Header Ads

यू ट्यूब पर अपना चैनल शुरू करें और रूपए कमायें



पिछली पोस्ट में मैंने आपको ब्लॉग और वेबसाइट के जरिये गूगल एडसेंस के साथ रूपए कमाने के बारे में बताया था.ब्लॉग की तरह ही एक और सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन रूपए कमाने का एक बेहतरीन जरिया है यू ट्यूब.

youtube hindi

जी हाँ यू ट्यूब भी हमे ऑनलाइन रूपए कमाने का मौका देता है और लाखों करोड़ों लोग यू ट्यूब के जरिये भी कई सालों से ऑनलाइन रूपए कमा रहे हैं.यू ट्यूब पर कोई भी अपना चैनल शुरू करके उसे गूगल एडसेंस के साथ जोड़ सकता है और अपने वीडियोज को गूगल एडसेंस से मोनीटाइज करके रूपए कमाना शुरू कर सकता है जैसे गूगल आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर अपने विज्ञापन लगाता है और आपको उसका कमीशन देता है ठीक उसी तरह हम अपने यू ट्यूब वीडियोज पर भी गूगल के विज्ञापन लगा कर उससे अर्निंग कर सकते हैं.

यू ट्यूब से कमाई कैसे की जा सकती है ?

यू ट्यूब ने कुछ साल पहले अपना एक पार्टनर प्रोग्राम शुरू किया था जिसके तहत कोई भी यू ट्यूब पर अपना चैनल बना सकता है और अपने वीडियोज को अपलोड कर सकता है और उस पर गूगल के विज्ञापन लगाकर रूपए कमा सकता है.

यू ट्यूब ये चाहता है की आप उस पर ऐसे वीडियोज बनाकर अपलोड करें जो की साफ़ सुथरे हों और पहले से यू ट्यूब पर न हों,उसके बाद उन वीडियोज को जितने मिनट और जितने घंटे देखा जायेगा उन पर लगे हुए विज्ञापनों पर जितने क्लिक्स किये जायेंगे उसके हिसाब से यू ट्यूब आपको कमीशन देता है.


यू ट्यूब पर काम करना ब्लॉग और वेबसाइट की तरह ही बेहद आसान है.बस आपको प्रोपर तरीके से काम करना आना चाहिए उसके बाद आप जितना मर्जी घर बैठे ही रूपए कमा सकते हैं.इसके लिए आपको थोड़ी बहुत यू ट्यूब पर काम करने की जानकारी होना आवशयक है.

क्या मै भी यू ट्यूब से रूपए कमा सकता हूँ ?

यू ट्यूब पर कोई भी अपना चैनल बना सकता है ये बिलकुल फ्री है लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल चैनल बनाना चाहते हैं और उसकी सभी seo सेटिंग्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ रूपए खर्च करके एक्सपर्ट की सहायता लेनी पड़ेगी उसके बाद आपका चैनल धीरे धीरे आपको अपनी इन्वेस्ट से अधिक रूपए कमा कर देगा.आप चाहें तो मेरे साथ भी जुड़ सकते हैं.
यू ट्यूब पर चैनल बनाने के बाद आपको विडियो की जरुरत पड़ेगी जिसे आपको यू ट्यूब पर अपलोड करना है.विडियो आप चाहें तो अपने खुद के भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और चाहे तो दूसरों के भी बना सकते हैं.बेहतर यही है की आप अपने खुद के विडियो बनाएं ताकि आप लाइफ टाइम उससे रूपए कमा सकें.

यू ट्यूब सरकारी नौकरी की तरह है ?

मेरी नज़र में यू ट्यूब सरकारी नौकरी की तरह ही है जिस तरह सरकारी नौकरी में हमे जिन्दगी भर सेलेरी मिलती है और रिटायर्ड होने के बाद पेंशन मिलती है उसी तरह यू ट्यूब पर हम जो विडियो एक बार अपलोड करते हैं उससे होने वाली कमाई हमे जिन्दगी भर मिलती ही रहती है.
विडियो बनाने में एक ही बार हमे मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद जब तक वो विडियो देखा जाता रहेगा हमे उसका कमीशन मिलता रहेगा.यानि आप एक बार काम करते हैं लेकिन यहाँ आपको जिन्दगी भर उसकी सेलेरी मिलती रहती है.इससे बेहतर होम जॉब कोई हो भी नही सकती.

क्या मै भी यू ट्यूब से रूपए कमा सकता हूँ ? अगर हाँ तो कैसे ?

यू ट्यूब एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहाँ दुनियां भर से अन गिनत लोग हर महीने लाखों रूपए कमा रहे हैं.और कई लोग जो बार बार यू ट्यूब पर चैनल बनाते हैं फिर भी कुछ नही कर पाते.इसकी वजह ये है की यू ट्यूब पर उन्हें सही तरीके से प्रोपर प्लानिंग के साथ कार्य करना नही आता.

यू ट्यूब पर अगर सही रणनीति से काम किया जाये तो आपको किसी दूसरी जॉब की जरुरत ही नही पड़ेगी.उसके लिए सबसे पहले आपका यू ट्यूब चैनल एक प्रोफेशनल चैनल होना चाहिए और उसकी सभी seo सेटिंग्स सही तरीके से की गयी हो ,उसके बाद आपको अपने एक एक विडियो के लिए सही टाइटल डिस्क्रिप्शन और टेग्स को यूज करना आना चाहिए तब जाकर आपकी विडियो वायरल या रैंक होती है उसके बाद विजिटर्स अपने आप आपके विडियो को देखने आते ही रहते हैं.


और इन सभी के लिए आपको काफी कुछ सीखना पड़ेगा और थोडा बहुत इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ेगा क्यों की कोई भी बिजनेस चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन बिना किसी इन्वेस्ट के नही होगा.आप चाहें तो यू ट्यूब अर्निंग कोर्सेज खरीद कर उससे सीख कर इस काम को प्रोपर तरीके से कर सकते हैं और चाहे तो किसी की सहायता से अपने कार्य को कर सकते हैं.

इमरान सर यू ट्यूब टीम

मेरी अपनी एक यू ट्यूब टीम बनी हुई है हमारा सारा वर्किंग प्लान और सही स्ट्रेटजी और गाइड लाइन का सिलसिला वाट्स अप पर चलता रहता है.इस टीम को ज्वाइन करने के लिए आपको एक बार पे करना पड़ेगा उसके बाद आप हमारे साथ जुड़कर अपना खुद का यू ट्यूब चैनल बेहतर तरीके से और प्रॉपर गाइड लाइन के साथ चला सकते हैं.

ये फीस सिर्फ सर्विस चार्ज के रूप में ली जाती है जिसमे आपको एक प्रोफेशनल यू ट्यूब चैनल बनाकर दिया जाता है और उसकी सभी जरुरी seo सेटिंग्स की जाती है और आपका गूगल एडसेंस अकाउंट बनाकर उस चैनल को उसके साथ मोनिटाइज किया जाता है.उसके बाद आपको लगातार गाइड लाइन दी जाती है और विडियो के जरिये ट्रेनिंग की जाती है की आपको अपने यू ट्यूब चैनल पर कैसे कार्य करना है.

सफलता आपकी अपनी मेहनत और लगन पर डिपेंड करती है.मै आपको सिर्फ गाइड लाइन दे सकता हूँ आपको सही स्ट्रेटजी के साथ वर्क करने का तरीका सिखा सकता हूँ बाकि मेहनत तो आपको ही करनी पड़ेगी.लेकिन इतना तो तय है की इस स्ट्रेटजी से हमने कई चैनल्स को कामियाब बनाया है और उनकी अर्निंग शुरू करवाई है.


आप भी अगर टीम के साथ जुड़कर एक प्रोपर गाइड लाइन और सही स्ट्रेटजी के साथ कार्य करते हैं तो आपकी अर्निंग जल्द ही शुरू हो जाएगी.मै खुद पिछले कई साल से यू ट्यूब पर कार्य कर रहा हूँ और कई कोर्सेज किये भी हैं और करवाए भी हैं.मेरा अनुभव मेरी दौलत है मै अपने अनुभव के हिसाब से और मेरी अपनी वर्किंग स्ट्रेटजी के हिसाब से अपने स्टूडेंट्स को गाइड करता हूँ और उन्हें यू ट्यूब पर कार्य करना सिखाता हूँ.इसी के चलते अभी तक कोई ऐसा चैनल नही बना जो रैंक ना कर सके या जिसकी कमाई शुरू ना हुई हो.

यू ट्यूब से रूपए कमाना बेहद आसान भी है और मुश्किल भी है

यू ट्यूब की भी कुछ गाइड लाइन है अगर कोई उसके हिसाब से प्रोपर वर्क करता है और सही स्ट्रेटजी के साथ चलता है तो उनकी यू ट्यूब चैनल की कमाई जल्द ही शुरू हो जाती है.लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो ब्लोगिंग की तरह कई सालों से यू ट्यूब पर बे तरतीब काम कर रहे हैं लेकिन एक रूपया भी नही कमा पाए,फर्क सिर्फ इतना ही है की ये लोग अपने हिसाब से कार्य करते हैं और इन्हें काफी कुछ सीखने की जरुरत है,और साथ ही ये लोग बिना किसी मार्गदशक के कार्य करते हैं इस वजह से भी इनकी अर्निंग शुरू होने में कई साल लग जाते हैं.

यू ट्यूब से रूपए कमाना उनके लिए बेहद आसान है जिन्हें इसके बारे में जानकारी है और इस पर कार्य करना जानते हैं ,और मुश्किल उन लोगों के लिए है जिन्हें काम करना भी आता है लेकिन उनके पास सही स्ट्रेटजी नही है.और गाइड लाइन और सपोर्ट के आभाव से ये लोग भी अर्निंग नही कर पाते .

सिर्फ विडियो अपलोड करने भर से ही यू ट्यूब से अर्निंग नही होती बल्कि अर्निंग के लिए विडियो अपलोड करने के साथ साथ काफी सारी मेहनत भी करना बेहद जरुरी होता है.अगर सिर्फ विडियो अपलोड करने से ही रूपए कमाए जा सकते तो कोई भी ऐसा कर सकता था.
हाँ ये अलग बात है की अगर किसी का कोई विडियो वायरल हो जाये और रातों रात वो लाखों रूपए कमा ले तो ये सिर्फ उसका नसीब है.बाकि विडियो इतनी आसानी से वायरल भी नही होते.

अपनी प्रतिभा को दुनियां के सामने लायें और उसी को कैश करवाएं

अगर आपके अन्दर कुछ करने की सच्ची लगन है और आप लोकप्रियता के साथ रूपए भी कमाना चाहते हैं और यू ट्यूब के जरिये अपनी प्रतिभा और अपने टेलेंट को दुनियां के सामने लाना चाहते हैं तो आप के लिए यू ट्यूब से बेहतर कोई प्लेटफोर्म नही हो सकता.

मैंने यू ट्यूब से काफी कुछ पाया है यहाँ तक की अर्निंग भी की और पहचान भी बनाई.आज मै अपने चैनल को अपने नाम से ही ब्रांड बना रहा हूँ.और मेरे चैनल ‘’इमरान सर’’ पर रोजाना के हिसाब से लोग जुड़ रहे हैं ऐसा कोई दिन नही होता की जिस दिन इस चैनल के साथ लोग ना जुड़ें या इसमें बहुत सारे कमेंट्स ना आये या नए लोग इसे सबस्क्राइब ना करे.
ये सब इसी चीज से मुमकिन होता है की मै एक प्रोपर प्लानिंग और सही स्ट्रेटजी पर वर्क करता हूँ.और लोगों को कुछ ऐसी जानकारियां देता हूँ जिसकी उन्हें जरुरत है.इसी तरह आप भी जब सही स्ट्रेटजी पर वर्क करते हैं तो इसी तरह आपका नेटवर्क भी बनता चला जाता है.

यू ट्यूब पर आप किसी भी चीज का चैनल बना कर उससे रूपए कमाना शुरू कर सकते हैं.और विडियो बनाने के बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में लगभग सभी जानते हैं.यू ट्यूब पर आपको खाना बनाने से लेकर हर चीज के बारे में विडियो मिल जाते हैं वो आपके और मेरे जैसे लोग ही अपलोड करते हैं और उन विडियो में नज़र आने वाले विज्ञापनों से उनकी कमाई होती है.कोई हजारों में तो कोई लाखों में कमाता है.

आपके पास चाहे जिस चीज का भी टेलेंट है आप उसी पर चैनल बनाकर अपने विडियो अपलोड कर सकते हैं.यू ट्यूब पर चैनल बनाकर रूपए कमाने के लिए आपके पास कोई भी एक टॉपिक होना चाहिए जिसके बारे में आपको अच्छी जानकरी हो और आप उस पर विडियो बना सकें.उसके बाद आपको प्रोपर गाइड लाइन और सही स्ट्रेटजी की जरुरत होती है अगर आप जल्द कामियाब होना चाहते हैं तो आपको अपने चैनल के लिए मेहनत करनी पड़ेगी.

प्रोफेशनल चैनल क्या है और कैसे बनाते हैं ?

यू ट्यूब पर बहुत सारे नॉन प्रोफेशनल चैनल भी बने हुए हैं जो की बरसों से चल रहे हैं ना तो उनकी कोई अर्निंग हो पाती है और ना ही लोग उनके साथ क्नेंक्ट होते हैं वो सिर्फ विडियो अपलोड करके खुश होते रहते हैं इसके अलावा उन्हें कुछ भी नही मिलता.
प्रोफेशनल यू ट्यूब चैनल एक ब्रांड की तरह होता है जिसमे सभी जरुरी सेटिंग्स की गयी होती हैं और उसके साथ ही उस पर सही तरीके से राईट स्ट्रेटजी से काम किया जाता है और लोग भी उनसे जुड़ना पसंद करते हैं और उनकी कमाई भी शुरू हो जाती है.

इसे आप इस तरह समझ लें की एक नॉन प्रोफेशनल चैनल 100 विडियो बना ले उस पर जितने विजिटर्स नही आयेंगे जितने मै सिर्फ 2 विडियो पर अपनी स्ट्रेटजी से ला सकता हूँ.और जितनी कमाई उसके 100 विडियो नही कर सकते उससे अधिक कमाई मेरे 2 विडियो कर लेंगे.ये फर्क होता है नॉन प्रोफेशनल और प्रोफेशनल चैनल में.


अगर आप वाकई यू ट्यूब से रूपए कमाना चाहते हैं लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं अपने टेलेंट को दुनियां के सामने लाना चाहते हैं तो आप मेरे साथ जुड़ सकते है मेरी यू ट्यूब टीम में शामिल हो सकते हैं ,वहां आपको अपनी मर्जी से अपने यू ट्यूब चैनल पर कार्य करने का मौका मिलेगा बस गाइड लाइन और सही स्ट्रेटजी और मार्गदशक मेरी तरफ से आपको मिलता रहेगा और इसके साथ ही आपको अपने यू ट्यूब चैनल पर कार्य करने की ट्रेनिंग भी मिलती रहेगी.इसी के साथ आपको तकनिकी सपोर्ट भी मिलेगा.

इसकी कुछ फीस है जो आपको एक बार पे करनी है उसके बाद आपको भी दुसरे स्टूडेंट्स की तरह बराबर गाइड लाइन मिलती रहेगी.यहाँ आप मेरे साथ वाट्स अप पर जुड़ सकते हैं.और आपको सभी अपडेट्स वाट्स अप पर ही मिलती रहेंगी.आप अगर ज्वाइन करना चाहें तो किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं.इसके साथ अगर आप इसके बारे में कुछ भी पूछना चाहें तो पूछ भी सकते हैं.यहाँ आपको भरपूर सपोर्ट मिलेगा.

संपर्क करें
आमिर अली (इमरान सर )
Mobile : +91 9610945628

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.