Header Ads

Mobile Repairing E Books in Hindi PDF मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हिंदी में mobile repairing kese kare



आज आपको मोबाईल रिपेयरिंग के बारे में बताता हूँ यदि आप मोबाईल रिपेयरिंग का काम सीख लेते हैं तो आप आराम से 10 से 50 हजार रूपए माहाना कमा सकते हैं.जी हाँ आज हर हाथ में मोबाईल फोन है इस दौर में मोबाईल फोन्स को यूज करने का प्रचालन काफी बढ़ा है वैसे ही मोबाईल फोन्स रिपेयरिंग कार्य की भी बहुत ज्यादा डिमांड है.लोग स्मार्टफोन यूज करेंगे तो उनमे कुछ ना कुछ खराबियां तो आएँगी ही ,उन्हें ठीक करवाने के लिए वो मोबाईल शॉप का ही रुख करेंगे.

Mobile Repairing E Books in Hindi PDF मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हिंदी में mobile repairing kese kare

आज की पोस्ट में मै आपके लिए कुछ मोबाईल रिपेयरिंग की ई बुक्स लाया हूँ जिनकी मदद से आप अपने घर पर रहते हुए भी इस कार्य को करना सीख सकते हैं.और सबसे बड़ा फायदा ये है की जब आप इस कार्य को करेंगे और जहाँ कहीं भी आपको रूकावट आएगी वहां ये ई बुक्स आपकी मदद करेगी.यानि अगर आप मोबाइल की किसी समस्या को ठीक नही कर पा रहे तो आप अपने मोबाईल फोन में इस ई बुक को ओपन करके उस समस्या का समाधान देख सकते हैं.



आजकल मोबाइल का क्रेज काफी बढ़ गया है। हर व्यक्ति के पास मोबाइल दिखता है। आजकल हर किसी के पास मोबाइल होना आम बात है। यह आजकल काफी मुद्रा में है कई बार हमारे मोबाइल में कई प्रकार के फल्ट आते हैं। आमतौर पर मोबाइल में दो प्रकार के फॉल्ट आते हैं। hardware and software

मोबाइल से hardware and software फल्ट को निकालने के लिए सबसे पहले मोबाइल के पार्टसों की पहचान होनी बहुत ही आवश्यक है। ताकि मोबाइल में आने वाले खराबी को आसानी से ठीक किया जा सके।

What is Mobile Repairing Course? मोबाइल रिपिअरिंग कोर्स क्या है 


यदि आपका रूचि मोबाइल आदि को ठीक करना है तो आप इस क्षेत्र में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। वैसे तो मोबाइल रिपैरिंग के लिए कोई विशेष कोर्स डिग्री कोर्स नहीं है लेकिन फिर भी आप इसके लिए किसी संस्थान से डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स आसानी से कर सकते हैं। अधिकांश संस्थानों में सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि एक, तीन या छह महीने और डिप्लोमा एक वर्ष का होगा।

Parts of mobile phones मोबाइल फ़ोन्स के भागों मोबाइल फोन के हिस्सों


Card level parts
Small parts
Large parts and all

मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करने के लिए आप को आठवी या दस उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है। कुछ संस्थानों में बारहवी (12 वीं) पास अभ्यर्थी (छात्र) को ही प्रवेश दिया जाता है। मोबाइल रिपैरिंग का कोर्स करने के लिए अपनी इच्छानुसार किसी भी संस्थान (संस्थान) में प्रवेश करें।


मोबाइल मरम्मत के लिए आवश्यक उपकरण योग्यता और प्रवेश


Solving Iron
SMD Recovery Station
Digital multi-meter
Baga Hair IC Re-boding Kit
Screws, porks kits
Riders
Saether wire
Blow machine
PC B stands
Sand
Mobile Repairing Other Tools
Chances for Mobile Repair Chances for Mobile रिपेयर

Career in Mobile Repair मोबाइल मरम्मत के लिए संभावना मौके


आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल दिखने लग रहा है। इस समय बाजार में कई प्रकार के नए-नए मॉडल के मोबाइल फ़ोन्स उपलब्ध हैं। जिनकी काफी मांग है यदि हम इस क्षेत्र में अपना काम (नौकरी) खोज रहे हैं तो हमारा कम काफी अच्छा होगा क्योंकि आजकल है किसी के पास मोबाइल है और कई बार उसे भी खराबी भी आता है जो ठीक करने के लिए मोबाइल रीपारीरिंग आना बहुत जरूरी है। इसलिए मोबाइल रिपेयरिंग क्षेत्र (दायर) में या तो आप किसी मोबाइल की दुकान पर मोबाइल रिपेयरिंग के काम कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल रिपेयरिंग के बारे में अच्छे ज्ञान हैं तो आप खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं।

Mobile repairs earnings in mobile repairs मोबाइल मरम्मत में आय में मोबाइल मरम्मत में आय


जब भी आप मोबाइल रिपाईयरिंग का काम शुरू करते हैं, तो इसकी आय में आने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ जाएगी। हालांकि मोबाइल रिपेयरिंग का काम अच्छा चलने पर आप आसानी से दस से पचास हजार रुपए प्रति माह कमा सकते हैं.इसमें मेरी तरफ से टिप्स ये है की मोबाईल फोन को रिपेयर करने में इतना पैसा नही लगता पर ग्राहक से मुह मांगे पैसे लिए जाते हैं ऐसे में आप अपनी सर्विसेज को सस्ते में प्रोवाइड करें.

जब आप कम कीमत में काम करके देंगे तो अपने आप ही आपके पास ग्राहकों की लाइन लगेगी.क्यों की हर बंदा कम से कम खर्च में अपने मोबाइल को ठीक करवाना चाहता है.आपकी दूकान चल पड़ेगी.


ये ई बुक्स बहुत ही बेस्ट बुक्स हैं और सबसे प्यारी बात ये है की ये सभी हिंदी में हैं.जिनसे आपको मोबाईल रिपेयरिंग सीखना काफी आसान हो जाता है.ये कोर्स इतना मुश्किल भी नही है की इसमें ज्यादा दिमाग लगाना पड़े बस आपको इसकी तकनीक को देख देख कर समझना है.जैसे जैसे आप समझेंगे आप प्रेक्टिस भी करेंगे तो आप सिर्फ एक महीने में ही मोबाईल फोन्स के तकनीशियन बन जायेंगे.

आइये अब इन ई बुक्स पर नज़र डालते हैं.इन बुक्स के नाम के साथ ही उनका लिंक भी है आप किसी भी ई बुक के नाम पर क्लिक करके उसकी डिटेल देख सकते हैं.

1. Dynamic Memory Computer Hardware (Hindi)

2. Mobile Repairing (Hindi)

3.Modern (GSM) Mobile Phone Practical Troubleshooting /Repairing

4.Modern Mobile Phone Repairing-Computer Software Ke Dware And Service Devices

5.Modern CDMA Mobile Phone Practical Troubleshooting / Repairing


उम्मीद है की ये ई बुक्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगी.इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

आमिर 

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।

Powered by Blogger.