Loading...

Now Monetize Videos with Facebook and Make Money in Hindi



Now Monetize Videos with Facebook and Make Money in Hindi
अब यू ट्यूब की तरह फेसबुक पर भी विडियो अपलोड करने के रूपए मिलेंगे

ख़बरों की माने तो Facebook ने भी अपनी Social Media SIte पर Videos Upload करने वालों को रूपए कमाने का मौका देने का फैसला कर लिया है.ये बिलकुल वैसे ही होगा जैसे की YouTube Partner Program है.
make money facebook

YouTube अपने पार्टनर प्रोग्राम को Join करने वाले Publishers को विडियो पर एड लगाने का मौका देता है और उन एड पर होने वाले क्लिक के हिसाब से उनको रूपए देता है.इस समय दुनियां भर में लाखों YouTubers  हैं जो की यू ट्यूब पर अपने Channels बनाकर वहां अपने Videos Upload करते हैं और उसके बदले यू ट्यूब उनको Google AdSense के जरिये रूपए देता है.

अब यू ट्यूब की तरह फेसबुक पर भी विडियो अपलोड करने के रूपए मिलेंगे

हाल ही में आई ख़बरों के मुताबिक फेसबुक भी अब यू ट्यूब की तरह अपने विडियो अपलोड करने वाले पब्लिशर्स को रूपए कमाने का मौका देगा.अभी इस प्रोग्राम का फेसबुक ने डेमो जारी किया है ऐसे में अंदाज़ा लगाना कठिन नही होगा की आगे चलकर जल्द ही फेसबुक इसकी Official घोषणा कर सकता है.

वैसे अगर देखा जाये तो फेसबुक पर Videos Upload करने वालों की संख्या भी लाखों में हैं लेकिन फ़िलहाल उनको अपने Videos के बदले कोई Revenue नही दिया जाता.इस पहल से फेसबुक और भी ज्यादा मजबूत होगा और इसे सीधे सीधे यू ट्यूब से टक्कर लेना ही माना जा सकता है.

Google and YouTube

क्यों की यू ट्यूब दुनियां का सबसे बड़ा Video Platform बन चूका है इसी लिए गूगल ने इसे खरीदने का फैसला किया.क्यों की ये आगे चलकर सबसे पहले गूगल को ही टक्कर देने वाला था गूगल ने इसे खरीद कर अपना भविष्य सुरक्षित कर लिया.और आने वाली Competition को टाल दिया.

Facebook and Whatsapp

जहाँ गूगल ने यू ट्यूब को खरीद कर अपने सबसे बड़े दुसरे Competitor को टाल दिया और Google Videos की Service को YouTube में बदल दिया वहीँ पर Facebook ने भी अपने सबसे बड़े आने वाले खतरे को भांपते हुए Whatsapp को खरीद लिया.क्यों की फेसबुक को आगे चलकर अगर कोई चुनौती दे सकता था तो ये Network सिर्फ Whatsapp ही हो सकता था.
इस समय फेसबुक के बाद दुसरे नंबर पर Whatsapp ही एक ऐसा नेटवर्क है जिसे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है बल्कि इसे हर दूसरा बंदा यूज करता है ऐसे में ये फेसबुक के लिए सिरदर्द बना हुआ था फेसबुक ने भी इसे खरीद कर अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर लिया.

Facebook and Google

अब सीधा मुकाबला Google बनाम Facebook हो चूका है और जहाँ गूगल अपने पब्लिशर्स को Google AdSense के जरिये अपनी Blogs और Website पर विज्ञापन लगाने के रूपए देता है वहीँ यू ट्यूब भी अपने Publishers को विडियो के लिए रूपए कमाने का मौका देता है.
फेसबुक की तरफ से फ़िलहाल कोई ऐसा प्रोग्राम अभी तक नही आया था जिससे आम पब्लिशर्स को फायदा हो उन्हें भी फेसबुक से रूपए कमाने का मौका मिले.यहाँ आकर फेसबुक गूगल और यू ट्यूब से पिछड़ रहा था ऐसे में फेसबुक का ये प्रोग्राम इसे गूगल के बराबर लाकर खड़ा कर देगा.

Make Money with Facebook

पहले फेसबुक अपने Social Media Users को विडियो के जरिये कमाने का मौका देगा और खुद को एक बड़ी Advertisements Company के रूप में स्थापित करेगा उसके बाद हो सकता है की फेसबुक वाट्स अप यूजर्स के लिए भी ऐसे ही प्रोग्राम लेकर आये.
अगर फेसबुक और वाट्स अप अपने पब्लिशर्स को विज्ञापन के जरिये रूपए कमाने का मौका देते हैं तो निश्चित ही ये गूगल और यू ट्यूब को पीछे छोड़ सकते है.और इन्हें एक अच्छी चुनौती दे सकते हैं.


अब ये तो आने वाला समय ही तय करेगा की गूगल अपने यू ट्यूब को लेकर कितना आगे जाता है और फेसबुक अपने वाट्स अप को लेकर.
फ़िलहाल जहाँ गूगल दुनियां का सबसे बड़ा Search Engine है जिसके पास सबसे ज्यादा Database है वहीँ यू ट्यूब दुनियां का सबसे बड़ा Video Platform है जिसकी वीडियोस को सबसे ज्यादा देखा जाता है ,तो दूसरी तरफ फेसबुक दुनियां का सबसे बड़ा Social Media Platform है जिसे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है और वाट्स अप दुनिया की सबसे लोकप्रिय Mobile App है जिसे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है.

Social Media Networks

गूगल ने फेसबुक को चुनौती देने के लिए गूगल प्लस शुरू किया और वाट्स अप को चुनौती देने के लिए ALO App लेकर आया.वहीँ फेसबुक ने Facebook Search Engine के जरिये गूगल को चुनौती दी और अब फेसबुक विडियो प्रोग्राम सीधे सीधे यू ट्यूब को चुनौती देगा.

फेसबुक और गूगल दोनों ही बड़ी कंपनियां है जिनका एक दुसरे के साथ नम्बरिंग का खेल चलता ही रहता है.अभी दोनों अपनी अपनी जगह पर नंबर 1 तो हैं ही लेकिन यहाँ एक दुसरे को पछाड़ने का खेल भी शुरू हुआ है जो लगातार आगे बढ़ रहा है.

बहरहाल हमारे लिए तो फेसबुक के विडियो प्रोग्राम एक नयी सौगात लेकर आया है.इससे बड़ी ख़ुशी और क्या होगी की जिस नेटवर्क को हम सबसे ज्यादा यूज करते हैं और टाइम पास करते हैं वही हमे अपने विडियो के जरिये रूपए कमाने का मौका देने वाला है.



उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Now Monetize Videos with Facebook and Make Money in Hindi  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट अब यू ट्यूब की तरह फेसबुक पर भी विडियो अपलोड करने के रूपए मिलेंगे आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

Info Tech Hindi 
Facebook Tricks 7716496626527843833

Post a Comment

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Website Only 5000

Website Only 5000
Start Your Own Site

Subscribe Channel

Like On Facebook