Header Ads

Nokia 5 Nokia 6 and Nokia 3310 Launch Ke Sath Nokia Fir Maidan Me



Nokia 5 Nokia 6 and Nokia 3310 Launch Ke Sath Nokia Fir Maidan Me

क्या नोकिया अपनी खोयी हुई जमीन फिर से हासिल कर पायेगा पढ़िए एक नज़र

फिनलेंड की लोकप्रिय कंपनी नोकिया ने फिर से स्मार्टफोन के बाज़ार में अपनी धमाकेदार शुरुआत कर दी है.नोकिया ने Nokia 5 Nokia 6 and Nokia 3310 जैसे स्मार्टफोन को लोंच किया है.क्या नोकिया अपना खोया हुआ मार्किट फिर से कवर करने में कामियाब हो पायेगी,आइए इस पर एक नज़र डालते हैं.
Nokia 3310 Launch Ke Sath Nokia Fir Maidan Me


फिनलेंड की कंपनी नोकिया की अगर हम बात करें तो यही वो कम्पनी है जिसने दुनिया में सबसे पहले मोबाईल पहुंचाए.उस दौर में नोकिया एक बड़ा ब्रांड बन चूका था.और उसके आसपास भी कोई नही था.भले ही चाइना ने बहुत से फोन इजाद कर दिए थे लेकिन नोकिया अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामियाब हो चूका था.

Nokia 3310 Re Launching On 2017

Nokia 3310 मोबाईल की दुनिया में एक ऐसा लोकप्रिय मोबाईल फोन बन चूका था जिसे खरीदना लोगों का ख्वाब होता था.इस फोन ने नोकिया कम्पनी को ना सिर्फ लोकप्रियता दी बल्कि दुनियां से सबसे अधिक सेल होने वाला मोबाईल फोन बनकर इसने एक इतिहास बनाया.आज भी अगर मोबाईल फोन सेलिंग की हिस्ट्री देखी जाये तो इससे अधिक सेल आपको कहीं नज़र नही आएगी.
नोकिया ने इसे फिर से रिलोंच किया है ,जैसा की आप सभी जानते ही हैं की आजकल बॉलीवुड में भी हर एक सुपरहिट फिल्म का रीमेक जरुर बनाया जाता है.इसमें भी एक बहुत बड़ी बिजनेस स्ट्रेटजी होती है की फिल्म चाहे कैसी भी हो लेकिन इसका नाम और रीमेक ही दर्शकों को आकर्षित कर लेगा.यानि फिल्म देखने के बाद दर्शक उसे चाहे नकार ही दें लेकिन फिल्म की लागत तो उसके नाम से ही निकल जाती है.

ठीक उसी तरह नोकिया ने अपने सबसे अधिक सेल होने वाले मोबाईल फोन Nokia 3310 को रिलोंच करके यूजर्स को आकर्षित करने की एक कोशिश की है,अगर नोकिया के इस कदम से यूजर्स इसकी तरफ आकर्षित होते हैं तो नोकिया अपना खोया हुआ मार्किट दुबारा हासिल कर लेगा.अगर ऐसा नही भी होता तब भी नोकिया अपने इन्वेस्टमेंट को निकाल लेगा.देखना ये होगा की पोकेमोन गो के जमाने में लोग नोकिया स्नैप गेम खेलना कितना पसंद कर पाएंगे.

इसकी जगह अगर नोकिया सीधे ही Nokia 5 Nokia 6 लोंच कर देता तो शायद यूजर्स का इतना ध्यान नही खींच पाता जितना उसने Nokia 3310 को रीलोंच करके खिंचा है.यही बिजनेस स्ट्रेटजी शायद नोकिया को अपना खोया हुआ मार्केट वापस दिला दे.


नोकिया जो उस ज़माने में मोबाईल की दुनियां की किंग मानी जाती थी,इस कंपनी ने समय के साथ होने वाले बदलाव को उस समय स्वीकार नही किया ,नतीजा ये निकला की नोकिया का सारा मार्केट और सेल सेमसंग के खाते में चली गयी.

उस समय एंड्राइड सिस्टम जब नया आया था तो सबसे पहले उन्होंने नोकिया से ही अपने सिस्टम पर फोन्स बनाने का ऑफर दिया था तब नोकिया ने इस सिस्टम को स्वीकार नही किया जिसका फायदा दूसरी कंपनियों को मिला ख़ास कर यही सिस्टम था जिसने सेमसंग जैसी टीवी और एल सी डी बनाने वाली कंपनी को मोबाईल फोन की दुनिया का बेताज बादशाह बना दिया.आज सेमसंग दुनियां की सबसे अधिक मोबाईल फोन बेचने वाली कंपनी बन चुकी है.

नोकिया सेमसंग को कितनी चुनौती दे पायेगा ?

Nokia 3310 इसी स्ट्रेटजी का एक हिस्सा है जिसके तहत नोकिया अपने पुराने यूजर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचने की कोशिश में लगा है ,अगर नोकिया अपने यूजर्स को फिर से अपनी तरफ खींचता है तो यक़ीनन ये सेमसंग के लिए खतरे की घंटी होगा.

लेकिन सेमसंग इतने सालों से स्मार्टफोन की दुनियां में अपना सिक्का जमाए हुए है की शायद वो इस चुनौती से आसानी से निपट लेगा.नोकिया के पास बैटरी है जो इसे सबसे खास बनाती है और सेमसंग के यूजर्स फोन की बैटरी कम चलने की वजह से सबसे अधिक परेशान हैं.ऐसे में सेमसंग अगर नोकिया से मुकाबला करके आने वाली चुनौती से निपटना चाहे तो सबसे अधिक उसे अपने फोन्स की बैटरी पर कार्य करना पड़ेगा.


अन्यथा नोकिया स्मार्टफोन अपनी बैटरी परफोर्मेंस के आधार पर सेमसंग को मात दे सकते हैं.दुनियां को मोबाईल फोन देने वाला नोकिया एक बार फिर से मैदान में है ,देखने वाली बात ये होगी की वो अपनी खोयी हुई जमीन को दुबारा कैसे हासिल करता है.फ़िलहाल नोकिया ने Nokia 5 Nokia 6 and Nokia 3310 जैसे फोन्स को मार्किट में उतारा है ये फोन्स ही नोकिया का भविष्य तय करेंगे और उसे आने वाली रणनीति सुझाने में मदद करेंगे.


उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Nokia 5 Nokia 6 and Nokia 3310 Launch Ke Sath Nokia Fir Maidan Me पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.