Header Ads

यू ट्यूब ने जारी किया नया फीचर YouTube Live Feature फेसबुक लाइव को टक्कर देगा



यू ट्यूब ने जारी किया नया फीचर यू ट्यूब लाइव फेसबुक लाइव को टक्कर देगा
YouTube Live Feature for All YouTubers

वलोगर यानि यू ट्यूबर्स के लिए यू ट्यूब ने एक नया फीचर जारी किया है जिससे वो अपने फ़ोलोवर्स और सबस्क्राइबर्स के साथ लाइव चैट कर सकेंगे.जिस तरह हाल ही में फेसबुक ने फेसबुक लाइव का फीचर जारी किया था ठीक उसी तरह यू ट्यूब ने भी फेसबुक को टक्कर देते हुए अपना लाइव फीचर जारी किया है.


फेसबुक दुनियां में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफोर्म है वहीँ यू ट्यूब दुनियां का सबसे अधिक देखा जाने वाला विडियो प्लेटफोर्म है.इस हिसाब से देखा जाये तो दोनों के यूजर्स में कुछ ख़ास फर्क नही हैं.

Facebook Live Feature फेसबुक लाइव फीचर

फेसबुक लाइव की अगर हम बात करें तो ये सभी Facebook Users के लिए सामान है यानि कोई भी अपनी Profile से Page से Group में कहीं भी जब चाहे लाइव हो सकता है और अपने साथ जुड़े हुए Facebook Friends के साथ Chat कर सकता है.

इसमें होता ये है की लाइव होने वाला बन्दा ही स्क्रीन पर नज़र आता है और जो लोग उसे लाइव देखते हैं वो उसकी Live Video के निचे कमेंट्स कर सकते हैं.जिसे वो पढ़कर उनके जवाब उसी Live Video में दे सकता है.इस फीचर में किसी तरह की कोई कैद नही है.

YouTube Live Feature यू ट्यूब लाइव फीचर

यू ट्यूब लाइव फीचर सिर्फ YouTube Channels चलाने वाले वलोगर के लिए है यू-ट्यूब के लाइव वीडियो फीचर का इस्तेमाल वो ही यूजर कर पाएंगे, जिनके 10 हजार से ज्यादा Subscribers हैं.यानि इससे कम Subscribers वाले चैनल इस फीचर का फ़िलहाल फायदा नही उठा सकते.
हालांकि अभी Youtube के सभी Users ऐसा नहीं कर पाएंगे. इसके लिए यू-ट्यूब ने एक कंडीशन लागू की है. लाइव स्ट्रीम सीधे Mobile App से की जा सकेगी. Live Streaming Video में भी वही फीचर होंगे जो Normal youtube Videos में होते हैं.


इसके लिए YouTube ने कहा कि Live Stream एक बेहतरीन Feature है. फिलहाल यह 20 से ज्यादा देशों में Available है.ये फीचर भी Facebook Live की तरह से है जिसमे लाइव आने वाले बन्दे के सभी Subscribers को Notification चला जाता है की ये इस समय लाइव हैं उसके बाद जो भी उन्हें Live देखना चाहे वो देख सकता है और सवाल करना चाहे तो Comments के जरिये सवाल भी कर सकता है.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी यू ट्यूब ने जारी किया नया फीचर यू ट्यूब लाइव फेसबुक लाइव को टक्कर देगा   पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.