Header Ads

21 Amazing Facts about Google गूगल के बारे में रोचक तथ्य

Google के बारे में अद्भुत और दिलचस्प तथ्य अधिकांश लोगों को पता नहीं :- GOOGLE एक ऐसा NAME है जिसे शायद दुनिया में सबसे ज्यादा लोग जानते है। आज INTERNET  का  मतलब Google हो गया है क्योंकि इसके बिना INTERNET की कल्पना भी नहीं की जा सकती।


GOOGLE को मुख्यत: Search Engine  के रूप में जाना जाता है लेकिन इसकी कई Main services  जैसे GMAIL, YouTube, Google Maps आदि हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गयी है। GOOGLE की  Establishment September 4, 1998 में हुई थी और कुछ ही वर्षों में यह INTERNET का पर्याय बन गया। आप Daily  कई बार Google.com पर  Search  करते होंगे लेकिन  Google के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें है, Which you probably will not know

21 Amazing and Interesting Facts about Google Most People Don't Know



Facts About Google in Hindi


1. शुरुआत में Google के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup Language)


 जो कि Web page  बनाने एंव Design  करने के लिए आवश्यक है  के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी| इसीलिए GOOGLE का Home page  बहुत ही सीधा सादा है| बहुत समय तक तो इस पर Submit button  भी नहीं था, Only the tag were checked by the return of the return.


2. GOOGLE  NAME SPELLING  में गलती की वजह से पड़ा


 GOOGLE के संस्थापक “Googol” NAME रखना चाहते थे लेकिन SPELLING  लिखने में हुई गलती के कारण “Googol” का “Google” हो गया|


3. Per year  Google पर


 2095100000000 Search  किये जाते है यानि कि per second  GOOGLE पर 60,000 से भी ज्यादा SEARCH  किये जाते है|


4. 2010 के बाद से Google ने


Per week  औसतन कम से कम एक company  को ख़रीदा है|


5. GMAIL का  Idea Rajan Seth  ने दिया था


जब वो GOOGLE में Interview  देने के लिए गए थे। Google द्वारा Gmail  सेवा को शुरू करने से पहले पूरी तरह से  check के लिए इसे दो वर्ष तक आतंरिक रूप से इस्तेमाल किया गया था| 2004 में April  फूल यानी एक April  के दिन GOOGLE ने Gmail शुरू किया. सबसे ज्यादा Storage, Fast mailed  करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे  Popular  बना दिया. शुरुआत में इसे  Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था. बाद में popular होने के बाद यह सबके लिए free कर दिया गया.




6. 1998 में पहली बार Google Doodle  


दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया. इसमें नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था. GOOGLE में Doodle  की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा Doodle post कर चुकी है. Doodle एक खास तरह का लोगो होता है, जो Google पर किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है. जब Festival of diwali  होता है तो पटाखे वाला Doodle  दिखाया जाता है.नीचे वही दिखाया गया है.


7. GOOGLE के Workplace  में 200 Goats  job  करती हैं।


GOOGLE अपने Workplace  के लॉन में घास की कटाई के लिए  Harvesting machine का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से Workplace में Innovation  के काम कर रहे Employees  को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की clean  के लिए बकरियों को लगाया है। इससे Grass trimming  होती है और बकरियों का पेट भी भर जाता है।


8. 2005 में GOOGLE ने Android company  को खरीद लिया।


 Android  की Popularity  का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज smartphone  के करीब It occupies 80% market  यानी हर पांच में से Four smartphone android operating system पर चल रहे हैं। हर दिन 15 lakh से ज्यादा लोग Buying a new Android device.
9. Google पर किये गए SEARCH  का सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखने के लिए 200 से भी अधिक बातों का ध्यान रखा जाता है एंव सेकंड के कुछ हिस्से में इन मापकों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्रदर्शित कर दिए जाते है|


10. INTERNET  पर प्रत्येक WEBSITE


 यह चाहती है कि विजिटर ज्यादा से ज्यादा समय उसकी WEBSITE पर गुजारे लेकिन INTERNET पर शायद Google ही एक ऐसी COMPANY  है जो अपनी WEBSITE पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय में बेहतर Search Result दिखाना चाहती है।


