Header Ads

Top 5 Best alternatives to UC Browser for Android Smartphones

हम सभी लोग UC Browser के बारे में जानते है की यह एक बहुत ही कमाल  का BROWSER है और यह बहुत पुराना BROWSER है लेकिन UC Browser पिछले कई महीनों से इसके ऊपर कई सारे आरोप लगे है जैसे की यह BROWSER Indian User Data  को चाइना सर्वर में स्टोर करता है इत्यादि। क्या आपको पता है GOOGLE ने UC Browser को अपने 14 Nov  को Play Store से 30 दिन के लिए हटा दिया गया है अगर आपको पता है तो बहुत अच्छी बात है नही पता है तो मैं आपको इस पोस्ट में यही बताने वाला हूँ की UC Browser को प्ले स्टोर से क्यों हटाया गया है और प्ले स्टोर से हटाने का कारण क्या है और साथ में मैं आप लोगो को 5 Best  alternatives to UC Browser for Android Apps  के बारे में बताऊंगा जिनका आप अपने smartphone या फिर Can use in computer.

Top 5 Best  alternatives to UC Browser for Android Phones




यूसी ब्राउज़र (UC Browser)


सबसे पहले मैं आप लोगो UC Browser के बारे में कुछ बेसिक जानकारी देने वाला हूँ यह चाइना BROWSER है जो  E-commerce company alibaba  के अंतर्गत आता है और इस BROWSER को 2004 में Launch किया गया था तब यह जावा के लिए ही उपलब्ध था लेकिन यह अब ज्यादातर सभी Operating System  के लिए उपलब्ध है इस BROWSER को यूजर बेस चाइना में बहुत तगड़ा है और इंडिया में भी इसके काफी यूजर हैं


यूसी ब्राउज़र Google Play स्टोर से गायब हो (UC Browser has disappeared from Google Play Store)


GOOGLE ने UC Browser को 14 Nov 2017 को Play Store से 30 दिनों बाहर कर दिया गया है अब आपके मन में ये प्रश्न आ रहा होगा की इतने अच्छे BROWSER को आखिर क्यों हटा दिया गया तो मैं आप लोगो को बताता UC Browser गलत तरीके अपने BROWSER को Install  करवाता था आपने नोटिस भी किया होगा जब कई सारे advertisement  में गंदे Animation, pictures  इत्यादि का प्रयोग करता था इसलिए इसे 30 दिनों के लिए हटा दिया गया है। UC Browser पर और भी कई सारे आरोप हैं जैसे यह user के IMEI Number और Location को अपने China server में भेजता है।




 यूसी ब्राउज़र के विकल्प (UC Browser Options)


अब आप जान ही गए होंगे की आखिर UC Browser को क्यों हटा दिया गया है अगर आप भी अपने Share of data  होने से बचाना चाहते हैं तो UC Browser का इस्तेमाल न ही करें तो ही बेहतर है अब यह प्रश्न आता है की अब कौन सा BROWSER का इस्तेमाल करें तो मैं आप लोगो को 5 ऐसे BROWSER के बारे में बता रहा हूँ जिनका You can use


Top 5  प्रसिद्ध ब्राउज़र (Top 5  Famous Browser)


1. Chrome Browser


हम सभी लोग इस BROWSER से वाकिफ हैं यह एक बहुत कमाल का BROWSER है जो बहुत ही Smooth Work करता है इसमें आपको Browsing speed बहुत ही अच्छी मिलती है यह GOOGLE का अपना BROWSER है जो Android smartphone में पहले से Install किया हुआ होता है UC Browser की जगह पर आप क्रोम BROWSER का उपयोग कर सकते हैं।


2. Firefox Browser


यह भी एक बहुत ही अच्छा BROWSER और बहुत ही फेमस BROWSER है इसका Interface भी बिलकुल Chrome BROWSER जैसा है आप इस BROWSER का भी Can be used.



3. Opera Browser


आपने इस BROWSER के बारे में भी सुन रखा होगा यह बहुत ही कमल का BROWSER है इसमें आपको Chrome और Mozilla  BROWSER से ज्यादा Features  देखने को मिलेंगे इसमें आपको कुछ हद UC BROWSER जैसा Interface  देखने को मिलेगा अगर आप पहले UC browser का उपयोग करते हैं तो आप इस Opera  को उपयोग कर सकते हैं।


4. Dolphin Browser


अगला जो BROWSER है वो है Dolphin  यह बहुत ही साधारण सा है इसके homepage  पर आप कई सारे Website को Bookmark  कर सकते हैं इसका Interface  UC  जैसा है लेकिन UC जैसे ज्यादा Features आपको इसमें देखने को नही मिलेंगे।




5. Brave Browser


सबसे आखरी है Brave BROWSER यह BROWSER भी काफी Smooth Work  करता है लेकिन आपको इसका Interface  बिलकुल Chrome  जैसा देखने को मिलेगा इसमें आपको uc जैसे फीचर देखने को नही मिलेंगे।


मैंने आपको कई सारे BROWSER बता दिए तो शायद आप कंफ्यूज हो रहे होंगे के किस BROWSER को उपयोग किया जाये तो मैं आपको एक सही BROWSER चुनने में मदद कर सकता हूँ अगर आप एक सिंपल, फ़ास्ट और स्मूथ BROWSER उपयोग करना चाहते हैं तो आपको क्रोम BROWSER का इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप uc browser को उपयोग करने की आदत है तो आप ओपेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्यों की यह कुछ हद तक आपको uc browser जैसे इंटरफ़ेस और फीचर देखने को मिलेंगे।

No comments

आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो ही कमेंट्स करें ,वर्ना कोई जरुरी नही। वर्ना पढ़कर चले जाएँ ,मेरे लिए आपका दिलचस्पी से पढना कमेंट्स से बढ़कर सम्मान है। अगर आपको मास्टर्स टैक टिप्स की कोशिशें पसंद आयीं ,तो आप भी इसे आज ही ज्वाइन कर लें.कमेंट्स पाने के लिए कोई भी सज्जन यहाँ कमेंट्स ना करें। और ना ही कोई निमन्त्रण भेजें।