Header Ads

Reliance Jio 4G Summer Surprise Offer 3 Months Free Internet Unlimited Data



Reliance Jio 4G Summer Surprise Offer 3 Months Free Internet Unlimited Data
रिलाइंस जिओ बिजनेस फंडा फ्री इन्टरनेट के जरिये पहली वसूली

रिलाइंस जिओ के एक और समर सरप्राइज के बारे में आपने कल से ही सुना और पढ़ा होगा लेकिन यहाँ हम रिलाइंस जिओ बिजनेस का रिव्यू पढेंगे.
कुछ ही माह पहले वजूद में आने वाली रिलाइंस की नयी कंपनी जिओ ने टेलिकॉम कंपनियों की हालत उन राजनितिक दलों की सी कर दी है जिनका नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अस्तित्व ही खतरे में पड़ गया है.यही हाल आज टेलिकॉम कंपनियों का है.


पहले ३ माह वेलकम ऑफर फिर ३ माह न्यू यर ऑफर और अब समर सरप्राइज ,कुल मिलाकर रिलाइंस जिओ ने फ्री इन्टरनेट दे देकर लोगों को इतना आदि बना दिया है की जो लोग पूरे महीने एक जीबी इन्टरनेट में गुजरा करते थे आज वो रोजाना एक जीबी इन्टरनेट डाटा यूज कर लेते हैं.
वैसे अगर देखा जाये तो रिलाइंस जिओ के मैदान में आने से टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से की जाने वाली हफ्ता वसूली पर भी लगाम लगी है.पहले रिचार्ज के साथ कॉल रेट कम करने के लिए एक स्पेशल रिचार्ज भी अलग से करवाना पड़ता था जो की एक तरह की हफ्ता वसूली ही थी.इसके साथ ही पहले टेलिकॉम कंपनियां मैसेज भेजकर 150 रूपए में 1GB इन्टरनेट देती तो अगले ही माह यही एक GB 250 रूपए में दिया जाता था.

कभी कॉलर ट्यून तो कभी फ़िज़ूल की किसी सर्विसेज के नाम पर लोगों के रूपए बैलेंस में से काट लिए जाते थे ,इन सभी चीजों पर लगाम लगी है.आज इन टेलिकॉम कंपनियों की जो हालत है इसके जिम्मेदार भी ये लोग खुद ही हैं.

रिलाइंस जिओ और दूसरी कंपनियों का बिजनेस मुकाबला

रिलाइंस जिओ के मैदान में आये आज एक साल होने को आ रहा है लेकिन अभी तक भी दूसरी टेलिकॉम कंपनियां ये नही समझ पा रही हैं की इससे कैसे मुकाबला किया जाये.हाल ही में रिलाइंस जिओ ने 99 रूपए के सब्स्क्रिब्शन लेने के बाद 303 रूपए में 1GB इन्टरनेट और फ्री कालिंग का ऑफर दिया तो कॉम्पिटिटर कंपनियों ने भी सेम ही ऑफर बिना किसी सब्स्क्रिब्शन के 345 रूपए में पेश करके रिलाइंस जिओ को मात देने की एक कोशिश और की ,लेकिन यहाँ भी रिलाइंस जिओ ने समर सरप्राइज धमाका करके इनके अरमानो पर एक बार फिर से पानी फेर दिया.

बिजनेस के लिहाज़ से देखा जाये तो रिलाइंस जिओ का ये दांव न सिर्फ जिओ यूजर्स की संख्या और बढ़ाएगा बल्कि भविष्य में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनाने में भी मदद करेगा.रिलाइंस जिओ के एलान के मुताबिक कंपनी ऐसे सरप्राइज आगे भी देती रहेगी ,मतलब साफ़ है की रिलाइंस ने ये तय कर लिया है की भविष्य में भी अगर कोई टेलिकॉम कंपनी उसकी बराबरी की भी कोशिश करेगी तो रिलाइंस फिर से फ्री इन्टरनेट की घोषणा करके उनको मात दे सकती है.


जहाँ तक मुझे लगता है की जैसे इस बार रिलाइंस जिओ समर सरप्राइज ऑफर 99 +303 के पहले रिचार्ज पर 3 माह के लिए फ्री इन्टरनेट दे रही है वैसे ही आगे भी 600 रूपए तक के रिचार्ज पर 3 माह और भी बढ़ा सकती है.पब्लिक का हाल तो ऐसा है की जो स्कूल हर माह फीस ले उसके बजाय जो स्कूल 3 माह की एक साथ फीस जमा करे उसे ज्यादा पसंद करते हैं ,ठीक ऐसे ही ये कंपनी भी कुछ रिचार्ज फीस लेकर फ्री के नाम पर इन्टरनेट 3 माह के लिए और भी दे दे तो कोई हैरत नही.

फ्री इन्टरनेट देकर रिलाइंस जिओ को क्या फायदा है ?

इसमें भी बहुत बड़ा गेम प्लान है ,सबसे बड़ी बात तो ये है की रिलाइंस फ्री इन्टरनेट के जरिये लोगों को रोजाना 1 से 2 GB इन्टरनेट यूज करने का आदि बना चुकी है ,उसके बाद रिलाइंस से सस्ता इन्टरनेट किसी और टेलिकॉम कंपनी का नही है इस हिसाब से कस्टमर रिचार्ज इससे ही करवाएगा.
इसके साथ ही इनकी जो बिजनेस स्ट्रेटेजी है वो किसी के पास नही है ,ये कंपनी जिस तरह अभी 303 रूपए लेकर 3 माह इन्टरनेट फिर से दे रही है तो आगे भी ऐसा हो सकता है इसमें भी कुछ न कुछ वसूली तो हो ही जाती है.

दूसरी बात ये की 31 मार्च के बाद से रिलाइंस जिओ ने अपनी फ्री सेवाओं को खत्म करने का ऐलान इस लिए भी किया था ताकि देखा जा सके की मिलियंस यूजर्स में से कितने लोग रिचार्ज करवाकर प्रीमियम मेम्बरशिप लेते हैं ,जब इन्हें इसमें खासी कमी नज़र आई तो इन्होने तुरंत ही मेम्बरशिप लेने वाले सदस्यों को समर सरप्राइज ऑफर के रूप में 3 माह और फ्री इन्टरनेट दे दिया ताकि वो लोग जो प्रीमियम मेम्बरशिप नही लेना चाहते थे उन्हें भी मेंबर बनाया जा सके ,जब वो प्रीमियम मेंबर बन जायेंगे तो रिचार्ज भी आगे चलकर करवा ही लेंगे ,और अगर मान लीजिये की वो रिचार्ज नही करवाते तो कंपनी अपने टेरिफ प्लान को घटा भी सकती है ताकि ये काम भी उनसे करवा ही लिया जा सके.

और अगर इस बीच कोई टेलिकॉम कंपनी मैदान में आकर जिओ को चुनौती देने की कोशिस करे तो फिर से कोई ऑफर या सरप्राइज देकर इन टेलिकॉम कंपनियों को बराबर आने से रोका जा सके.यक़ीनन इससे फायदे यूजर्स को ही होंगे लेकिन जिओ भी कुछ न कुछ वसूली कर ही लेगी.और अपने कॉम्पिटिटर को भी रोक लेगी.

ये एक बहुत ही मजबूत स्ट्रेटजी है जिससे थोड़ी थोड़ी करके वसूली भी हो जाएगी और साथ ही कॉम्पिटिटर को भी बराबर आने से रोका जा सकेगा.और जनता भी खुश होती रहेगी.
राजनीति सिर्फ राजनीति में ही नही जनाब ,बिजनेस में भी होती है.इसे एक बिजनेस मेनेजमेंट का बिजनेस मैन ही कर सकता है.बहरहाल अगर टेलिकॉम कंपनियां रिलाइंस जिओ को बिट करना चाहती हैं तो इसके लिए इन्हें अपने पुराने फंडे छोड़ने पड़ेंगे और नयी स्ट्रेटजी बनानी पड़ेगी वर्ना इनकी हालत भी नोकिया की तरह हो जाएगी.जिसे कई साल तक सेमसंग ने मार्किट के बिल्कुल बाहर ही कर दिया था.



सबसे बड़ी चुनौती इस समय टेलिकॉम कंपनियों की अपने यूजर्स को बनाये रखने की है ,वर्ना एक एक करके सभी लोग जिओ की तरफ जाते रहेंगे और ये रोक भी नही सकेंगे.मेरी नज़र में इनके लिए सबसे बेहतर यही है की इन्हें अपने टेरिफ प्लान तो इतना कम कर देना चाहिए की इनकी कुछ न कुछ वसूली भी हो जाये और इनके यूजर्स भी ना छिटके.

क्यों की इनके पास पहले ही काफी बड़ा यूजर्स बेस बना हुआ है जो की जिओ के पास नही था तो इन्हें जिओ की तरह फ्री इन्टरनेट करने की जरुरत नही पड़ेगी ,ये अपने टेरिफ प्लान में कमी करके अपने यूजर्स को दुसरे नेटवर्क पर जाने से तो रोक ही सकते हैं.नए यूजर्स बनाने के लिए इन्हें भी जिओ की तरह लुभावने ऑफर्स देने पड़ेंगे तभी नए यूजर्स इनके साथ जुड़ पाएंगे.

बहरहाल आपने न्यूज में पढ़ और सुन ही लिया होगा की रिलाइंस जिओ ने 31 मार्च जो की प्रीमियम मेम्बरशिप लेने की आखिरी तारीख थी उसे बढा कर 15 अप्रेल कर दी है ,अब आप 15 अप्रेल से पहले पहले 99 रूपए देकर जिओ के प्राइम मेंबर बन सकते हैं इसके साथ ही आपको 303 रूपए का पहला रिचार्ज करवाना पड़ेगा उसके बाद आपको 3 माह के लिए फिर से जिओ फ्री इन्टरनेट रोजाना 1GB और फ्री कालिंग पिछले ऑफर्स की तरह ही मिलते रहेंगे.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Reliance Jio 4G Summer Surprise Offer 3 Months Free Internet Unlimited Data  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.