Battery Saver Tips Phone Battery life Ko Increase Kaise Kre



Battery Saver Tips Phone Battery life Ko Increase Kaise Kre
बैटरी सर्वर टिप्स फोन की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाएं
 जैसे जैसे Mobile Users की तादात बढ़ी है वैसे वैसे Mobile Market पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ा है.आज हर तरफ Smartphone का चलन है.लोग नए से New Smartphone खरीदना चाहते हैं.Smartphone Market में सबसे ज्यादा Samsung शिखर पर है.Samsung पिछले सालों के मुकाबले में २ साल से Mobile Market पर कब्ज़ा किये हुए है.


लोग सेमसंग के मोबाईल को अधिक से अधिक खरीद रहे हैं.सेमसंग के मोबाईल सबसे अच्छे Features दे रहे हैं लेकिन एक User के हिसाब से देखा जाये तो इसमें battery life इसका माइनस पॉइंट है.हालाँकि सेमसंग के अलावा भी बहुत से स्मार्टफोन में battery कम चलने की शिकायत आम रही है.

आज की पोस्ट में मै आपको अपने Smartphone की battery को Save करने का तरीका बता रहा हूँ.आप इन Tips की मदद से काफी हद तक अपने मोबाईल की battery जल्द Discharge होने की समस्या से कुछ हद तक निजात पा सकते हैं.मोबाईल की बैटरी को Save करने के लिए आपको किसी battery saver app की जरुरत नही है.आप इसके बिना भी अपने मोबाइल की battery save कर सकते हैं.और अपने Smartphone की battery life को Increase कर सकते हैं.

Smartphone Ki battery life Ko Kaise Badhaye -battery saver Tips


1.      Check करें कि आपके फोन में कौन से Android Apps हैं, जो battery ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर ये Apps काम के नहीं हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें. सभी Android Users यह Check करने के लिए नीचे दिए Steps Follow करें.
Settings > Device > Battery या Settings > Power > Battery Use

2.      कई बार हम कुछ ऐसे Apps Install कर लेते हैं, जो बाद में काम नहीं आते. ऐसे Apps को नीचे दिए Steps Follow करने के बाद एक साथ एक ही Menu से Uninstall करें-

Settings > Apps > All
ऐसा करने पर सभी Apps दिखेंगे. फालतू Apps पर Tap करें और स्क्रॉल करके उन्हें Uninstall कर दें.

3.      Android के लिए बहुत सारे Task Killer Apps होते हैं. Menually Close करने से battery life नहीं सुधरती. अगर आप Menually Apps को Close करते हैं तो उसमें ज्यादा battery खर्च होती है.

4.      बहुत सारे Android Apps Home Screen पर Visit बना देते हैं. कई बार हम खुद मौसम का हाल बताने वाले या News Apps के विजट स्क्रीन पर रखते हैं. ये लगातार Update होने के लिए Date और battery खर्च करते हैं. इन्हें हटा दें. इन्हें हटाने के लिए टैप करके Hold कीजिए और ट्रैश का Icon दिखने पर वहां ले जाकर छोड़ दीजिए.

5.      Smartphone बहुत सी battery उन जगहों पर Network ढूंढने में खर्च कर देते हैं, जहां पर Signal कम होता है. अगर आपको Signal न मिल रहा हो तो Airoplane Mode में जाने में ही समझदारी है. Wifi Use करने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि Wifi बंद करने से battery नहीं बचती. सेल्युलर Networks के मुकाबले Wifi कम एनर्जी खर्च करता है.

How to save a battery Increase phone battery life

6.      Email और Social Media Apps को तुरंत Update देने के लिए Internet से जुड़े रहना पड़ता है. इस चक्कर में वे ज्यादा battery खर्च करते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप Notification Off कर दें. Settings में जाने के बाद Apps में जाएं और Notification देने वाले Apps की नोटिफिकेशंस Off कर दें.

7.      Phone में एक Setting होती है कि कितनी देर तक Use न होने पर Display Off हो जाए. इसका Time कम कर दें. इसे 30 मिनट के बजाय 10 सेकंड कर दें. इसके लिए Settings > Display में जाएं. इस Setting से भी battery जूस बचाने में मदद मिलेगी.



8.      अगर आपका Phone ring होता है तो Vibration की जरूरत नहीं है. Vibration तभी इस्तेमाल करें, जब यह Silent हो. इसके लिए Settings > Sound में जाएं और “Vibrate for calls” को Uncheck कर दें.

9.      Keyboard पर टैप करने पर भी अगर Vibration होता है तो Settings > Language and keyboard में जाकर “Vibration feedback” को Off कर दें.

ये पोस्ट Battery Saver Tips Phone Battery life Ko Increase Kaise Kre आपको कैसी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

Previous
Next Post »

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें। ConversionConversion EmoticonEmoticon