Header Ads

Google AdSense Ke Bina Online Paise Kaise Kamaye Hindi Me Jankari



Google AdSense Ke Bina Online Paise Kaise Kamaye Hindi Me Jankari
गूगल एडसेंस के बिना ऑनलाइन रूपए कैसे कमायें
 Online रूपए कमाने की अगर बात करें तो हमारे ज़हन में Blog और YouTube  ही आते हैं.और ये सबसे बेहतर Ways भी हैं.इनमे ज्यादातर लोग Google AdSense के Ad लगाकर माहाना हजारों लाखों रूपए कमा लेते हैं ये बिलकुल सच है इसमें कोई शक नही.लेकिन Google AdSense की Policies और Guide Line को Follow करना हर एक के बस की बात नही होता नतीज़तन वो अपना एडसेंस अकाउंट रद्द करवा कर बैठ जाते हैं.

AdSense Alternative

क्या आप जानते हैं की Google AdSense के अलावा भी बहुत से Ad Network हैं जिनसे इसी की तरह रूपए कमाए जा सकते हैं.वो कई मायनो में Best हैं लेकिन Google AdSense का कोई मुकाबला नही.क्यों की ये सबसे बेहतर माना जाता है.

गूगल एडसेंस के बिना ऑनलाइन रूपए कैसे कमायें

अगर आपका AdSense Account Approved नही हुआ या होकर रद्द कर दिया गया तो आपको घबराने की जरुरत नही है आज की इस पोस्ट में मै आपको एक नए Ad Network के बारे में बताने जा रहा हूँ ये भी काफी Best Ad Network है,जिसे बड़ी बड़ी News Sites भी यूज करती हैं.



इस एड नेटवर्क का नाम है Taboola.मैंने इसके एड को कई News Sites पर देखा था तब से इसके बारे में मै Research कर रहा था,और फाइनली मैंने इसे काफी Best Ad Network पाया.हालाँकि News Sites इसे गूगल एडसेंस के साथ भी यूज कर रही हैं ,यानि इसके एड एडसेंस के साथ भी लगाये जा रहे हैं लेकिन ये Google के Against है.मै आपको इसकी सलाह कभी नही दूंगा.अभी हाल ही में मेरी एक Website का एडसेंस डिसेबल हुआ है.

उसकी वजह जो भी रही हो लेकिन मुझे यही लगता है की मैंने एडसेंस के साथ दुसरे नेटवर्क के एड भी लगा लिए थे.खैर मुझे इसका गम नही है कम से कम मुझे इस बात का अंदाज़ा हुआ है की एक समय में एक ही Network पर काम करना बेहतर रहता है.

Best Ad Network Taboola AdSense Alternative Site


जहाँ तक तबूला का सवाल है इसके एड काफी Attractive होते हैं थोड़े हॉट किस्म के होते हैं इसलिए इन पर क्लिक्स होने के चांस ज्यादा रहते हैं.न्यूज साइट्स का मुझे नही पता की ये तबूला के एड एडसेंस के साथ कैसे लगा लेते हैं.शायद इसका Traffic काफी ज्यादा है इसलिए एडसेंस इनको बख्श देता है.
आप तबूला एड नेटवर्क को तब यूज करें जब आपका एडसेंस डिसेबल हो गया हो या अप्रूव नही हो रहा हो या और कोई मसला हो ,इसके साथ यूज न करें.

तबूला के एड आप बिलकुल Google AdSense के एड की तरह Side Bar में Footer Bar में और Menu Bar में भी लगा सकते हैं इसके अलावा आप इसके Popup Ad भी अपनी साईट पर लगा सकते हैं ,और इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है की आप इसके Content Matched Ad भी लगा सकते हैं.यानि आपने देखा होगा की कई साइट्स में हर एक पोस्ट के निचे 8 Posts और भी नज़र आती हैं जो अलग किस्म की होती हैं ,और उसके ऊपर छोटा सा Sponsor Ads लिखा नज़र आता है ये तबूला के या किसी और Ad Networks के एड होते हैं जो की पोस्ट Links की शकल में होते है.



आप इस तरह के एड भी लगा सकते है इसके साथ साथ आप तबूला में अपनी पोस्ट्स के भी Sponsor Ad Links बनाकर लगा सकते हैं जिसमे पोस्ट्स आपकी ही होगी लेकिन लिंक्स तबूला के होंगे.इसे Content Matched Ads भी कहते हैं.ये सबसे Best Ad होते हैं.इसे एडसेंस के जरिये भी लगाया जा सकता है लेकिन इसके लिए काफी पापड बेलने पड़ते हैं तब जाकर एडसेंस कंटेंट मैच्ड एड Allow करता है.लेकिन तबूला पहले दिन से ही Allow कर देता है.

What is Difference on Google AdSense and Other Ad Networks ?

तबूला और एडसेंस के एड में थोडा फर्क ये होता है की एडसेंस के एड साफ़ सुथरे होते हैं और तबूला के थोड़े से हॉट टाइप के होते हैं ,अगर Visitors की मानसिकता देखी जाये तो वो तबूला के एड पर ज्यादा क्लिक्स करते हैं ,इस हिसाब से आपको एडसेंस से ज्यादा तबूला के एड पर अर्निंग होती है.फिर अगर cpc की बात की जाये तो तबूला की cpc एडसेंस से ज्यादा ही होती है.
जितना समय एडसेंस पर सौ डॉलर कमाने में लगता है उससे आधे समय में तबूला में सौ डॉलर कमाए जा सकते हैं इसकी वजह सीधी सी है की तबूला के एड काफी आकर्षित होते हैं.और काफी ज्यादा किल्केबल होते हैं.

Traffic and Payment Method of These Ad Networks

Payment Method दोनों का एक जैसा ही है आप तबूला का पेमेंट भी बैंक के जरिये प्राप्त कर सकते हैं.तबूला से Ad Approval  आपको तभी मिलता है जब आपकी ब्लॉग या साईट पर ट्राफिक अच्छा हो ,वर्ना काफी मुश्किल है.तबूला वैसे तो हिंदी भाषा के Blogs को सपोर्ट नही करता लेकिन जिस तरह से Hindi News Sites ने तबूला के एड लगाये हैं उससे ये साबित हो जाता है की अगर ब्लॉग पर ट्राफिक हो तो तबूला भाषा नही देखता अप्रूवल दे देता है.न्यूज साइट्स का आपको पता ही है की आम ब्लोग्स पर जितने विजिटर्स पूरे महीने में आते हैं उतने विजिटर्स तो न्यूज साइट्स पर एक दिन में ही आ जाते हैं ,मैंने न्यूज साईट पर भी काम किया है मुझे इसके ट्राफिक का काफी अंदाज़ा है.



कुल मिलाकर देखा जाये तो तबूला से रूपए कमाना एडसेंस के मुकाबले में आसान है ,अगर आपको एडसेंस के साथ कोई समस्या आती है तो आप इसे एक बार जरुर ट्राय कर सकते हैं.मैंने इसके लिए एक अलग साईट बनाई है मै उस पर तबूला के ही एड लगा रहा हूँ.तबूला से मुझे अप्रूवल भी दो दिन में ही मिल चूका है.
इसके साथ काम करके मै फिर से आपके साथ अपना अनुभव शेयर करूँगा.

आप यहाँ क्लिक करके तबूला की साईट पर जा सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Google AdSense Ke Bina Online Paise Kaise Kamaye Hindi Me Jankari    पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट गूगल एडसेंस के बिना ऑनलाइन रूपए कैसे कमायें आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

Info Tech Hindi 

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.