Header Ads

Facebook Notifications Ko Kaise Turn Off Kare Hindi Me



Facebook Notifications Ko Kaise Turn Off Kare Hindi Me
फेसबुक से मिलने वाले नोटिफिकेशन को कैसे बंद करें
दुनियां में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली Social Media Site Facebook के जहाँ Users सबसे ज्यादा हैं वहीँ इसकी तरफ से बार बार आने वाले Notifications अच्छा खासा Disturb करते हैं.आज की इस पोस्ट में मै आपको Facebook Notifications को Turn Off करने का तरीका बताऊंगा.

Facebook Notifications

वैसे तो जब हम फेसबुक पर Profile बनाएं उस समय भी Profile Settings में जाकर नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं.लेकिन ज्यादातर लोग इसे Turn Off नही करते या फिर भूल जाते हैं.
फेसबुक पर अगर हम किसी Posts को Like करे या Comments करें तो फिर उसके बाद उन Posts पर होने वाली सभी Activities के नोटिफिकेशन हमे मिलना शुरू हो जाते हैं.

इसके अलावा अगर हम कोई Page Like कर लें या कोई Group Join कर लें या किसी को Friends बन लें तो Notifications का सिलसिला शुरू हो जाता है.
कभी किसी के Birth Day के तो कभी किसी के शादी के तो कभी किसी और चीज के Notifications लगातार मिलते ही रहते हैं जो की कई बार काफी परेशान कर देते हैं.आइये इन्हें Off करने का तरीका भी देख लेते हैं.

फेसबुक से मिलने वाले नोटिफिकेशन को कैसे बंद करें


1.      इसके लिए सबसे पहले अपने Computer, Laptop या Mobile में Facebook Account को Open करें।

2.      अब Notification में जाएं। इसका Icon Massage आइकन के पास दिखाई देगा।

3.      Notifications पर क्लिक करने पर यहां Mark All As Read, Mute और settings का Option दिखाई देगा। अब settings में जाएं।

4.      यहां एक Window खुलेगी जिसमें Notification की पूरी Details होगी।  अब आप जो भी Notification बंद करना चाहते हैं उस को Off कर दें। यहां आप हर तरह के Notifications को बंद कर सकते हैं। चाहे वह Birthday का हो या friends की Activities का। 

5.      अगर आप हमेशा के लिए इन Notification को बंद नहीं करना चाहते तो इन्हें कुछ मिनट या घंटो के लिए भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए Mute पर जाकर क्लिक करें।

6.      यहां आपको पूछा जाएगा कि आप कब तक के लिए इन Notifications को बंद करना चाहते हैं।

7.      अपने हिसाब से कोई भी एक Option Select करें।  जब आप रोज के Notifications से परेशान नहीं होंगे।


उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Facebook Notifications Ko Kaise Turn Off Kare Hindi Me   पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट फेसबुक से मिलने वाले नोटिफिकेशन को कैसे बंद करें आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

Info Tech Hindi 

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.