Header Ads

Top 5 Facebook Alternative Social Media Sites in Hindi



Top 5 Facebook Alternative Social Media Sites in Hindi
ये पांच सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक का विकल्प बन सकती हैं
Facebook दुनिया की सबसे बड़ी Social Media Site है इसमें कोई शक नही लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके अलावा और भी ऐसी Sites हैं जो इसका विकल्प बन सकती हैं.

facebook alternative sites

आज मै आपको उन Top 5 Social Media SItes के बारे में बताने जा रहा हूँ जो फेसबुक से कम Popular नही हैं.ये Sites भी Facebook की तरह की दुनियां की सबसे Popular Sites में हैं लेकिन फर्क इतना है की इनके Users की संख्या Facebook से ज्यादा नहीं हैं.फेसबुक की Policy आजकल इतनी हार्ड हो गयी हैं की Users के लिए मुश्किल का सबब बन जाती हैं.

कई लोगों के Facebook Accounts बंद हो जाते हैं तो कभी Fan Pages बंद कर दिए जाते हैं और कई लोगों की किस्मत तो इतनी ख़राब होती है की उनके अकाउंट बार बार ब्लाक कर दिए जाते हैं ऐसे में वो फेसबुक का Alternative जरुर तलाश करते हैं.

इन Social Media Sites का सबसे बड़ा फायदा ये भी है की यहाँ आप अपना अकाउंट बनाकर अपने Blog और YouTube Channels का खूब Promotion कर सकते हैं और यहाँ से भी अच्छा ख़ासा Traffic ले सकते है.इन Sites को आप फेसबुक के साथ साथ भी यूज कर सकते हैं.और विकल्प के तौर पर भी यूज कर सकते हैं.

1.      Google Plus

Google+ फेसबुक के बाद Google+ Social Networking Site का बेहतर विकल्प है। यहां आप अपनी Unique Profile बना सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी Users या Community को Follow कर सकते हैं। इसकी News Feed को आप अपने मनमुताबिक बदल सकते हैं।

2.      Reddit

Reddit दुनिया की काफी Popular SIte है। हालांकि, यह साइट खासतौर पर खबरें इक्ट्ठा करना और Online विचारों के आदान-प्रदान के लिए बनाई गई थी। इसमें यूजर को GIFs भेजने जैसे Features भी मिलते हैं। इसकी Official App है जो IOS और Android दोनों पर काम करती है।

3.      Quora

यह Website सवाल और जवाब के लिए बनाई गई है। यूजर यहां पर किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं। Quora में आप अपने मनमुताबिक सवाल और उनके जवाब बनाकर Save कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने सवालों के जवाब देने के लिए दूसरों को भी आमंत्रित कर सकते हैं।

4.      Ello

New Website होने के बावजूद भी Ello ने अपनी एक अलग जगह बनाई है। यह साइट खासतौर से आर्टिस्ट, डिजाइनर और क्रिएटर्स के लिए बनाई गई है।

5.      Couple

 जाहिर है कि Facebook Photos Share करने का एक बहुत बड़ा जरिया है, लेकिन अगर आप अपने साथी के साथ छोटी-छोटी यादों को शेयर करना चाहते हैं तो यह साइट काफी अच्छी है।

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Top 5 Facebook Alternative Social Media Sites in Hindi पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट ये पांच सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक का विकल्प बन सकती हैं आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

Info Tech Hindi 

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.