Facebook से रूपए कैसे कमायें Easy तरीके हिंदी में



फेसबुक पर रूपए कमाने के सबसे आसान तरीके हिंदी में
Facebook Par Paise Kmane Ke Easy Tarike Hindi Me
Easy ways to Make Money On Facebook Without Investment in Hindi
Facebook पर रूपए कमाने के Easy तरीके हिंदी में

Facebook से  रूपए कैसे कमायें Easy तरीके हिंदी में
Facebook से  रूपए कैसे कमायें Easy तरीके हिंदी में 


डियर रीडर्स , इस पोस्ट में मै आपको फेसबुक पर किये जाने वाले बिजनेस के बारे में डिटेल में बताने की कोशिश करूँगा आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें.हो सकता है की कोई बिजनेस आपके लिए भी हो.तो आप भी उसे कर सकते हैं.इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ आइडिया जरुर मिलेगा.
फेसबुक सिर्फ सोशल मीडिया ही नही बल्कि आज एक बिजनेस पेलेस बन चूका है.यहाँ कई तरह के बिजनेस किये जा रहे हैं.कमाल की बात तो ये है की जिन लोगों की अपनी कोई ब्लॉग और वेबसाइट भी नही है वो भी यहाँ पर काफी अच्छे रूपए कमा लेते हैं.

फेसबुक पर रूपए कमाने के आसान तरीके हिंदी में


जयपुर की एक लेडी हैं जिन्होंने फेसबुक पर 2005 में एक पेज बनाया था जिस पर वो बंधेज वगैरा के फोटो शेयर करती रहती थीं.धीरे धीरे उन्हें फेसबुक से बंधेज के ऑर्डर मिलने लगे ,और आज ये आलम है की उन्होंने बंधेज का व्यापार शुरू कर दिया है.और उनके फेसबुक पेज से ही उन्हें इतने ज्यादा ऑर्डर मिल जाते हैं जिन्हें वो पूरा भी नही कर पातीं.

हाल ही में आई ख़बरों के मुताबिक बिहार का एक लड़का जो पशु पालन का व्यापार करता था  उस लड़के ने फेसबुक पर एक पेज बनाया और उस पेज में वो बकरों की फोटो डालता रहता था.और इनकी कीमत भी लिखता था धीरे धीरे उसका पेज ऑनलाइन बकरा मंडी बन गया और वहां जानवरों की ऑनलाइन बोली लगने लगी इस तरह उसका ये व्यापार भी चल निकला.

गुजरात के एक नए रेस्टोरेंट ने फेसबुक पर पेज बनाया और अपने रेस्टोरेंट में बनने वाले लज़ीज़ खाने की तस्वीरें यहाँ शेयर करने लगा और देखते ही देखते वो रेस्टोरेंट लोकप्रिय हो गया और वहां नए नए कस्टमर्स पहुँचने लगे.
ये कुछ मिसालें हैं जो की समाचार पत्रों में एक अच्छी खबर बनकर लोगों को मोटिवेट कर रही हैं की देखें फेसबुक आज कितना बड़ा मार्किट पैलेस बन चूका है.हमे फेसबुक पर क्या क्या करने का मौका मिल सकता है इस बारे में भी जान लेते हैं.

1.     फ्रीलांसर कार्य

फेसबुक पर कई फ्रीलांसर ग्रुप्स हैं जहाँ पर रोजाना नए नए क्लाइंट्स आते हैं और आर्डर देते हैं और इन ग्रुप्स में जो फ्री लांसर हैं वो अपनी सर्विस प्रोवाइड करवाते हैं.फ्री लांसिंग यानी अपनी सेवाएं प्रदान कराना.

अगर आप लेखन से लेकर फोटोशोप वेबसाइट डिजायन ,एकाउंट्स ,वगैरा जैसे किसी भी कार्य को अच्छे तरीके से करना जानते हैं तो आप भी इन ग्रुप्स को ज्वाइन करके अपनी सेवाएं प्रदान करवा कर अच्छे खासे रूपए कमा सकते हैं.यहाँ रोजाना आपको ऑर्डर्स मिल जाते हैं.पर जो कम से कम रेट में अच्छी सर्विस देते हैं उन्हें ज्यादा ऑर्डर मिलते हैं.मेरे ख्याल में ये फ्री लांसिंग साइट्स से भी ज्यादा आसान है.

यहाँ कई ऐसे वेब ओनर आते हैं जिन्हें अपनी साईट के लिए आर्टिकल्स की जरुरत होती है ताकि उनकी साईट अपडेट रह सके तो ये लोग ऐसे राइटर्स को हायर करते हैं जो कम से कम रेट में अच्छे कंटेंट लिख कर दे सकें.अगर आपने एक बार किसी कार्य को अच्छे तरीके से कर दिया और क्लाइंट संतुष्ट हो गया तो आपके पास ऑर्डर्स की लाइन लग जाएगी.



