Computer Me Window Ka Settings Sound Change Kaise Kre ?



Computer Me Window Ka Settings Sound Change Kaise Kre ? 
कंप्यूटर में विंडो का सेटिंग साउंड कैसे चेंज करें ?

डियर रीडर्स , आज की पोस्ट में हम अपने Computer की सभी प्रकार की Sound Settings के बारे में पढेंगे और जानेंगे की इन्हें किस तरह से Change किया जा सकता है.


change sound

Computer में Start Sound से लेकर Restart ,Recycle bin ,Mouse Clicks ,व सभी प्रकार की Sound Settings By Default होती है.जिसे ज्यादातर लोग इसलिए Change नही करते की उन्हें इस बारे में पता नही होता.




किसी भी Computer और Laptop के लिए ये खास Settings होती है. पहले आप ये जानिए कि Windows Settings Sound क्या होता है. दरअसल, जब हम Computer को On करते हैं तो एक Sound आता है. ठीक ऐसे ही  Window को Restart करने पर अलग Sound आता है. इसके साथ Mouse Click की Voice किसी Windows को Minimize , मैक्समाइज करने पर Sound आता है. ऐसे ही Window Recycle , Windows Restore , Window Notify  हर किसी का अलग-अलग Sound होता है.

Computer Window Settings Me Sound Change Kaise Kre ?


आप चाहते हैं कि इन Windows की इन Settings के Sounds आपके मन मुताबिक हो जाए, तो इसके लिए आपको Control Panel  में जाना होगा. इसके लिए पहले आप Start Menu पर Click करें. यहां से एक List Open होगी जिसमें Control Panel पर Click करें. इसे Open करने के बाद जो Windows Open होगी उसमें Sound का Option नजर आएगा. अगर आपकी Windows Category  में Open हुई है तो उसे देखने View Settings से Large कर लें. 

जब आप Sound पर Click करेंगे तो New Windows Open हो जाएगी. इसमें तीसरा Option Sounds का होता है. जब आप उस पर Click करेंगे तब Windows के Default Sounds दिखाई देंगे. आप Program Event की List में जाकर हर Settings का Sounds सुन सकते हैं. साथ ही  Windows Background में जाकर उसे बदल भी सकते हैं. यहां Sound को Test करने का भी Option होता है.

Window Sound Ki Jagah Apna Favorite Song Set Kre


Windows के किसी भी Option में Song डालना है तो जिस Drive में Window Install है, उसमें Windows Folder के अंदर जाएं. यहां आपको Media का Folder नजर आएगा. इस Folder के अंदर Windows के वो All Sounds होंगे, जो Sound Settings में सुनाई दे रहे थे. 





इस Folder में आप मन चाहे Songs डाल दें, लेकिन वो Wave Audio Format में होना चाहिए. बाद में Sound Settings में जाकर किसी भी Windows के लिए वो Songs Select कर लें. आप Song को Browse करके भी Select कर सकते हैं. इस तरह आप Windows Startup Sounds बदल सकते हैं.

How to Change Recycle Bin Sound


Start Menu -> Control Panel -> Sound -> Sounds -> Program Event -> Recycle Bin -> Select Sound
अब Data को Recycle Bin से Delete करेंगे तब आपके द्वारा Select Sound आएगा.

इस तरह आप अपने Computer Laptop वगैरा में इनका Default Sounds बदलकर अपना मनपसंद Sound Set कर सकते हैं.आप चाहें तो इन Sounds में अपनी पसंद का Song या Music भी Set कर सकते हैं.Sounds Settings आपके मन मुताबिक होने से आपके Computer Use करने का मज़ा दुगुना हो जायेगा.बेहतर ये है की साउंड को चंद सेकेंड्स का ही रखें.



ये पोस्ट Computer Me Window Ki Sound Settings Kaise Change Kre ? आपको कैसी लगी ? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जरुर जुड़ें.

startup sound change sound sound change computer sounds sound change change system sounds sound settings 

Subscribe My YouTube Channel
Join On Google Plus
Follow On Twitter

Aamir Ali
Info Tech Hindi



Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon