Header Ads

अपना Internet Data कैसे Save करें Internet Tips and Tricks



How to save Internet data Plan Internet Tips and Tricks  
Apna Internet Data Kaise Bachayen ?
अपना इन्टरनेट डाटा कैसे बचाएं ? इंटरनेट टिप्स एंड ट्रिक्स 
अपना Internet Data कैसे Save करें

अपना Internet Data कैसे Save करें Internet Tips and Tricks
अपना Internet Data कैसे Save करें Internet Tips and Tricks  

डियर रीडर्स , अगर आपने Limited Internet Data Plan लिया हुआ है तो आपके लिए उसका जल्द ख़तम हो जाना भी चिंता का विषय है.कई बार हम अपने घर या Office में Internet Connection लेते हैं और उसका Wi-Fi Password किसी को पता चल जाए तो आगे से आगे पहुँचता रहता है और लोग Free में हमारा Internet use करते रहते हैं ,नतीजा ये निकलता है की Internet Data Plan जल्द ही ख़त्म हो जाता है.

जिन्होंने Unlimited Internet Data Plans लिए हुए हैं उनके लिए Data ख़त्म होना तो टेंशन नही रहता लेकिन अगर आपके Wifi को कोई और use कर रहा हो तो उसकी Speed जरुर कम हो जाती है.

अपना इन्टरनेट डाटा कैसे बचाएं ?

इस पोस्ट में मै आपको अपने Internet Connection के Data को बचाने का तरीका बता रहा हूँ.ये पोस्ट उनके लिए ज्यादा उपयोगी है जिनका Internet Data Plans Limited है ,और जिनका Unlimited है उन्हें इस तरीके से ज्यादा Internet Speed हासिल करने में मदद मिलेगी.

Browser के Address bar में “192.168.1.1” Type कीजिए और उसके बाद अपने Admin Page पर चले जाइए. वहां पर आपको 'डीएचसीपी क्लाइंट लिस्ट' DHCP Client List लिखा हुआ दिखाई देगा.वहां पर जो भी Device आपके Wifi से Connected है वो दिखाई दे जाएगा. हर Device का अलग नाम होता है इसलिए अपनी Device को पहचानना आसान होगा.



अपने Router के Defaults Log in और Password को बदल दीजिए. ये Password सभी को पता होता है इसलिए ये सबसे पहला काम होना चाहिए. Password बदलने के बाद सभी Device में भी New Password डालना पड़ेगा.

Apna Internet Data Kaise Bachayen ?

Router का नाम बदल कर पड़ोसियों के लिए अपने Router की पहचान को भी मुश्किल किया जा सकता है. Wireless Menu में Service set Identifiers सर्विस सेट आइडेंटिफायर यानी एसएसआईडी SSID मिलेगा जहां से इसको बदला जा सकता है. Router की Security Settings में WPA2 को चुनिए क्योंकि इसका एन्क्रिप्शन सबसे बढ़िया है.और सेव कर दें.

इस तरह आपका Internet Data कोई और use नही कर सकेगा और आपको Internet Data बचाने में Help मिलेगी.


आपको ये पोस्ट अपना Internet Data कैसे Save करें इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.
और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए

Aamir Ali
Info Tech Hindi




No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.