फ्री लांसिंग साईट में क्लाइंट साईट को पेमेंट करता है और साईट अपना कमीशन रख कर बाकि रूपए सर्विस प्रोवाईडर फ्री लांसर्स को देती हैं जबकि फेसबुक पर ऐसा नही है.यहाँ क्लाइंट सीधे फ्री लांसर्स से बात करते हैं उन्हें ऑर्डर देते हैं और कार्य ख़त्म होने पर रूपए सीधे ही फ्री लांसर को भेज देते हैं.ये एक अच्छा बिजनेस है आप भी ट्राय कर सकते हैं.

2.     ट्रांसलेशन कार्य

फ्री लांसिंग लेखन कार्य के अलावा ट्रांसलेशन कार्य करने वालों की भी यहाँ काफी डिमांड बनी रहती है.यहाँ कई ब्लोगर्स और वेबसाइट ओनर्स अपने आर्टिकल्स को दूसरी भाषाओँ में ट्रांसलेट करवाना पसंद करते हैं अगर आप भी किसी एक भाषा में लिखे आर्टिकल्स को अन्य भाषाओँ में ट्रांसलेट करने में सक्षम हैं तो आप भी इस कार्य को घर बैठे कर सकते हैं.

यहाँ आपको कई ऐसे ब्लोगर्स मिल जायेंगे जो अपने इंग्लिश आर्टिकल्स को हिंदी और हिंदी आर्टिकल्स को इंग्लिश में ट्रांसलेट करवाना चाहते हैं.ये काम ये इसलिए ऑनलाइन करवाते हैं क्यों की ऑनलाइन ये काफी सस्ता पड़ता है.अगर यही कार्य ये लोग अगर ऑफलाइन करवाते हैं तो इन्हें काफी रूपए पे करने पड़ते हैं.और यहाँ तक की फ्री लांसिंग साइट्स पर भी ये कार्य इनको महंगा पड़ता है.इसलिए ये फेसबुक से ट्रांसलेटर्स को हायर करते हैं.और उन्हें ऑनलाइन आर्डर भेजते हैं.

3.     ऑनलाइन प्रोमोशन कार्य

कई ब्लोगर्स और वेबसाइट ओनर्स ऐसे फेसबुक पेजेज की तलाश में रहते हैं जिस पेज के पास 5k से ज्यादा लाइक्स हों और वो पेज फुल एक्टिव पेज हो यानि इस पेज पर रोजाना कई कई पोस्ट्स की जाती रहती हों और इस पेज की पोस्ट्स पर काफी ज्यादा लाइक्स कमेंट्स और शेयर आ जाते हों,ऐसे पेजेज को ये लोग रेंट पर लेना पसंद करते हैं.

इन पेजेज पर ये लोग अपनी पोस्ट्स को शेयर करवाते हैं इससे इनकी साईट को काफी ज्यादा ट्रैफिक मिलता है इसके बदले में ये लोग जो इस पेज का मालिक है उसे ट्रैफिक के हिसाब से रूपए देते हैं.

इसी तरह कई छोटी छोटी कंपनियां भी हैं जो की अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को ऐसे फेसबुक फेन पेजेज पर प्रोमोट करवाती हैं ताकि इनकी सेल बढे इसके लिए भी ये लोग रूपए देते हैं.अगर आपके पास भी ऐसे ही फेसबुक फेन पेज बने हुए हैं जो की सभी शर्तों पर खरे उतारते हों तो आप भी इस कार्य को कर सकते हैं.



फेसबुक फेन पेज के लिए प्रोमोशन कार्य टॉपिक के हिसाब से ही मिलते हैं क्यों की हर कोई ये चाहता है की वो अपने टॉपिक में दिलचस्पी रखने वाले लोगों तक अपनी पहुँच बनाये.जैसे की आपका पेज तकनिकी टॉपिक पर है और आप यहाँ तकनिकी जानकारियां वगैरा जैसे पोस्ट्स करते रहते हैं तो आपको ऑनलाइन प्रोमोशन का ऑर्डर भी तकनिकी ब्लोग्स और वेबसाइट से ही मिल सकता है.

Facebook Par Paise Kmane Ke Easy Tarike Hindi Me


मुझे एक दोस्त में बताया था की फेसबुक पर रजनीकांत के नाम से एक फेन पेज है जिस पर 1 लाख से भी अधिक लाइक्स हैं और ये पेज काफी ज्यादा एक्टिव है यहाँ रजनीकांत के जोक्स वगैरा शेयर किये जाते हैं.और इस पेज की हर एक पोस्ट पर हजारों लाइक्स कमेंट्स और शेयर मिल जाते हैं.

इस पेज को एक बॉलीवुड टॉपिक की वेबसाइट ने कॉन्ट्रैक्ट दिया है ये पेज उस वेबसाइट की रोजाना 10 पोस्ट्स को शेयर कर देता है जिससे उस वेबसाइट पर रोजाना 10 हजार तक विजिटर्स पहुँच जाते हैं.ये वेबसाइट इस पेज को प्रति हजार का एक डॉलर पे करती है.यानि रोजाना के 10$ महीने के 300$ ये पेज कमा लेता है.जबकि इस पेज ओनर की कोई ब्लॉग और वेबसाइट भी नही है फिर भी ये सिर्फ फेसबुक पेज से ही इतने रूपए कमा लेता है ये भी कमाल की बात है.

4.     डोमेन बाय सेल बिजनेस

फेसबुक पर आपको ऐसे भी कई ग्रुप्स मिल जायेंगे जहाँ पर डोमेन नेम खरीदने और बेचने का कार्य किया जाता है.यहाँ पर लोग अच्छे अच्छे डोमेन नेम को बुकिंग करके उन्हें मुनाफा लेकर सेल कर देते हैं.
इन ग्रुप्स में रोजाना कई कई डोमेन नेम शेयर किये जाते रहते हैं जिन्हें वो डोमेन पसंद आ जाते हैं वो लोग उस डोमेन नेम की बोली लगाकर उसे खरीद लेते हैं और अपनी साईट पर लगा लेते हैं.

ज्यादातर ये लोग ऑफर्स में कम रूपए में डोमेन रजिस्टर कर लेते हैं और डोमेन नेम इतने अच्छे होते हैं की लोग इन्हें हाथों हाथ खरीद लेते हैं इस तरह इनका मुनाफा बच जाता है.अब डोमेन बाय सेल करना एक बिजनेस बन चूका है.

इसी तरह फेसबुक पर कई ग्रुप्स ऐसे हैं जहाँ पर पुराने मोबाईल फोन को खरीदने बेचने के कार्य किये जा रहे हैं.कहीं पर सिम कार्ड बेचे जा रहे हैं.हद तो ये की एक ग्रुप ने रिलाइंस जिओ की 500 से ज्यादा सिम कार्ड बेच दिए.

इलेक्शन के समय में छोटे मोटे नेता भी अब फेसबुक पेज रेंट पर लेकर अपना प्रमोशन करवा रहे हैं.यहाँ तक की कई राजनितिक पार्टियों की छोटी इकाइयां भी अपने ही शहर के फेसबुक फेन पेज पर लोगों को अपने साथ जोड़ रहे हैं ताकि आगे चलकर इन्हें वोटों में बदला जा सके.

Easy ways to Make Money On Facebook Without Investment


हम जैसे लोग जो फेसबुक को सिर्फ इंजॉय या टाइम पास के लिए यूज करते हैं उन्हें इस व्यापार के बारे में इतना पता नही है ,लेकिन ये सच है की इस समय भारत में ही सबसे ज्यादा फेसबुक से फायदा उठाया जा रहा है.लोग फेसबुक को अपने व्यापार के लिए यूज करने लगे हैं और कई लोगों ने तो बिना किसी शॉप के भी फेसबुक पर ऑनलाइन शॉप स्टार्ट कर दी और बाय सेल के बिजनेस करने लगे.

दोस्तों फेसबुक पर इस तरह के ना जाने कितने बिजनेस हो रहे हैं कई लोग तो फेसबुक से ही रूपए कमाते हैं उनका फुल टाइम बिजनेस भी फेसबुक ही है.इसके अलावा फेसबुक की तरफ से भी ग्रुप्स में बाय सेल का फीचर उपलब्ध है.यानि फेसबुक खुद भी इसे बढ़ावा देती है.



इस तरह के और भी कई बिजनेस हैं जो फेसबुक पर किये जाते हैं जिनके बारे में मै आइन्दा किसी पोस्ट में आपको बताने की कोशिश करूँगा.उम्मीद है की ये पोस्ट आपको पसंद आएगी.
अगर आप भी फेसबुक पर ऑनलाइन प्रोमोशन और मार्केटिंग जैसे बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो मै आपकी पूरी सहायता करूंगा.आप किसी भी समय मुझसे संपर्क कर सकते हैं.फिमेल के लिए इन कार्यों में काफी ज्यादा स्कोप है ,जो महिलाएं घर बैठे फेसबुक पर कार्य करके पार्ट टाइम कुछ रूपए कमाना चाहती हैं वो इसमें अपनी किस्मत आजमा सकती हैं आपको काफी ज्यादा ऑर्डर्स मिल जायेंगे.

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस और ऑनलाइन अर्निंग्स ब्लोगिंग जैसे विषयों पर पोस्ट्स पढना पसंद करते हैं तो मेरी वेबसाइट इन्फो टैक हिंदी को जरुर विजिट करें.
ये पोस्ट Facebook पर रूपए कमाने के Easy तरीके हिंदी में आपको कैसी लगी ? 

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


आमिर अली

Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon