Loading...

YouTube Se Earnings Kam Kyu Ho Rahi Hai Jane Aage Kya Hoga ?



YouTube Se Earnings Kam Kyu Ho Rahi Hai Jane Aage Kya Hoga ?
यू ट्यूब से कमाई कम क्यूँ हो गयी है जाने आगे क्या होगा ?

अगर आप यू ट्यूबर हैं तो पिछले कुछ समय से आपको कम अर्निंग की समस्या का सामना करना पड़ रहा होगा आज की पोस्ट में हम डिटेल में समझेंगे की ऐसा क्यूँ हो रहा है.

दिसंबर 2017 के महीने में यू ट्यूब ने एक्शन लिया था और एक नए अल्गोरिजम को लाकर कई सारे यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया गया और बहुत सारे वीडियोज को यू ट्यूब से हटाया गया था जो की स्पैमिंग फैला रहे थे या फिर यू ट्यूब की पोलिसिज को फोलो नही कर रहे थे.उसके बाद यू ट्यूब को लगा की अब विज्ञापन कंपनियों के लिए साफ़ सुथरा माहौल बन गया है लेकिन इसकी वजह से यू ट्यूब को काफी नुकसान उठाना पड़ा.


जिस तरह लाखों यू ट्यूबर्स के रियल चैनल रातों रात सस्पेंड हुए उससे उनको काफी नुकसान का सामना करना पड़ा ,ठीक उसी तरह गलत कंटेंट को हटाने के साथ साथ यू ट्यूब ने काफी सारे सही कंटेंट को भी बाहर कर दिया जिसका नुकसान उसे आज तक उठाना पड़ रहा है.

Advertisements Companies ने YouTube का बहिष्कार क्यों किया ?

हाल ही में आई मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत सी बड़ी Advertisements Companies ने यू ट्यूब से अपने विज्ञापनों को ये कहकर हटा लिया की उनके विज्ञापन सही जगह पर नही लगाये जा रहे जिसकी वजह से उन्हें उनकी टार्गेटिंग ऑडियंस नही मिल रही ,यानि उनके विज्ञापन उन लोगों तक नही पहुँच पा रहे जिन लोगों तक वे उसे पहुँचाना चाहते हैं ,जबकि पहले ऐसा नही था.
अब ऐसा होने की वजह है यू ट्यूब का नया अल्गोरिजम ,जिसे यू ट्यूब ने पहले से बेहतर माहौल बनाने के लिए तैयार किया था लेकिन इसकी वजह से काफी सारा सही कंटेंट यू ट्यूब ने सस्पेंड करके बाहर कर दिया.

Advertisements Companies ने यू ट्यूब को 3 महीने का अल्टीमेटम दिया है की अगर यू ट्यूब उनके विज्ञापनों के लिए पहले की तरह साफ़ सुथरा माहौल फराहम नही करेगा तो वे यू ट्यूब पर अपने विज्ञापन नही देंगे.


फिलहाल बहुत सी कंपनियों ने अपने विज्ञापन यू ट्यूब से हटा लिए हैं ,इस वजह से यू ट्यूब ने भी काफी सारे विडियो पर विज्ञापन शो करना बंद कर दिया ,नतीजा ये की यू ट्यूब पर काम करने वाले यू ट्यूबर्स की कमाई एक तरह से बंद हो गयी ,जिनकी हो रही है वो पहले के मुकाबले में आधी रह गयी.

इन कंपनियों के विज्ञापन हटाने से यू ट्यूब के साथ साथ उन सभी लोगों का भी नुकसान हुआ है जिन्होंने यू ट्यूब पर अपने चैनल्स बनाये थे और विडियो अपलोड करके रूपए कमा रहे थे.

अब YouTube पर कमाई कैसे होगी ?

साल 2017 यू ट्यूबर्स के लिए काफी सारी समस्याएँ लेकर आया है ,एक तो दिसंबर से ही लगातार चैनल्स सस्पेंड हो रहे हैं ,और जिनके सस्पेंड नही हुए उनकी कमाई न के बराबर रह गयी है जिस वजह से कई लोग यू ट्यूब पर नए विडियो अपलोड नही कर रहे.
पिछले कुछ दिने से मेरे अपने चैनल पर सिर्फ व्यूज और वाचिंग टाइम तो बढ़ रहा है लेकिन अर्निंग वहीँ की वहीँ है.ये समस्या बहुत से यू ट्यूबर्स के साथ भी हो रही हैं.फ़िलहाल इस समस्या का कोई समाधान नज़र नही आ रहा लेकिन सिस्टम को पहले से बेहतर बनाने के लिए यू ट्यूब भी लगातार प्रयास कर रहा है ,इससे लगता है की कुछ ही माह में यू ट्यूबर्स को भी राहत मिलेगी.

फ़िलहाल Advertisements Companies की तरफ से यू ट्यूब को दिए गये इस 3 महीने के अल्टीमेट में यू ट्यूब अपने सिस्टम को बेहतर करने की पूरी कोशिश करेगा ताकि विज्ञापन दाताओं को फिर से मनाया जा सके,इससे ये तय है की अगले 3 माह तक और भी कई यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया जायेगा.और गैर जरुरी सभी प्रकार के वीडियोज को डिलीट किया जायेगा और विज्ञापन दाताओं के लिए साफ़ सुथरा माहौल बनाया जायेगा,और अच्छे वीडियोज को रैंक करके बढ़ावा दिया जायेगा.


विज्ञापन दाताओं की ये भी शिकायत सामने आई है की यू ट्यूब उनके विज्ञापन को गैर जरुरी और ऐसे वीडियोज पर लगा रहा है जिससे उनके बिजनेस का कोई सम्बन्ध नही है जिस वजह से उन्हें सही कस्टमर नही मिल रहे और उनका विज्ञापन कैम्पेन फ़िज़ूल खर्च हो रहा है ,हालाँकि यू ट्यूब ने उन्हें आश्वासन दिया है की वे इसमें सुधार करेंगे और सभी गैर जरुरी वीडियोज से विज्ञापनों को हटाया जायेगा और उन्हें यू ट्यूब के सिस्टम से डिलीट किया जायेगा.

इसकी मिसाल आप इस तरह समझें जैसे की कोई मोबाईल कंपनी है तो वो अपने विज्ञापन सिर्फ मोबाईल से रिलेटेड वीडियोज पर ही शो करवाना चाहेगी ताकि लोग उन वीडियोज को देखने के साथ उन विज्ञापनों पर भी क्लिक करें और उनके प्रोडक्ट को खरीदें.अब अगर मोबाईल विज्ञापन को किसी फनी विडियो पर लगाया जायेगा तो उन्हें कौन खरीदेगा.यही उनकी असल नाराजगी है.

अब YouTube पर Earnings  करना कब सम्भव होगा ?

फ़िलहाल यू ट्यूब ने अपने विज्ञापनों को कई सारे वीडियोज पर से हटा लिया है ,अब यू ट्यूब नए प्रोफेशनल्स को हायर करेगा और यू ट्यूब पर अपलोड होने वाले सभी वीडियोज पर उनकी निगरानी रहेगी.कौन सा एड किस विडियो पर शो होगा इसे भी ये टीम ही तय करेगी.इसके साथ साथ नए अल्गोरिजम को बेहतर बनाने के प्रयास किये जायेंगे और इसके जरिये अपलोड किये जाने वाले वीडियोज को फ़िल्टर किया जायेगा ,जिससे गैर जरुरी वीडियोज को डिलीट करने में आसानी रहे.
इन सारे सेटअप में यू ट्यूब को कम से कम भी एक साल लग सकता है.क्यों की यू ट्यूब पर प्रति सेकेण्ड विडियो अपलोड किये जाते हैं ऐसे में इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल साबित होगा.और प्रोफेशनल्स की टीम भी एक एक विडियो का रिव्यू नही कर सकेगी इसे सिर्फ सिस्टम ही पकड़ सकेगा.

अगर यू ट्यूब सही तरीके से सब कुछ मैनेज करने में कामियाब रहा तो फिर से यू ट्यूब और यू ट्यूबर्स विज्ञापन दाताओं से रूपए कमाने में कामियाब होंगे ,यदि ऐसा नही हुआ तो यू ट्यूब से और भी दुसरे विज्ञापन दाता अपने कदम खींच लेंगे और अपने विज्ञापन हटा लेंगे जिससे यू ट्यूब के फ़ैल होने के चांस बढ़ जायेंगे.लेकिन ऐसा मुमकिन नही है क्यों की यू ट्यूब अब गूगल की कंपनी है और गूगल के लिए ये कुछ मुश्किल नही है.

यू ट्यूबर्स तब तक क्या करें ?

यू ट्यूबर्स हरगिज मायूस न हों आप अपने वीडियोज को बराबर अपलोड करते रहें जब भी यू ट्यूब का सिस्टम सेट होगा तब तक आपके विडियो रैंक कर जायेंगे और आपकी कमाई भी काफी ज्यादा होगी.फ़िलहाल आपको एक साल तक लमसम मेहनत करनी पड़ेगी ,और कम कमाई का सामना करना पड़ेगा.

मैंने अपने यू ट्यूब कैरियर में इतना बुरा हाल यू ट्यूब का पहले कभी नही देखा जितना अब है.फिर भी मै अपने विडियो अपलोड करता रहता हूँ यही वजह है की वीडियोज को वैसे भी रैंक करने में एक साल तक तो लग ही जाता है ,जब यू ट्यूब का सिस्टम सेट होगा तब तक हमारे विडियो रैंक कर जायेंगे और जो कमाई अभी एक माह में करते हैं वो एक दिन में होगी ,लेकिन एक साल तक सब्र करना पड़ सकता है.मेरे जैसे कई यू ट्यूबर्स हैं जो की यू ट्यूब के साथ ब्लोगिंग भी करते हैं फ़िलहाल वो ब्लोगिंग से कमा सकते हैं.


ये याद रखें की हर रात के बाद एक नयी सुबह जरुर आती है ,शायद यू ट्यूब के कैरियर के लिए भी आने वाला समय गुजरे हुए समय से बेहतर साबित हो जाये.आप मेहनत करते रहें और अच्छे विडियो बनाते रहें ताकि आपके विडियो पर भी अच्छे एड लग सकें.और आपकी कमाई भी पहले से बेहतर हो सके.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Reliance Jio 4G Summer Surprise Offer 3 Months Free Internet Unlimited Data  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi
You Tube Tricks 3202398629560049195

Post a Comment

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

emo-but-icon

Home item

ADS

Search Post

Website Only 5000

Website Only 5000
Start Your Own Site

Subscribe Channel

Like On Facebook