Computer Me Hindi Devanagari Fonts Kaise Install Kre



Computer Me Hindi Devanagari Fonts Kaise Install Kre

डियर रीडर्स , Computer में New Window डालने के बाद Hindi Users को सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है Hindi Fonts की.आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की Hindi Fonts को अपने Computer में कैसे Install किया जाये और आप Hindi Fonts कहाँ से Download कर सकते हैं.

Hindi Fonts

Hindi Fonts खास कर Hindi Users के लिए बहुत ही अहम् चीज है.उन्हें इसकी हमेशां जरुरत पड़ती रहती है.आज की ये पोस्ट इसलिए भी अहम् है की जब भी आपको Hindi Fonts Install करने की जरुरत पड़े तो आप इस पोस्ट को दुबारा पढ़ सकते हैं.यानि ये पोस्ट हमेशां आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

Hindi typing ke liye new fonts kaise Download kre


जब Users अपने Computer या Laptop पर एमएस ऑफिस (MS Office) में काम करता है, तो वो Files को हमेशा खूबसूरत बनाना चाहता है. इसके लिए उसे Better Fonts की जरूरत होती है. यूं जो Windows के अंदर पहले से कई Fonts Install होते हैं.

लेकिन आप कई New Fonts से अपनी Files, Project, प्रेजेन्टेशन को और बेहतर बना सकते हैं. हालांकि  कई Users को इस बात की जानकारी नहीं होती कि New Fonts Computers में कैसे Install किए जाएं.
Hindi Fonts अपने Computer में डालने के लिए सबसे पहले आपको हिंदी फोंट्स Download करने की जरुरत पड़ेगी जिसे आप यहाँ क्लिक करके डाऊनलोड कर सकते हैं.

Easy hindi typing Ke Liye New Fonts Install Kaise Kre  


Computer या Laptop में New Fonts Install करना आसान है. इसके लिए सबसे पहले आप कंट्रोल पैनल (Control Panel) में जाएं. इसके लिए पहले आप स्टार्ट मेनु (Start Menu) पर Click करें. यहां से एक List Open होगी, जिसमें Control Panel पर Click करें. 



इसे Open करने के बाद जो Windows Open होगी उसमें फॉन्ट (Fonts) का Folder नजर आएगा. इस Folder को Open करके यहां New Fonts को Copy Paste कर दें.इसको आप इस तरह भी समझ सकते हैं.
Start Menu -> Control Panel -> Fonts -> (Fonts Copy/Paste)

उम्मीद करता हूँ की आप अपने कंप्यूटर में इस तरह आसानी से हिंदी और दुसरे नए फोंट्स को इनस्टॉल कर लेंगे.

Online Hindi Typing or Offline Hindi typing Ke Liye Best Tools


Hindi writing online के लिए Google Input Tool सबसे Best है.जिसमे आपको online hindi keyboard भी मिलता है जिसे Use करना बेहद आसान है. English to Hindi writing के लिए ज्यादातर लोग इसे Use करना पसंद करते हैं.

ये तो online Hindi typing का मैंने आपको बताया.मै खुद Hindi typing online के लिए पहले इसी को यूज करता था.क्यों की पहले मुझे भी Hindi typing करना नही आता था. लेकिन Hindi writing सीखना भी चाहता था.




बहरहाल English to Hindi typing के लिए आप चाहें तो गूगल इनपुट टूल को डाऊनलोड भी कर सकते हैं. type in Hindi के लिए ये भी एक बेस्ट ओफ्लिने टूल है.इसमें जैसे ही आप इंग्लिश में टाइप करेंगे वो हिंदी में ही टाइप होगा यानि ये एक तरह से English to Hindi converter है.
Hindi letters और पोस्ट्स लिखने के लिए सबसे बेस्ट है.इसमें आपको Hindi typing keyboard की भी जरुरत नही पड़ेगी आप इंग्लिश टाइपिंग की बोर्ड से ही हिंदी में टाइप कर सकते हैं.



ये पोस्ट Computer Me Hindi Devanagari Fonts Kaise Install Kre आपको कैसी लगी ? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जरुर जुड़ें.


Aamir Ali



Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon