Reliance Jio sim खरीदें या नही जानिए इसके फायदे और नुकसान



रिलाइंस जिओ सिम खरीदें या नही जानिए इसके फायदे और नुकसान
Reliance Jio sim Card Khariden Ya Nhi Janiye Iske Fayde or Nuksan
Reliance Jio sim खरीदें या नही जानिए इसके फायदे और नुकसान
Advantages and Disadvantages of Reliance Jio sim Card

Reliance Jio sim review hindi

डियर रीडर्स , पिछले कुछ दिनों से भारत में रिलाइंस जिओ सिम कार्ड ने धूम मचाई हुई है सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक पर इसके काफी चर्चे हुए हैं.और दूसरी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए आज रिलाइंस जिओ सबसे अगली कतार में पहुँच चुकी है.आज की पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की रिलाइंस जिओ सिम कार्ड लेना फायदेमंद है या नुकसान दायक.मै सिर्फ रिव्यू लिखूंगा बाकि फैसला आपको करना है.

रिलाइंस जिओ के चर्चे इतने क्यूँ हुए ?


इससे पहले भी भारत में कई सिम कार्ड आये और चले गये लेकिन जितना चर्चा रिलाइंस जिओ को लेकर हुआ शायद उतना कभी भी नही किया गया.चर्चे की वजह लोग ये बताते हैं की रिलाइंस जिओ ने सबसे सस्ता और कम रेट में 4g इन्टरनेट उपलब्ध करवाया है.


लाखों लोग रिलाइंस जिओ की सिम कार्ड खरीद चुके हैं और फ़िलहाल 3 महीने के वेलकम ऑफर का मज़ा ले रहे हैं.मैंने पहले इसलिए इस बारे में पोस्ट नही की क्यों की मै इसे प्रेक्टिकल यूज करके देखना चाहता था.फाइनली मैंने भी रिलाइंस जिओ के लिए LYF फोन ख़रीदा और इसके साथ सिम कार्ड बिलकुल फ्री मिला.इसे यूज करने के बाद मै इस नतीजे पर पहुंचा हूँ की वोट देने के बाद जनता का जो हाल होता है वही हाल जिओ के यूजर्स का है.

रिलाइंस जिओ सिम कार्ड खरीदने के फायदे


सबसे पहले इसके फायदे जान लेते हैं.एक तरफ जहाँ एयरटेल वोडाफोन जैसी कंपनियां 250 रूपए में 1GB 3G इन्टरनेट दे रही हैं वहीँ रिलाइंस जिओ 4G दे रही है.जो की 3 महीने अनलिमिटेड बिलकुल फ्री है.

इसके साथ 3 महीने तक कॉल्स भी फ्री हैं.यानि 3 महीने तक आप फ्री में खूब बातें कर सकते हैं और फ्री में जी भरकर इन्टरनेट भी चला सकते हैं.पहले आपको फिल्मे डाऊनलोड करनी पड़ती थी अब आप जिओ सिनेमा नामक एप में फ्री में बहुत सारी फिल्मे देख सकते हैं.उन्हें डाऊनलोड करने की भी जरुरत नही पड़ेगी.


इसके अलावा आप फ्री में गाने भी सुन सकते हैं और जिओ टीवी नामक एप में अपने मनपसंद टीवी चैनल को भी लाइव देख सकते हैं.इसके भारत के लगभग सभी चैनल उपलब्ध हैं.

Reliance Jio sim Card Khariden Ya Nhi Janiye Iske Fayde or Nuksan


शायद पहले लोग लाइव टीवी को इतना ज्यादा नही देख सकते थे जितना अब देखते हैं.3 महीने के वेलकम ऑफर के बाद आप जनवरी से सिर्फ 50 रूपए प्रति जीबी के हिसाब से इन्टरनेट रिचार्ज करवा सकते हैं.कालिंग आपकी फ्री ही रहेगी.रिलाइंस आपसे सिर्फ इन्टरनेट रिचार्ज के ही रूपए लेगी.जैसा की टीवी पर बताया गया है.


जिओ सिम कार्ड फ़िलहाल कंपनी की तरफ से बिलकुल फ्री है ये अलग बात है की दुकानदार 200 रूपए ले लेते हैं.सिम कार्ड के लिए आपके पास 4G स्मार्टफोन भी होना चाहिए जो की शायद ज्यादातर के पास नही है.बहुत सारे तकनिकी ब्लोगर्स 4G सिम कार्ड को 3G मोबाईल में चलाने के ट्रिक्स बता रहे हैं लेकिन एक भी सफल नही है.

ये सभी फायदे कुछ पर्सनल एक्सपीरियंस और कुछ मीडिया रिपोर्ट के आधार पर बता रहा हूँ.

रिलाइंस जिओ सिम कार्ड खरीदने के नुकसान


अब मै जिओ सिम कार्ड खरीदने के नुकसान के बारे में आपको बताता हूँ.जिस तरह जिओ सिम कार्ड की मार्केटिंग की गयी और उसमे मीडिया का भी फुल सपोर्ट रहा उससे यही लगता था की ये सिम अलादीन के चिराग की तरह है जो जिन्दगी भर हमे फ्री में फुल स्पीड इन्टरनेट की सुविधा देगी ,लेकिन हकीकत इससे बिलकुल उलट रही.

Advantages and Disadvantages of Reliance Jio sim Card


1.      जिओ सिम कार्ड आपने खरीद लिया लेकिन जिओ के नेटवर्क भारत में इतने ज्यादा नही हैं बिना नेटवर्क के आप सिम कार्ड से क्या हासिल कर लेंगे.

2.      जिओ सिम कार्ड जब लॉन्च हुआ था उस समय इसके यूजर्स बेहद कम थे जिससे 4G इन्टरनेट की स्पीड काफी ज्यादा मिलती थी आज इसके यूजर्स काफी ज्यादा हो चुके हैं लिहाज़ा स्पीड 2G की तरह मिल रही है.

3.      जैसा की रिलाइंस ने फ्री कालिंग का दावा किया था वैसा तब होगा जब आपका सिम कार्ड नेटवर्क पकड़ेगा.ज्यादातर जगह पर जिओ के नेटवर्क ना होंने की वजह से लोग फ्री में कॉल नही कर पा रहे हैं.

4.      कम नेटवर्क टावर पर बहुत अधिक यूजर्स होने की वजह से लोड इतना अधिक हो गया है की आप इन्टरनेट यूज करते समय एयरसेल और टाटा के 2G को याद करेंगे.बराबर इन्टरनेट सर्फिंग ही नही हो पा रही तो डाऊनलोड क्या और कैसे होगा.




5.      रिलाइंस जिओ टीवी का भी यही हाल है जब आप लाइव टीवी देखने लगते हैं तो इतनी ज्यादा बफरिंग होती है की ऐसा लगता है जैसे 2G इन्टरनेट पर यू ट्यूब देख रहे हों.

6.      सिम कार्ड फ्री होने के बावजूद भी आपको रूपए देकर  सिम कार्ड खरीदना पड़ता है शायद कुछ एक जगह पर फ्री मिलता होगा.

7.      आपने जिओ सिम कार्ड के फ्री होने और वेलकम ऑफर में बारे में सुन लिया अब आप सिम कार्ड खरीदेंगे तो आपको इसे चलाने के लिए 4G स्मार्टफोन भी खरीदना होगा.जो की 4 हजार के ऊपर ही मिलेगा.

8.      वेलकम ऑफर 3 महीने का है यानि 31 दिसंबर तक ,मेरे ख़याल से रिलाइंस को जिओ के टावर लगाने में ही इससे अधिक समय लग जायेगा ,तब तक इसका वेलकम ऑफर ही समाप्त हो जायेगा.तो फ्री क्या मिला.

9.      जहाँ 31 दिसम्बर के बाद इन्टरनेट चार्जेज 50 रूपए प्रति जीबी बताये जा रहे हैं वो इस तरह बताये जा रहे हैं की पहले आपको 400 रूपए का प्लान खरीदना पड़ेगा उसके बाद आप जो भी डाटा प्लान खरीदेंगे वो 50 रूपए प्रति जीबी मिलेगा.यानि हर महीने 450 रूपए.शायद मेरी जानकारी गलत भी हो सकती है.आप इनकी ओफिसियल साईट पर एक बार देख लें की रिचार्ज के क्या नियम हैं.

10.  जिओ सिम खरीदते समय आपका फिंगर प्रिंट लिया जाता है फोन का रजिस्ट्रेशन किया जाता है ताकि कोई भी दूसरी जिओ सिम इस फोन में यूज ना कर सके.अगर आपको दूसरी जिओ सिम खरीदनी है तो आपको इसके लिए अलग फोन खरीदना पड़ेगा और पहले जिसके नाम से सिम ली थी दुबारा उसके नाम से नही मिलेगी.


फ़िलहाल जिओ के कस्टमर केयर भी नही बताये जा रहे हैं तो अगर आपको कोई समस्या होती है तो आपको ही उसका निपटारा करना होगा.

आखिर में सिर्फ यही कहूँगा की जिओ की जितनी मार्केटिंग हो रही है उस पर लोभित होने की जरुरत नही है आप अपने विवेक से सोचें और इसके हिडन रूल्स को भी पढ़ें और अपने शहर के जिओ यूजर्स से भी सलाह लें उसके बाद ही सिम खरीदने का सोचें.

उम्मीद है की ये पोस्ट रिलाइंस जिओ सिम खरीदें या नही जानिए इसके फायदे और नुकसान आपके लिए Useful साबित होगी.इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना ना भूलें.

मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon