के Email प्राप्‍त होने पर Profile Photo, Corporate Photo और Avatar Show होता है.
ये पोस्ट Gmail के Hidden Features जिनके बारे में शायद आप नही जानते होंगे आपको कैसी लगी ? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

आमिर अली 
Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon