Header Ads

YouTube Channel Suspended Aakhir Kyu Itne Sare Channels Suspend Hue Hain ?



YouTube Channel Suspended Aakhir Kyu Itne Sare Channels Suspend Hue Hain ?
यू ट्यूब ने आखिर क्यूँ इतने सारे यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया है ?
आजकल हर जगह चाहे Facebook हो या दुसरे Social Media Networks सभी जगह यही चर्चा हो रही है की आखिर YouTube ने इतने सारे YouTube Channels को एक ही बार में क्यों Suspend कर दिया है.लोग एक दुसरे को पूछ भी रहे हैं और बता भी रहे हैं की हमारा YouTube Channel Suspend हो गया है क्या करें.
YouTube Channel Suspended

आज की पोस्ट में मै आपको बताता हूँ की आखिर ऐसी कौन सी बात हो गयी जो एक साथ Youube ने इतने सारे YouTube Channels को एक ही बार में Suspend कर दिया है जिनमे से एक मेरा चैनल भी है जो की Info Tech Hindi के नाम से था.इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़ें आप समझ जायेंगे की यू ट्यूब को ये कदम क्यूँ उठाना पड़ा.

यू ट्यूब ने आखिर क्यूँ इतने सारे यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया है ?

YouTube ने कुछ ही साल पहले अपना YouTube Partner Program शुरू किया था जिसके तहत Videos Upload करने वालों को विडियो से होने वाली Earnings का एक हिस्सा दिया जायेगा.इस Program को Join करने के बाद आप अपना YouTube Channel को Google AdSense के साथ लिंक कर सकते है और AdSense के एड लगा सकते हैं.

आपके Videos पर लगाये जाने वाले Advertisements से जो Earnings होगी आपको भी उसमे से हिस्सा मिलेगा.कई सालों तक यू ट्यूब ने हर महीने Google AdSense के जरिये Payments भी किया है.कई YouTube Channels महीने के लाखों रूपए सिर्फ यू ट्यूब से ही कमा रहे हैं.पहले इससे ज्यादा कमा  रहे थे.

YouTube New Algorithm यू ट्यूब का नया अल्गोरिजम  

इसी माह दिसंबर लगते ही यू ट्यूब ने एक नया algorithm बनाया इस System ने उन सभी Channels को पकड़ लिया जो की YouTube Policy और Community Guidelines से हटकर चल रहे थे.YouTube ने जिन चीजों का मना किया था उन्हें ही Upload कर रहे थे.इस System ने उन सभी Channels को Ban कर दिया.


इसके अलावा बहुत सी ऐसी चीजें थीं जिसे इस System ने पकड़ा जिसमे से Copyright Videos, Spam Comments ,Spam Videos वगैरा भी थे.हर एक YouTube Channel की कुछ न कुछ गलती इसके सामने आ ही गयी.उनमे से ज्यादा गलतियाँ करने वाले Channels को Suspend कर दिया गया.हर एक चैनल के कुछ न कुछ अलग Reasons रहे होंगे.

इन्फो टैक हिंदी यू ट्यूब चैनल क्यों सस्पेंड हुआ ?

यहाँ मै बताता चलूँ की Info Tech Hindi का YouTube Channel भी Suspend हुआ है जाहिर है की उसमे मैंने भी कुछ गलतियाँ तो की ही होंगी.जहाँ तक मै समझता हूँ की मैंने इसकी Community Guideline को सही से Follow नही किया.यू ट्यूब ने YouTube Videos को Download करने का कोई Official Feature अभी तक नही दिया ,हम लोगों ने बहुत से Videos बनाकर Upload कर दिए थे जिसमे YouTube Videos को Download करने के Tricks भी थे.

हालाँकि इसमें एक भी Video Copyright तो नही था सभी मेरे अपने ही बनाये हुए थे.लेकिन Community Guideline ये भी कहती है की आप इस तरह के Tricks नही बता सकते.इसके अलावा Software’s वगैरा के Download Links नहीं दे सकते.और भी बहुत ही बातें हैं जिनका मना किया गया था मैंने भी सभी की तरह यही सोचकर Upload किया की पहले से ही कई लोग कर ही रहे है हम करेंगे तो क्या गुनाह होगा.लेकिन शायद मै गलत था.

YouTube Channels Suspended Hone Ke 10 Reasons यू ट्यूब चैनल्स सस्पेंड होने की 10 वजह

इस नए algorithm ने All World से लोगों के 60% Channels को Suspend कर दिया है.लोग काफी सदमे में हैं जाहिर है की जिनके YouTube Channels महाना लाखों रूपए कमा कर उन्हें दे रहे थे उनकी तो नींद हराम होगी ही.लाखों में तो नही लेकिन हजारों में तो मुझे भी YouTube से मिले हैं.इसलिए मेरा इतना नुकसान नही हुआ जितना उनका हुआ है.

1 दिसंबर से ही इसको लेकर हडकंप मचा हुआ है मुझसे भी कई लोगों ने इसके बारे में सवाल पूछे हैं की आखिर कहाँ गलती हुई कई लोगों ने तो ये भी बताया की उन्होंने कोई गलती नही की ,लेकिन मुझे नही लगता की बे कसूर ही यू ट्यूब आपको सजा देगा.कहीं न कहीं गलती रही ही होगी.मैंने काफी Research करके इसके कुछ Reasons पता लगाये हैं जो मै आपको बताता हूँ.

1.      लोग अपने Videos में दुसरे Videos के Tags Use करते थे जिससे काफी ज्यादा Spamming हुई है.एक विडियो जो किसी खास Tags की वजह से Rank हुआ लोगों ने उसके Tags को Use करना शुरू कर दिया ताकि Ranking मिले.इसका असर उल्टा हुआ.इस तरह के मिलते जुलते Tags वाले सभी Channels Suspend हुए.

2.      ज्यादातर लोगों ने अपने YouTube Channels के Videos में Description नही लिखा सिर्फ Tags ही लगाये थे ,न ही कोई Social Media Links दिए हालाँकि ये जरुरी factors में से हैं.विडियो के निचे Details लिखना बेहद जरुरी होता है की आपका Video किस बारे में है.ऐसे Channels भी Ban हुए.

3.      कई लोग अपने Channels के लिए Back links बनाने में और उसका Promotion करने में इतने पागल हो गये की उन्होंने हर एक दुसरे चैनल्स में विडियो के निचे Comments कर करके अपने Links दिए और चैनल वालों ने इसे Approve भी कर दिया इस वजह से यू ट्यूब पर सबसे ज्यादा Spamming हुई.आखिर इस तरह के सभी Channels को Suspend होना पड़ा.

4.      Copyright करने में तो लोगों ने यू ट्यूब पर World Record बना लिए थे.किसी की भी विडियो हो उसे Edit करके Upload करने लगे और उसे Monetize करने लगे.और उससे Earning करना शुरू कर दिया जबकि वो भी ये जानते थे की एक न एक दिन ये Copyright Videos जरुर पकड़ी जाएगी.फिर भी वो इस काम में लगे रहे.आखिर उनके Channels को भी Suspend होना पड़ा.

5.      बहुत सारे लोगों ने Kapil Sharma और wwe वगैरा के और जितने Popular Shows थे उन सभी के Videos को यू ट्यूब से ही डाऊनलोड करके उन्हें Edit करके Upload करना शुरू कर दिया.नतीजा ये निकला की वो सभी Channels इसकी चपेट में आ गये.

6.      कई लोगों ने एक जैसे नाम के काफी Channels बना लिए थे जैसे की कोई चैनल किसी नाम से Hit हुआ और उसी के नाम से या उससे मिलते जुलते नाम से लोगों ने अपने चैनल भी बनाना शुरू कर दिया.इन्फो टैक हिंदी के नाम से भी यू ट्यूब पर 6 या 7 चैनल्स बन चुके हैं.जबकि इसे मैंने ही ब्रैंड बनाया था.

7.      हर YouTube Channel के अपने नाम से Tags भी होते हैं जिससे उस चैनल के विडियोज का पता चलता है लोगों ने अपने विडियोज में भी उनके चैनल के नाम के टेग्स लगाना शुरू कर दिया ताकि उनके विडियो के साथ ही इनका विडियो भी नज़र आना शुरू हो जाये लेकिन ये गलती भी System ने पकड़ ली.नतीजा ये हुआ की गलत Tags Use करने वाले चैनल सस्पेंड हुए.

8.      एक Normal User एक दिन में एक या दो से ज्यादा Videos Upload नही कर पाता जिसके बारे में यू ट्यूब को भी अंदाज़ा है.लेकिन कुछ लोगों ने RDP की मदद से एक एक साथ सौ सौ Videos Upload करना शुरू कर दिया.जो की एक User के Behavior से अलग था.लोगों ने कमाने के चक्कर में इस तरह के कई काम किये जो की पकडे गये.

9.      इसी तरह बहुत से लोग जिनके YouTube Channels Suspend हुए उन्होंने यू ट्यूब की Policies और Community Guidelines पढ़कर भी Follow नही किया इसलिए उनके चैनल भी सस्पेंड हुए.बल्कि बहुत से तो ऐसे भी थे जिन्होने इन्हें पढ़ा भी नही होगा.

10.  यू ट्यूब के इस New algorithm से काफी सारे लोगों का नुकसान तो हुआ लेकिन इसके फायदे भी आने वाले समय में सभी को नज़र आयेंगे.जाहिर है की अगर Spamming नही होगी तो ज्यादा Videos भी नही होंगे इससे आपके Videos जल्दी Rank  करना शुरू कर देंगे.

YouTube New Algorithm 2017 Better For You

मेरी नज़र में ये System YouTube को मजबूत करेगा और सही लोगों को आगे लाने में मदद देगा.Wrong Information’s का सफाया करेगा और Spammers को बाहर करेगा.इस सिस्टम से यू ट्यूब काफी साफ़ सुथरा होगा और इस तरह के विडियोज जो की इनकी Policies के खिलाफ थे उनकी जगह नए नए और सही Videos Rank करेंगे.

पहले के मुकाबले में अब Video को Rank करना ज्यादा आसान हो जायेगा.इसी तरह पहले से ज्यादा आपके विडियोज पर Views आने लगेंगे और आपको काम करने का एक अच्छा मौका मिलेगा.फोरी तौर पर लोगो को काफी नुकसान हुआ है लेकिन आखिर में इससे उन लोगों को फायदा होगा जो की वाकई ईमानदारी से यू ट्यूब पर Works कर रहे हैं.

ये System काफी सारे गलत लोगों रोकेगा उनकी जगह सही लोगों से पूरी करेगा.खास कर जो लोग यू ट्यूब पर स्पामिंग कर रहे थे उनसे निजात मिलेगी और जिन्होंने Fake Channels बनाये हुए थे ये सिस्टम उन्हें भी रोकेगा.इस वक्त यू ट्यूब की अच्छी खासी सफाई हो चुकी है अब सही लोग अपनी मेहनत से पहले से अच्छा काम कर सकेंगे और पहले से अच्छी Earnings भी कर सकेंगे.



उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी YouTube Channel Suspended Aakhir Kyu Itne Sare Channels Suspend Hue Hain ?  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट यू ट्यूब ने आखिर क्यूँ इतने सारे यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया है ? आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

1 comment:

  1. Very good information dear imran sir don't worry aapka Chainal fir se rank karega insha Allah Bahut better kiya yeh YouTube par Bahut dhoka ho raha tha I swear ki main chahta tha ki Koi Inka Ilaj Kare jo bin hath pair ki post mein name kuchh Aur hai kaam kuchh or thanks google & YouTube

    ReplyDelete

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.