Header Ads

Computer Hardware and Networking notes E Books free download PDF in Hindi



आज की पोस्ट में computer hardware and networking notes pdf in hindi language में लेकर आया हूँ.ये free computer hardware books बड़े ही काम की हैं. इन बुक्स को आप अपने मोबाईल में सेव करके घर बैठे computer hardware and networking हिंदी में सीख सकते हैं.

सबसे पहले मै आपको computer hardware and networking के कुछ बेसिक्स के बारे में बताता हूँ इन बेसिक्स को पढने के बाद आप computer hardware and networking books free download pdf in hindi फुल कोर्स को निचे दिए गये लिंक्स पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं.

                                  Computer Hardware and Networking notes E Books free download PDF in Hindi

इस विषय में मै आप लोगों के लिए दो सबसे बेस्ट बुक्स लाया हूँ जिनका रिजल्ट मुझे सबसे बेस्ट लगा ये बुक्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगी.आइये अब पहले computer hardware and networking हिंदी की कुछ बेसिक्स की बात कर लेते हैं.



कंप्यूटर के प्रकार Types of Computer

कैपेसिटी के अनुसार वर्गीकरण कंप्यूटर की कैपेसिटी, उसकी स्पीड, मेमोरी और स्टोरेज की कैपेसिटी पर निर्भर करता है। कैपेसिटी के अनुसार कंप्यूटर को चार प्रकार में विभाजित किया गया है -

1) सुपर कंप्यूटर: Super computer:

यह सबसे शक्तिशाली प्रकार है। इसकी एफ़िसिशेंसी, मेमोरी और स्टोरेज कैपेसिटी सबसे ज्यादा है इसका यूज अविद्या, अंतरिक्ष विज्ञान, मौसमविज्ञान जैसे शोध के कामों का किया जाता है। इन कामों के लिए काफी मेथैटिक कैलकुलेशन की आवश्यकता है।

2) मेनफ्रेम कंप्यूटर: Mainframe computer

इसके काम करने की और स्पीड की कैपेसिटी भी काफी अधिक है। इन कंप्यूटरों पर एक ही समय के हजारों उपयोगकर्ता उपयोग कर सकते हैं इनमें एक ही समय में कई तरह के काम हो सकते हैं। बहुत बड़ी जानकारी पर प्रोसेस करने के लिए इनका उपयोग किया जाता है। जैसे प्लान या रेलवे के लिए रिजर्वेशन, यूनिवर्सिटीज में, इंश्योरेंस कंपनी में

3) मिनी कंप्यूटर: Minicomputer

इन कंप्यूटर्स डिज़ाइन मेनफ्रेम कंप्यूटर जैसा ही होता है, लेकिन इनके स्पीड और काम करने की कैपेसिटी उनसे कम होती है। इनकी साइज रिफ्रिजरेटर जितना होता है इनका यूज़ मध्यम आकार का ट्रस्ट, बैंक की ब्रैंच आदि स्थानों पर किया जाता है।

4) माइक्रो कंप्यूटर: Micro computer

यह कंप्यूटर का प्रकार सबसे अधिक पॉपुलर हुआ है, लेकिन इनकी कैपेसिटी ऊपर दिए गए कंप्यूटर्स कम ही हैं पर्सनल कामों के लिए, ऑफिस कामों के लिए इनका यूज किया जाता है। इनके प्रकार इस तरह है -

ए) सर्वर: Servers

कई बार नेटवर्क में एक मुख्य कंप्यूटर होता है और वह दूसरे कंप्यूटर्स को प्रोग्राम और इनफ़ॉर्मेशन प्रोवाइड करता है। इनफ़ॉर्मेशन पर प्रोसेस अन्य कंप्यूटर्स पर है सर्वर पर बडी मात्रा में इनफ़ॉर्मेशन को स्टोर करने के लिए इसकी स्टोरेज कैपेसिटी अधिक होती है और बड़ी मात्रा में डेटा पर प्रोसेस करने के लिए इसका मेमोरी भी अधिक होता है कुछ सर्वर विशिष्ट कामों के लिए उपयोग किए जाते हैं, वे डेडेटिकेटेड सर्वर कहते हैं। जैसे, अनुप्रयोग सर्वर, संचार सर्वर, डेटाबेस सर्वर, फ़ाइल सर्वर, प्रिंटर सर्वर और वेब सर्वर


बी) कार्य केंद्र: Work station


कुछ स्थानों पर कंप्यूटर में बड़ी संख्या में सूचना के भंडारण के लिए बडी संग्रहण की आवश्यकता है ऐसे समय वर्कस्टेशन का उपयोग किया जाता है। डिजाइन, एडवर्टाइज़ जैसे कामों के लिए इनका उपयोग किया जाता है।

सी) डेस्कटॉप कंप्यूटर: Desktop Computers:


टेबल पर रखें और एक ही समय में एक ही प्रयोक्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर्स को डेस्कटॉप कंप्यूटर्स कहा जाता है।

डी) लैपटॉप कंप्यूटर: Laptop Computers


यह कंप्यूटर्स में एक छोटी सी ब्रुफ़केस समाहित है और वे बैटरी पर चलते हैं यात्रा में इन आसानी से उपयोग किया जाता है।

ई) नोटबुक कंप्यूटर: Notebook Computers


यह कंप्यूटर्स लैपटॉप जैसी ही हैं, लेकिन उनकी साइज और कैपेसिटी कम है। प्रेजेंटेशन जैसे छोटे कामों के लिए इनका उपयोग किया जाता है।

च) टैबलेट पीसी: Tablet PC


यह टाइप अभी भी पॉपुलर हो गया है इनकी साइज़ 7 इंच से 9 इंच के हैं। टचस्क्रीन से कमांड दे सकते हैं।

जी) पामटॉप कंप्यूटर:  Palmtop Computer


इनकी साइज मनुष्य के हाथ की ज़िनी हैं इनमें इनपुट डिवाइस के रूप में पेन का उपयोग किया जाता है। इसमें राइटिंग रिकग्निशन, पर्सनल ऑर्गनाइजेशनल टूल और कम्यूनिकेशन का समावेश होगा।



अध्याय 2

डेस्कटॉप कंप्यूटर हार्डवेयर Desktop Computers Hardware


माइक्रोकंप्यूटर के हार्डवेयर को चार भागों में विभाजित किया गया है - सिस्टम यूनिट, इनपुर / आउटपुट डिवाइस, माध्यमिक संग्रहण और संचार।


सिस्टम इकाई
सिस्टिम यूनिटको सिपियु भी कहा जाता है। इस ब्लॉक डाईग्राम की मदद से आप सिपीयु के काम को समझ सकते हैं।
सी पी यू।

सिप्पु में तीन भाग होता है -
1) एएलयू (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट): - अरिथमेटिकल अर्थ मेथ्मैटिकल प्रोसेस (+, -, x, /) और तार्किक अर्थ कंपैरिजन (<,>, =, <>)। यह दो काम ALU करता है यह तीन भागों में विभाजित किया गया है .


अगर आप computer hardware and networking notes pdf in hindi language free download कोर्स की तलाश में हैं तो इन दोनों ई बुक्स को जरुर देखें शायद इसी के साथ आपकी तलाश ख़त्म हो जाये.मेरी नज़र में ये computer hardware and networking books में सबसे बेस्ट हैं.



1. Comdex Hardware and Networking Hindi book download pdf 

2. Comdex Basic Computer and Hardware Networking Course Kit: Hindi 




उम्मीद है की ये बेसिक जानकारी और ये दोनों बुक्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगी.

आमिर



No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.