11. GOOGLE की 90% से अधिक कमाई  Advertisements से होती है|


12. Google लिखने में होने वाली


 SPELLING की गलती से बनने वाले कुछ NAME जैसे Googlr.com, Gooogle.com आदि  Domain का मालिक भी GOOGLE ही है|


13. अगर आप 466453.com पर जाएँगे तो


 आप Google के Home page पर पहुँच जाएँगे क्योंकि इस Domain Name  को भी GOOGLE ने खरीद लिया है| दरअसल Mobile  के बेल कीपैड (With numbers and alphabets together ) में “Google” लिखने के लिए 466453 को type करना पड़ता है| अगर आपने गलती से Number of alphabets selected किया हुआ है और आप google लिखना चाहते है तो Google की जगह 4666666455533 type हो जाएगा| इसी के कारण  GOOGLE ने www.466453.com Domain को भी खरीद लिया है|


14. बहुत कम लोग यह जानते हैं कि


 GOOGLE ने अपनी पहली Tweet Computer language  जिसमें 0 और 1 का इस्तेमाल किया जाता है – Binary में की थी। यह ट्वीट थी- “I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010.”
English  में इसका मतलब है ‘ im feeling lucky’ होता हैं. GOOGLE के SEARCH  बटन के बगल में आपको यही शब्द लिखे मिलेंगे। इस पर क्लिक करते ही आप अब तक के सभी Google DOODLE  के बारे में जानकारी ले सकते हैं।


15. GOOGLE प्रतिदिन 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाती है यानि कि GOOGLE Every second  में 50,000 रूपये कमाता हैं।


16. प्रति सप्ताह 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए आवेदन करते है|


17. 2006 में GOOGLE ने Online


 video sharing site  YouTube खरीद ली. YouTube पर हर मिनट के हिसाब से 60 घंटे तक Video upload किए जाते हैं. वहीं दुनिया भर लाखों चैनल पर आने वाले programe इस पर upload होते हैं, इस तरह की चीज ने दुनिया को और पास लाकर खड़ा कर दिया. GOOGLE की Video service YouTube पर प्रतिमाह कुल 6 अरब घंटों के Videos देखे जाते है|


18. GOOGLE ने अपने Street view map के लिए 80 लाख 46 हजार की.मी. सड़क के बराबर Photograph लिए है !


19. GOOGLE का SEARCH  Engine


100 million gigabytes का है ! उतना Data  अपने पास सेव करने के लिए एक Terabyte  की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !




20. Android Operating system


 market में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Mobile os बन गया है। आपको बताते चलें की GOOGLE के Android operating system को ABCD के Alphabet  के हिसाब से NAME दिए गए हैं Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lolipop और Marshmallow, Nougat, Oreo
           

21. Yahoo could buy Google


याहू GOOGLE को एक Million dollar  में खरीद सकती थी, लेकिन नहीं खरीदा। इसी की वजह से Larry Page और सर्जी ब्रिन ने अपनी PHD  बीच में छोड़कर GOOGLE पर काम करना शुरू किया। सोचिये, ये डील हो जाती तो याहू आज कहां होता


How Google  earnings


Users who feel free to services  GOOGLE को उन्हीं के बल पर कहीं और से कमाई होती है। अन्य Companies Users  के बारे में जानकारियां  GOOGLE से खरीदती हैं या उसे अपने  Ads के लिए पैसा देती हैं। advertisement  पर हर क्लिक के लिए GOOGLE चंद सेंट से लेकर सैकड़ों डॉलर तक वसूलता है। GOOGLE की 90% कमाई advertising से होती है.


Where did the NAME come from



ऐसी मान्यता है- एक के पीछे 100 Zero लगा दिए जाएं तो बनती है एक अनूठी संख्याGoogol’, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे एक 9 साल के बच्चे ने गढ़ा था। इसी शब्द के अपभ्रंश से बना है शब्द ‘Google’, जिसके बारे में कहा जाता है कि आज अगर वह हो, तो दुनिया खाली-खाली सी लगेगी।

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।