Header Ads

Paytm Kya Hai Or Ise Kaise Use Kare पेटीएम क्या है और इसे कैसे यूज करें



भारत में नोट बंदी के बाद से Digital Transaction करने वालों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है.नोट बंदी के बाद से ही एक Android App Paytm एकाएक Popular हुई है.इससे पहले भी इसके बारे में काफी लोग जानते थे लेकिन इन दिनों ये App काफी चर्चा में है.इसकी वजह से इस Android App Paytm के जरिये Digital Transaction किया जाना.

Paytm

आज की इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की Paytm क्या है और इसे कैसे Use किया जा सकता है.इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़िए और Online Payment करने का तरीका सीख लीजिये शायद आपको भी आने वाले समय में इसकी जरुरत पड़ जाये.

What is Paytm पेटीएम क्या है ?

 Paytm वैसे तो Indian Company बताई जा रही है लेकिन इसमें Alibaba Groups of Companies China का काफी Investments है.इसे पूरी तरह से चाइनीज भी नही कहा जा सकता ,अलबत्ता इसमें China का शेयर तो है ही.

Paytm Money Transfer करने वाली Third Party Company है. इसकी Website और App दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका App Android, iOS और Windows सभी तरह के Users के लिए है. इस App को Smartphone पर Google Play Store से Install करना होता है.

Paytm Se Kahan Kahan Par Money Transfer Ki Ja Sakti Hai ?


1. Mobile Phone Recharge करने में
2. Bill, DTH के Payments में
3. Taxi का Payments करने में
4. Metro Card Payment को Recharge करने में
5. Movie Ticket , Hotel Booking करने में
6. Train ,Flight, Bus Ticket Booking करने में
7. Medical या अन्य Shops के Payments में
8. एक Account से दूसरे में Fund Transfer करने में


How to Use Paytm पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें?


Website या Android App पर इसे इस्तेमाल करने के लिए Users को Loging ID बनाना होती है. इसके लिए Mobile Numbers या Email ID डालकर Password बनाना होता है. बाद में Verification Code के साथ इसमें Login करके कई काम कर सकते हैं।

क्या है Paytm वॉलेट?


ये सेमी-क्लोज्ड वॉलेट है. यानी इसमें Cash जमा कर सकते हैं लेकिन निकाल नहीं सकते। इससे कई अलग-अलग Location पर सामान और Service के लिए Payments का भुगतान किया जा सकता है. शुरूआत में इससे Mobile, DTH, और Bill Payments किया जा सकता था. हालांकि, बाद में Company ने इसे ई-कॉमर्स कंपनी बना दिया गया. वॉलेट में जमा पैसों को User अपनी इच्छा अनुसार खर्च कर सकता है।

कैसे डालें Paytm वॉलेट में पैसे?


Paytm वॉलेट में पैसे डालने की Process काफी आसान है. इसके लिए User को Login करने के बाद वॉलेट के Option में जाना होता है. यहां पर Ad Money का Option होता है. यहां पर Click करते ही आपको जिस सोर्स यानी Net Banking, Credit Card, Debit Card से इसमें पैसा Transfer करना है कर सकते हैं.

Paytm से करें नियरबाय पेमेंट कैसे करें


500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद के बाद Paytm ने नया 'नियरबाय' Feature लॉन्च किया है. इसके जरिए User अपने आसपास Paytm वॉलेट के जरिए Payment लेने वाली Shop को ढूंढ सकता है. इस Feature से उन Customers को मदद मिलेगी जिनके पास Cash पैसा कम है या नहीं है.

मेरी सलाह

वैसे तो Paytm देश भर में काफी ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं शायद Online Transaction के लिए सबसे ज्यादा Use की जाने वाली App भी ये बन चुकी है.लेकिन अगर आप मुझसे इसके बारे में राय लेंगे तो मै आपको यही Suggest करूंगा की बेहतर यही है की आप अपने Bank की Android App यूज करें अगर वो Available नही है तो इसे Use करें.

Paytm वैसे तो एक विश्वसनीय Android App है जिसे इतने ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं लेकिन कुछ लोगों को इसका सही तरह से प्रयोग करना नही आता उनके साथ कुछ बुरी घटनाएँ भी हुई हैं याद रखें की आप अपना Mobile Paytm किसी को भी Payments करने के लिए न दें.अगर हो सके तो खुद ही Payments करें अन्यथा अपने घर के किसी सदस्य से करवाएं.


जैसे की ऊपर मैंने बताया है की इस App से Payment निकाला नही जा सकता सिर्फ इसमें डाला जा सकता है या इससे किसी और को Fund Transfer किया जा सकता है.कई लोग किसी दुकानदार को अपने Paytm से Fund Transfer करने के लिए देते हैं और कुछ एक बे ईमान लोग उससे कुछ रूपए अपने Bank Account में भी Fund Transfer कर लेते हैं.इसलिए इसे यूज करने में भी सावधानी बरतने की जरुरत होती है.

 उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Paytm Kya Hai Or Ise Kaise Use Kare पेटीएम क्या है और इसे कैसे यूज करें पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट पेटीएम क्या है और इसे कैसे यूज करें आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.