Best Internet Browsers for Windows-विंडोज के लिए बेस्ट इन्टरनेट ब्राउजर्स


Best Internet Browsers for Windows-विंडोज के लिए बेस्ट इन्टरनेट ब्राउजर्स
डियर रीडर्स  हर वो शख्‍स जो Internet का use करता है, वह Web Browsers उपयोग भी करता है और थोड़ा बहुत ही सही उसके बारे में जानता भी है। ऐसा Computer जिसमें Internet हो, उसका सबसे जरूरी Program भी यही होता है।
 
Best Internet Browsers for Windows-विंडोज के लिए बेस्ट इन्टरनेट ब्राउजर्स
Best Internet Browsers for Windows-विंडोज के लिए बेस्ट इन्टरनेट ब्राउजर्स 
जैसे-जैसे दुनिया में Internet Users की संख्‍या बढ़ रही है, वैसे ही Web Browsers का उपयोग और बेहतर Programs की मांग भी बढ़ी है। आज Digital World में कई Web Browsers Available  हैं, लेकिन सबकी अपनी-अपनी खासियतें हैं। Web Browsers Download करते वक्‍त आपको कम से कम दो Important  बातें ध्‍यान में रखना ही चाहिए।

पहली है Performance आपको ऐसा Web Browser इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए, जिससे Computer की Speed प्रभावित हो या कम हो जाए। दूसरा मुद्दा है Comfortably  और Security Web Browsers ऐसा होना चाहिए, जो Latest Web Standard  के अनुरूप हो और इतना Secure हो कि उससे Computer की सुरक्षा को हानि न हो। आइए आपको कुछ ऐसे ही Web Browsers के बारे में बताते हैं.

Google Chrome

Google Chrome बहुत जल्‍द ही लोगों के बीच Popular हो गया है। इसकी वजह है, Big Library, Extensions और ढेरों फंक्‍शनलिटी। साथ ही Security भी इसका प्रमुख फीचर है। यह संदेहास्‍पद URL या Downloading के पहले पहले users को चेतावनी संदेश देता है। साथ ही इसके users multiple tabs में काम कर सकते हैं।


Mozilla Firefox

Mozilla Firefox ओपन सोर्स Browser है और बहुतायत में उपयोग किया जाता है। हालांकि यह Google Chrome जितना Fast नहीं है, लेकिन हाल के updates ने इसे काफी स्‍मूद बना दिया है। यह Good और सुरक्षित Browser है और उन users के बीच काफी Popular है, जिन्‍हें Customization पसंद है। हालांकि इस Browser में Adons Install करने पर अब भी इसे Restart करना पड़ता है, जो थोड़ा सा Disappointing फीचर है।


Epic browser

यदि आप Web Browsing के दौरान Privacy को Important देते हैं तो यह Browser Best है। यह Cookies , Browsing Data और History को Store नहीं करता है। यह Browser  Advertising और Tracking Scripts को भी Block कर देता है। जब भी Possible होता है तो Epic browser Secure  Connection के लिए HTTPS पर switch  हो जाता है।

साथ ही यह users को Proxy  के जरिए Browsing करवाता है। Security को Top मानने की वजह से Epic browser एडऑन्‍स, Plug-ins और Auto fill  Password को Support नहीं करता है।


हालांकि ऊपर बताए गए Browsers Windows के लिए Best हैं। फिर भी कई और Browser ऐसे हैं, जिनका use आप अपनी रुचि और Experience के आधार पर कर सकते हैं। ऐसा ही एक Browser है Opera इसकी खासियत यह है कि यह आपके Internet Connection की बैंडविड्थ बचाता है।
यदि आप TV के जरिये Internet Browse करते हैं तो काइलो KYLO भी Good Option साबित हो सकता है। इसमें virtual Keyword  भी दिया गया है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.
आमिर अली


Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
2 August 2016 at 04:39 ×

Very fantastic information dear sir uc browser laptopein downlod hogaya hai woh bhi chainis bhasha mein isko completly delet karna hai magar kaise plx help mein about laptop Dell core i3

Congrats bro shahadatsherani indian you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon