How to Identify Your Talent अपनी प्रतिभा को कैसे पहचाने



How to Identify Your Talent अपनी प्रतिभा को कैसे पहचाने
डियर रीडर्स , आज की पोस्ट में हम अपनी प्रतिभा को पहचानने और अपनी प्रतिभा को कैश करवाने और उसी में अपने कैरियर को बनाने के बारे में समझेंगे.इस पोस्ट को आप ध्यान पूर्वक शुरू से अंत तक पढ़ें और अपने बारे में गहराई से सोचें.

How to Identify Your Talent अपनी प्रतिभा को कैसे पहचाने
How to Identify Your Talent अपनी प्रतिभा को कैसे पहचाने 

दोस्तों मालिक ने हर एक इंसान को प्रतिभा यानि टैलेंट की दौलत दी है ,कोई अपनी प्रतिभा को पहचान लेता है और उस तक पहुँच जाता है और कोई अपनी प्रतिभा को पहचान नही पाता और उस तक पहुँच ही नही पाता.

अपनी प्रतिभा टैलेंट की पहचान कैसे करें

आप जिस विषय मे दिलचस्पी रखते हैं और उसके बारे में अधिक से अधिक पढना चाहते हैं और उसी के बारे में लिखना चाहते हैं यहाँ तक की उस विषय पर अगर मौका मिले तो कार्य भी करना चाहते हैं तो ये विषय आपकी अपनी प्रतिभा है.

जिस कार्य को देख पर पढ़ कर सुन कर आपको ऐसा लगे की इस कार्य को अगर मौका मिले तो मै इस तरह से कर सकता हूँ की शायद मुझसे बेहतर इस कार्य को कोई और नही कर सकता ,यही आपकी प्रतिभा है.

हर एक इन्सान में उसका टैलेंट छुपा हुआ होता है उसकी प्रतिभा सबसे पहले उसकी दिलचस्पी बनकर उसके सामने आती है ,उसके बाद उसके खयालात फिर उसके सपने यहाँ तक की उसकी प्रतिभा उसकी सोच बनकर भी उसके सामने आती रहती है ,लेकिन फिर भी वो उसे पहचान नही पाता.

अपनी प्रतिभा को पहचानने का तरीका ये है की आप अपनी दिलचस्पी को गंभीरता से लें और देखें की ऐसा कौन सा कार्य है जिसे मै करना चाहता हूँ लेकिन कर नही पा रहा.
ऐसी कौन सी चीज है जो मेरे सपनो में आती है मेरे ख्यालों में आती है यहाँ तक की मेरी तन्हाइयों में मेरी सोच बनकर मेरे सामने आती है और मुझे कहती है की इस काम को करो इसी में आपका भविष्य है.लेकिन मै कर नही पा रहा.

इंसान जब अपनी प्रतिभा के अनुरूप कार्य करता है तो वो उस कार्य में कभी भी बोर नही होता उसे हमेशां उसे करने में मज़ा आता है.यहाँ तक की अगर वो पूरा दिन भी उसे करे तब भी वो बोर नही होगा ऐसा कार्य जिसे करने में आप इंजॉय महसूस करें यही आपकी प्रतिभा है.

मै आपको अपनी मिसाल देता हूँ.मै 7 साल दुबई की एक कंपनी में मैनेजर रहा.और अक्सर मै ब्लॉग लिखता था.और अपने विचार को दुनियां के सामने लाता था.और अक्सर तकनीक के बारे में ही पढता लिखता सोचता था.यहाँ तक की यू ट्यूब पर वीडियोज भी ऐसे ही देखता था.मुझे लगता था की मै एक कंपनी का मैनेजर होने के बावजूद भी संतुष्ट नही हूँ.मेरा दिल मुझे कुछ और करने को कहता है और मै कुछ और ही कर रहा हूँ यही वजह है की काम में मेरा दिल नही लगता था.

मुझे लगता था की मै एक तकनिकी ब्लोगर लेखक बनकर अपना कैरियर बना सकता हूँ.और सबसे बड़ी बात ये की तकनीक हमेशां से मेरा फेवरेट विषय रहा है,जब मै इस पर लिखता था तो मुझे एक अजीब सा सुकून मिलता था.मैंने इसे गंभीरता से लिया और आज मै तकनीक पर 2 ब्लोग्स और एक यू ट्यूब चैनल चला रहा हूँ.7 साल दुबई में अच्छी जॉब और सब कुछ मिलने के बाद भी जो सुकून नही मिला वो सुकून आज अपना ब्लोगिंग बिजनेस करने से मिला.

इसी तरह जो भी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं वो अपने बारे में सोचें की ऐसा कौन सा काम है जिसे आप करना चाहते हैं लेकिन कर नही पा रहे ,आपकी मंजिल वही है बस आपको अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए सीड़ियाँ बनानी पड़ेंगी.
इंसान जब अपने सपनो पर कार्य नही कर पाता तब तक उसे सुकून नही मिलता.अगर आप डॉक्टर बनना चाहते थे और आप इंजिनियर बन गये तो भी आप जब भी तन्हाई में सोचेंगे तो आपका दिल यही कहेगा की काश मै डॉक्टर होता.

अगर आप लेखक हैं तो आपकी प्रतिभा लेखन क्षेत्र में आपको कमियाबी दिलवा सकती है और अगर आप टीचर हैं और अच्छा पढाना जानते हैं तो आप किसी स्कूल के साथ साथ यू ट्यूब पर भी अपना चैनल बनाकर दुनियां को पढ़ा सकते हैं.अगर आप पत्रकार बनना चाहते थे लेकिन नही बन पाए कोई बात नही आप ऑनलाइन एक न्यूज साईट बनाकर उसके लिए लिखना शुरू कर दें समाचार बनाएं और यहाँ पोस्ट कर दें यहाँ से भी आपकी पत्रकारिता का सपना पूरा हो सकता है.

आपको गाने का शौक है लेकिन आपको कहीं चांस नही मिला तो भी आप अपने गाने रिकॉर्ड करके उसे दुनियां के सामने लायें शायद आपकी लोकप्रियता आपको चांस दिलवा दे.इसी तरह आप खाना अच्छा बनाना जानती हैं तो आप अपने खाने खजाने के विडियो बनाएं और उसे यू ट्यूब पर अपलोड करते रहें हो सकता है की आपकी ये कला आपको कमियाबी तक ले जाये.
यहाँ तक की आप कुछ भी करना चाहते हैं उसे करना शुरू कर दें शुरुआत करने के बाद आपको आगे से आगे रास्ते मिलते जायेंगे.

हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नही है लेकिन ये प्रतिभाएं इसलिए सामने नही आ पाती क्यों की इन्हें सही सपोर्ट नही मिलता या इन्हें सही मौका नही मिलता.अगर किसी प्रतिभा को खुद को साबित करने के मौके दिए जाएँ तो हम से बड़ा कोई सुपर पावर नही होगा.

अपनी प्रतिभा को कैसे कैश कराएँ

जब आप अपनी प्रतिभा को पहचान लेते हैं उसके बाद नंबर आता है की इसे कैसे कैश करवाया जाये.मै जानता हूँ की आप में से बहुत से लोग हैं जिनके सपने कुछ और हैं लेकिन फिर भी वो अपने सपनो को छोड़कर मजबूरियों की जॉब्स कर रहे हैं.उन्हें सही मौका नही मिल पा रहा.लेकिन आप घबराएँ नही.मेरे टिप्स आपको अपनी मंजिल तक पहुँचाने में आपकी मदद करेंगे.
सबसे पहले आप अपनी प्रतिभा यानि टैलेंट को पहचान लें.यानि आप क्या करना चाहते हैं जिससे आपके दिल को संतुष्टि मिले.पहचान के बाद आप इस पर पेपर वर्क करें यानि एक प्लान बनाएं की आपको इस कार्य को कब कैसे और कहाँ करना है और इसकी शुरुआत कैसे करनी है.



उसके बाद आप सबसे पहले पार्ट टाइम में जॉब के साथ साथ उस पर कार्य करना स्टार्ट कर दें.और धीरे धीरे उस कार्य को आगे बढाने की कोशिश करें.
जब आपकी प्रतिभा और टैलेंट से आप रूपए कमाने लग जाएँ और आपको लगे की अब इसे फुल टाइम देने पर भी घर खर्च वगैरा निकल जायेगा तब आपको फुल टाइम इस कार्य को कर लेना चाहिए.

मिसाल के तौर पर आप एक कामियाब ब्लोगर बनना चाहते हैं और आप की दिलचस्पी हेल्थ के बारे में है.आप इसी के बारे में पढना लिखना वगैरा ही पसंद करते हैं.तो यही आपकी प्रतिभा है.अब आप एक हेल्थ ब्लोगर बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं ,लेकिन आप किसी जगह पर कोई जॉब करते हैं इसलिए आप अपने सपनो पर कार्य नही कर पा रहे.

आपको अब अपनी जॉब के साथ साथ हेल्थ पर एक ब्लॉग बनाकर लिखना शुरू कर देना चाहिए.शुरू में आप पार्ट टाइम लिखते रहें और नियमित लिखें.जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय होने लगे और इसी से आपकी कमाई भी होने लगे तो आप हिसाब लगा लें की क्या आप अपनी जॉब के बराबर अपनी ब्लॉग से कमा लेते हैं ,अगर हाँ तो आपको फुल टाइम ब्लोगर बन जाना चाहिए और इसी में आगे बढ़ना चाहिए.

और अगर आप अपने ब्लॉग से इतना नही कमा पा रहे तो आपको कुछ समय तक और मेहनत करनी चाहिए और उस दिन का इंतजार करना चाहिए जब आप अपनी जॉब के बराबर या उससे ज्यादा कमाने लगें.इस तरह अपने सपनो की मंजिल की तरफ अपना पहला कदम बढाया जा सकता है.

अगर आप अपने सपनो पर कार्य नही करेंगे तो आपके सपने टूट जायेंगे और आपकी प्रतिभा कभी भी दुनिया के सामने नही आ सकेगी.ऐसे बहुत सारे ब्लोगर्स हैं जो की बहुत कुछ करना चाहते थे अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाना चाहते थे लेकिन जॉब्स और नौकरी उनके लिए रुकावट बनी हुई थी ,उन्होंने नौकरी से अपनी प्रतिभा तक का सफ़र कैसे किया उनके संघर्ष को सिर्फ वही जानते हैं.अपनी प्रतिभा तक पहुँचने के लिए इन्सान को काफी रिस्क लेने पड़ते हैं तब जाकर वो अपने सपनो को साकार कर सकता है.

मैंने भी ऑनलाइन रूपए कमाने के सपने देखे थे ,क्यूँ की इससे भला अच्छा और क्या हो सकता है की हम अपनी मर्जी से अपने सपनो की तरफ कदम बढाते रहें और उसके बदले में हमे रूपए भी मिलते रहें.मैंने जॉब में अच्छे रूपए कमाए लेकिन जॉब के साथ साथ ही मैंने अपने सपनो की तरफ कदम बढ़ा दिए थे और मै जानता था की एक ना एक दिन मुझे अपने वतन वापस जाना है ,और उस दिन यही मेरा कैरियर है और यही मेरा भविष्य.


वहां मै पार्ट टाइम में ब्लोगिंग करता था और मेरे ब्लोग्स ने वहां रहते ही कमाना शुरू कर दिया था लेकिन मुझे उस समय इन रुपयों की जरुरत नही थी.मैंने अपनी मेहनत को जारी रखा और आगे बढ़ता रहा.एक समय ऐसा आया जब मै दुबई से इंडिया आ गया.अब मैंने नौकरी ना करने का फैसला किया.

और ब्लोगिंग में ही फुल टाइम देना शुरू कर दिया.ब्लोगिंग में मैंने गूगल एडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग और सर्विस प्रोवाइड करके इतने रूपए कमाना शुरू कर दिया जितना की एक जॉब में मै कमा सकता था.उसके बाद मैंने अपनी ऑनलाइन अर्निंग्स को दुसरे बिजनेस में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया ,नतीजा ये की आज मै एक ब्लोगर भी हूँ और अपना बिजनेस भी कर रहा हूँ इनमे एक रुपया भी मैंने अपनी दुबई जॉब की कमाई का नही लगाया सारा इन्वेस्ट मैंने ऑनलाइन कमा कर ही किया है.

भविष्य में मुझे बहुत कुछ करना है जिनके प्रोजेक्ट मै तैयार कर चूका हूँ बस सही समय का इंतजार है.इसी तरह आपको भी अपने सपनो की तरफ कदम बढ़ा देने चाहिए.एक समय ऐसा जरुर आएगा जब आप अपनी प्रतिभा को ही अपना बिजनेस बनाने में कामियाब हो जायेंगे.और आप अपनी प्रतिभा से ही इतना कमा लेंगे की आपको किसी जॉब की जरुरत नही पड़ेगी.

सफलता कहती है की आप मेरी तरफ अपना एक कदम बढ़ा लो मै आपके लिए मंजिलों के रास्ते खोल दूंगी.क्यूँ की सबसे मुश्किल कार्य अपनी मंजिल की तरफ बढ़ने वाला पहला कदम ही होता है ,उसके बाद की मंजिलें तो बहुत ही आसान हैं.

मैंने अपने संघर्ष से एक सबक तो लिया है की अपनी प्रतिभा को पहचानने से लेकर उस पर अपना कैरियर बनाने के लिए हमे कोई सपोर्ट जरुर चाहिए.और ये सपोर्ट होता है सही गाइड लाइन का मिलना.उसी समय मैंने ये फैसला कर लिया था की जब भी मेरे सपने साकार होंगे तो मै सभी प्रतिभाओं को सम्मान दूंगा और उनकी मदद करूंगा और उन्हें गाइड लाइन दूंगा.

और वो दिन आज है ,मैंने कई ऐसी प्रतिभाओं को आगे बढ़ने में गाइड लाइन दी है जो की अपने सपनो को साकार करना चाहते थे.इससे पहले की आपकी प्रतिभा समय के साथ ही नष्ट हो जाए उसे पहचान लें और उस पर अपने कदम बढ़ा लें.और उसी में अपने कैरियर को बनाने की कोशिश में लग जाएँ.

याद रखें की सफलता वो नही है की लोग आपको पहचाने आप लोकप्रिय हो जाएँ बल्कि सफलता तो वो है जब आपको अपने ही कार्य को करने में मज़ा आने लगे और आपको अपने कार्य से संतुष्टि मिले और उसी से आप रूपए और इज्जत दोनों कमाने लगें.डॉक्टर कलाम कहते हैं की जब आपके सिग्नेचर ऑटो ग्राफ में बदल जाएँ तो समझ लें की आप कमियाबी की मंजिल तक पहुँच चुके हैं.
जितनी संतुष्टि अपने मन की करने में है उतनी किसी और की मर्जी को मानने और दूसरों के अनुसार चलने में नही है.जबकि आप सही हों.क्यूँ की कुछ करने के लिए रूपए पैसे से ज्यादा जज्बा होना जरुरी है कई दौलत मंद भी वो नही कर पाते जो आम लोग कर गुजरते हैं.जज्बा हो तो रूपए पैसे की व्यवस्था तो कहीं न कहीं से हो ही जाती है.



और अगर जज्बा ही नही है तो चाहे आपके पास कितने भी रूपए हों आप उन्हें खर्च तक नही कर सकते.मुझे कई लोग ऐसे मिलते रहते हैं जो कहते हैं की यार ये करना चाहता था वो करना चाहता था लेकिन कर नही पाया.मै उनसे पूछ बैठता हूँ की क्या आप जिन्दा हैं ? कहते हैं की क्या मज़ाक करते हैं ,जिन्दा हैं तभी तो आपके सामने हैं.तो मै कहता हूँ की जिन्दा लोग तो अपने सपनो को कभी भी पूरा कर सकते हैं क्यूँ की सपनो को पूरे करने के लिए जज्बा चाहिए उम्र चाहे कुछ भी हो.
इसलिए अपने आप को तसल्ली देकर समझाने की कोशिश करने के बजाय अपने दिल की सुने और अपनी प्रतिभा को एक मौका दें.ताकि आपको ये ना कहना पड़े की यार ये करना चाहता था लेकिन कर नही पाया.आप बहुत कुछ कर सकते हैं.इसलिए सोचने वाले नही करने वाले बनें सोचने वाले दुनियां में पहले से ही बहुत हैं बस करने वालों की ही कमी है.

भूखें मरने से अच्छा है की कुछ खा पी कर ही मरें इसी तरह कुछ दिल में लेकर जाने से अच्छा है की कुछ करके ही जाएँ.दुनियां में रोजाना करोड़ों लोग जन्म लेते हैं और दुनियां से चले भी जाते हैं लेकिन याद सिर्फ उन्हें ही रखा जाता है जिन्होंने अपने दिल की सुनी और कुछ ऐसा करके गये जिसे रहती दुनियां याद रखे.

एक बंदा हमेशां उर्जा से भरपूर रहता था उससे किसी ने पूछा की आप इतनी ऊर्जा कहाँ से लाते हैं उसने जवाब दिया अपने कमरे से.उसने हैरत से पूछा की वो कैसे ? उसने जवाब दिया की मैंने अपने कमरे में एक लाइन को लिख कर लगाया है उसे मै सुबह शाम पढता हूँ.उसने पूछा की वो क्या ,तो जवाब मिला YES I WILL DO IT  यस आई विल डू इट ,यानि हाँ मै ये कर सकता हूँ.इसी से मुझे उर्जा मिलती है.

उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आएगी.अगर आप अपनी प्रतिभा को कैश करवाना चाहते हैं और इसके लिए आपको किसी प्रकार की राय मशवरे या गाइड लाइन की जरुरत पड़े तो आप निसंकोच मुझे ईमेल कर सकते हैं जितना हो सकेगा आपकी सहायता की जाएगी.क्यूँ की हम हिन्दुस्तानी हैं जब तक मिल बाँट कर ना खाएं हमे मज़ा ही नही आता.इसलिए एक दुसरे की सहायता करें एक दुसरे को अच्छी राय दें अगर हमारे दो बोल किसी की जिन्दगी बदल सकते हैं तो ये हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी.

अगर आप फीमेल हैं और लेखिका हैं तो आपको इसी में आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए.मैंने कई कविता कहानियां लिखने वाली फीमेल लेखिकाओं को सपोर्ट किया है और उन्हें अपनी प्रतिभा को दुनिया से सामने लाने में उनकी हेल्प की है ,यहाँ तक की कई बार मैंने फोन पर इनके घर वालों को भी समझा बुझा कर इन्हें मौका देने और सपोर्ट करने के लिए राजी किया है.आज मै इस बात को लेकर संतुष्ट हूँ की मेरी वजह से कई प्रतिभाओं को सही मौका और गाइड लाइन मिलती है.
अपनी प्रतिभाओं को निखारने और इस पर वर्क करने और इसे दुनियां के सामने लाने में आपको कभी भी जरुरत पड़े तो आप मुझे ईमेल कर दें मै आपकी सहायता करूँगा और आपके सपनो को साकार करने में आपकी मदद करूँगा.

इस समय मै कई नए लोगों को फोन और वाट्स अप पर गाइड कर रहा हूँ और उन्हें ब्लॉग के जरिये अपनी प्रतिभा को कैश करवाने और दुनिया के सामने लाने में उनकी हेल्प कर रहा हूँ रोजाना उन्हें गाइड करता हूँ उन्हें सही तरीके से एक प्लेनिंग के साथ कार्य करना सिखा रहा हूँ.उनको ऑनलाइन कैरियर बनाने में सपोर्ट कर रहा हूँ.



आप भी ये चाहते हैं की आपके लिखे हुए को सारी दुनियां पढ़े और आपको भी लोकप्रियता मिले और उसके साथ ही आपकी पार्ट टाइम में कुछ कमाई भी शुरू हो तो मै आपको यही राय दूंगा की आप ब्लोगिंग के जरिये अपने सपनो को पूरा करें.ब्लोगिंग में आपको लोकप्रियता के साथ साथ ऑनलाइन रूपए कमाने में भी सहायता मिलेगी.और आपकी एक अलग पहचान बनेगी.चाहे आप कविता लिखते हैं या कहानियां या फिर आर्टिकल्स लिखना पसंद करते हैं और उन्हें अख़बारों में प्रकाशित करवाते हैं तो आप भी आगे आयें और समाज में देश में अपनी एक अलग पहचान बनाएं.मै आपको सपोर्ट करूंगा.

अगर आपको ब्लॉग वगैरा के बारे में पता नही है आपको सिवाय लिखने के कुछ भी नही आता तब भी आप घबराएँ नही मै आपको ऑनलाइन सब कुछ सिखाऊंगा आपको गाइड लाइन दूंगा.और आपको काम करना सिखाऊंगा.

अगर आप मुझे ईमेल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.


ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए 

Subscribe My YouTube Channel 
Join On Google Plus 
Follow On Twitter 

आमिर अली

इन्फो टैक हिंदी 
Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon